पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की नई उम्मीद होगा महोबा बर्ड फ़ेस्टिवल

विजय सागर बर्ड सेंचुरी महोबा में पर्यावरण वन्य एवं जलवायु मंत्री अरुण कुमार सक्सेना के द्वारा  यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल का  शुभारंभ कराया गया

पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की नई उम्मीद होगा महोबा बर्ड फ़ेस्टिवल
पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की नई उम्मीद होगा महोबा बर्ड फ़ेस्टिवल
पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की नई उम्मीद होगा महोबा बर्ड फ़ेस्टिवल
पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की नई उम्मीद होगा महोबा बर्ड फ़ेस्टिवल
पर्यटन की अपार सम्भावनाओं की नई उम्मीद होगा महोबा बर्ड फ़ेस्टिवल

महोबा नगर में चल रहे तीन दिवसीय वर्ल्ड फेस्टिवल के मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने पहुँचे उत्तरप्रदेश पर्यावरण वन एवं जलवायु मंत्री अरुण कुमार सक्सेना ने बर्ड सेंचुरी बीजासागर में प्राकृतिक भागीदारी की, उनके द्वारा कहा गया कि बुंदेलखंड में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए सरकार के प्रयास से इको टूरिज्म को बढ़ावा देने की दिशा में लगातार काम किया जा रहा है बुंदेलखंड की प्राचीन विरासतों को भी संरक्षित किया जा रहा है । देश  विदेश के पर्यटकों के आने से बुंदेलखंड में खुशहाली आएगी ।

यह भी पढ़ें - पहली बार रॉकेट रेलगाड़ी चलाई गई बीना से भीमसेन के बीच, जानिये कैसे

गुरुवार को विजय सागर बर्ड सेंचुरी महोबा में पर्यावरण वन्य एवं जलवायु मंत्री अरुण कुमार सक्सेना के द्वारा  यूपी नेचर एंड बर्ड फेस्टिवल का  शुभारंभ कराया गया इको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगाई गई प्रदर्शनी को देखते हुए पर्यटन के क्षेत्र में हो रहे कार्यों की सराहना की गई बुंदेलखंड की हस्तशिल्प और गौरा पत्थर से तैयार उपकरणों को प्रदर्शित किया गया जिसकी सराहना की गई नेचुरल स्टोन बांदा, फिरोजाबाद का ओडिओपी, आगरा की लिथोग्राफिक पेंटिंग को दिखाया गया  कचरे से तैयार व अन्य सामग्री से तैयार उपकरणों को भी  सराहा गया नई दिल्ली के दुधवा टाइगर रिजर्व के भी केम्प लगे महोबा के पान, मुख्यआराध्य देवी मां चंद्रिका देवी, चरखारी स्थित टोला तालाब सहित अन्य स्थलों की भी प्रदर्शनी लगाई गई पूरे चित्रकूट मंडल भर के जिला उद्योग के स्टाल लगाए गए।

सातवें वर्ड फेस्टिवल की मेजबानी इस बार महोबा को मिली है यहां टूर ऑपरेटर और राष्ट्रीय स्तर के फोटोग्राफर सैलानियों के साथ-साथ सभी को पर्यटन से संबंधित विकास हेतु आमंत्रित किया गया।

टूर ऑपरेटर के 14 सदस्य दल को यहां पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए सैलानियों को वीरभूमि में लाने हेतु मदद करने के उद्देश्य से आमंत्रित किया गया है, बर्ड फ़ेस्टिवल में आये टूर आपरेटर्स व अन्य आगुन्तको का नगर की प्राचीन संस्कृति से परिचय कराया गया।

उन्हें रहलिया स्तिथ सूर्य मंदिर , गोरखागिरी पर्वत भी दिखाया गया । इसी क्रम में मेहमानों के समक्ष बुन्देली राई नृत्य, आल्हा गायन के कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये, बर्ड फेस्टिवल में अधिकारियों ने विजय सागर में स्थित विदेशी परिंदों के दीदार किए वन विभाग के अधिकारियों के द्वारा बताया गया कि सर्दी के मौसम में यहां बड़ी संख्या में साइबेरियन पक्षी आते हैं पक्षियों की चहचहाहट से विजय सागर गुलजार कहता है अपर मुख्य सचिव पर्यटन वन एवं जलवायु परिवर्तन मनोज सिन्हा ने कहा ईको टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम किया जा रहा । महोबा में बर्ड फेस्टिवल के आयोजन से यहां पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा।

यह भी पढ़ेंउत्तर प्रदेश नेचर एवं बर्ड फेस्टिवल में मिला महोबा को प्रतिनिधित्व

यह भी पढ़ें - अतर्रा व रागौल, हमीरपुर सहित बदलेगा मंडल के 30 रेलवे स्टेशनों का नजारा

उनके द्वारा कहा गया कि वन डिस्टिक वन वेटलैंड अभियान से परिवहन संरक्षण को भी बल मिलेगा  वन्यजीव हमें जीवन जीने की कला सिखाते हैं एक्सप्रेस-वे के बाद महोबा को महानगरों से संपर्क जुड़ गया है जिससे यहां दूर-दूर से सैलानी पहुंच रहे हैं इस मौके पर मंडलायुक्त आरपी सिंह प्रधान वनरक्षक और विभागाध्यक्ष ममता संजीव दुबे, प्रधान वन संरक्षक वन्यजीव मध्य प्रदेश जसवीर चौहान, प्रबंधन निदेशक सुधीर कुमार, वन संरक्षक शोधक थॉमस, निदेशक पर्यटन प्रखर मिश्रा, वन संरक्षक वन्यजीव पश्चिमी क्षेत्र शेष नारायण मिश्रा, जिलाधिकारी महोबा मनोज कुमार एसपी सुधा सिंह, नरेंद्र सिंह एमएलसी जीतेन्द्र सिंह सेंगर सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0