ब्रिटेन की मशहूर रिवाल्वर कंपनी की फैक्ट्री अब यूपी में लगेगी

द्वितीय विश्व युद्ध की ब्रिटिश बंदूक निर्माता 'वेबले एंड स्कॉट कंपनी' अब विश्व स्तर की गुणवत्ता वाले आग्नेयास्त्रों का उत्पादन करने के लिए उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले के संडीला में फैक्टरी लगाएगी।

ब्रिटेन की मशहूर रिवाल्वर कंपनी की फैक्ट्री अब यूपी में लगेगी

नई दिल्ली, (हि.स.)

  • पहली यूनिट में .32 बोर की रिवॉल्वर का उत्पादन नवम्बर से शुरू होगा

भारत में लगने वाली ब्रिटिश कंपनी की इस पहली यूनिट में सबसे पहले मशहूर रिवॉल्वर 'वेबले स्कॉट' का उत्पादन नवम्बर से शुरू किया जायेगा। ब्रिटिश कंपनी ने इसके लिए लखनऊ की एक कंपनी से समझौता किया है। 

यह भी पढ़ें : मुख्यमंत्री योगी का आदेश, और सख्ती से चलाएं 'ऑपरेशन नेस्तनाबूद'

संडीला यूनिट में बनने वाली .32 रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपये होगी

वेबले एंड स्कॉट कंपनी के साझेदार जॉन ब्राइट ने कहा कि कम्पनी ने विशाल बाजार की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए भारत और उत्तर प्रदेश राज्य में निवेश करने का फैसला किया। 2018 में लखनऊ के सियाल परिवार के साथ मिलकर व्यवसाय करने का मन बनाया। इसके बाद सियाल परिवार की तरफ से कंपनी आइकॉन रिवॉल्वर 'वेबले स्कॉट' का निर्माण किये जाने का प्रस्ताव आया। इस पर भारत में हथियारों का निर्माण करने के लिए लाइसेंस लेने की प्रक्रिया शुरू की गई। 2019 में लाइसेंस मिलने के बाद ब्रिटेन की मशहूर वेबली एंड स्कॉट कंपनी ने लखनऊ की सियाल मैन्युफैक्चरर्स प्राइवेट लिमिटेड से करार किया। इसके बाद फैक्टरी के लिए जगह की तलाश शुरू हुई तो राजधानी से महज 30 किलोमीटर की दूरी पर हरदोई जिले के संडीला में पहली यूनिट लगाने का फैसला लिया गया। 

यह भी पढ़ें : विदाई से पहले मानसून मेहरबान, पूरे मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश होने की संभावना

नई यूनिट में पिस्तौल, एयरगन, शॉटगन और गोला-बारूद का भी होगा निर्माण 

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश के संडीला में फैक्टरी बनाने के लिए इंग्लैंड से 15 विशेषज्ञों की एक टीम आएगी। इस फैक्टरी का निर्माण चार महीने में पूरा करने की योजना है। नई यूनिट में पिस्तौल, एयरगन, शॉटगन और गोला-बारूद का निर्माण किये जाने की योजना है। जॉन ब्राइट ने कहा कि पहले चरण में 1899 के मार्क IV.32 पिस्तौल के मूल डिजाइन का उपयोग भारतीय बाजार की मांग को पूरा करने के लिए किया जाएगा। इस यूनिट में नवम्बर से उत्पादन शुरू होगा और शुरुआत में .32 बोर की रिवॉल्वर का निर्माण किया जायेगा। सियोल मैन्युफैक्चरर्स के मालिक जोगिंदर पाल सिंह सियोल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के सहयोग से यह प्रोजेक्ट अंतिम रूप लेने वाला है। संडीला यूनिट में बनने वाली .32 रिवॉल्वर की कीमत 1.6 लाख रुपये होगी। यानी वर्ल्ड क्लास की रिवॉल्वर 'वेबले स्कॉट' अब उत्तर प्रदेश में ही उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें : झाँसी : व्यापारियों ने नहीं भरा बिजली बिल, विद्युत विभाग बना मौन

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
1
funny
0
angry
1
sad
0
wow
0