बुंदेली लोक कलाकारों को अब मिलेंगे उनके ही जिले में प्रस्तुति के अवसर

बुन्देली लोक सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने की दिशा में मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय की पहल पर झांसी के अटल एकता मंच..

बुंदेली लोक कलाकारों को अब मिलेंगे उनके ही जिले में प्रस्तुति के अवसर
फाइल फोटो

झांसी, 

  • मण्डलायुक्त की अनोखी पहल : बुंदेली कार्यक्रमों की नई व्यवस्था लागू

बुन्देली लोक सांस्कृतिक धरोहर को संरक्षित करने की दिशा में मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय की पहल पर झांसी के अटल एकता मंच पर प्रतिदिन आयोजित किए जा रहे हैं। बसंत पंचमी से प्रारंभ किए गए कार्यक्रमों के सिलसिले में अब तक 23 सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुतियां हो चुकी है।

कार्यक्रमों की सफलता को देखते हुए मंडल के अन्य जनपदों में भी इसी तर्ज पर किसी एक नियत स्थान पर कार्यक्रमों के आयोजन की योजना बनाई गई है। इससे संबंधित जिले के बुंदेली लोक कलाकारों को उनके ही जनपद में प्रतिदिन अपनी प्रस्तुति देने का अवसर प्राप्त होगा और कलाकारों को रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

यह भी पढ़ें - पिता का शव एसएसपी के बंगले के सामने रख धरने पर बैठा कांस्टेबल

मंडलायुक्त द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार उरई विकास प्राधिकरण द्वारा जालौन जनपद में तथा नगर पालिका परिषद ललितपुर द्वारा ललितपुर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रतिदिन बुंदेली कार्यक्रमों के आयोजन के लिए सांस्कृतिक दलों का चयन कर लिया गया है। जिसके तहत झांसी जनपद के 34, ललितपुर के 15 व जालौन के 22 सांस्कृतिक दलों की सूची तैयार कर ली गई है।

इसके बाद किसी एक बुन्देली विधा का कार्यक्रम प्रतिदिन आयोजित कराया गया। सर्वविदित है कि झांसी के अटल एकता पार्क में रोज बुंदेली लोक कलाकारों के 23 कार्यक्रम हो चुके हैं जिससे लोक कलाकारों को रोजगारपरक अवसर मिले हैं। बुंदेली कला और कलाकारों को संरक्षण न मिलने से अनेक कलाएं विलुप्त होने की कगार पर जा रही थी। मण्डलआयुक्त द्वारा लोक कलाकारों को प्लेटफार्म उपलब्ध कराए जाने से कलाकार संवर्ग उत्साहित है।

यह भी पढ़ें - झाँसी : ट्रक सुधारते मिस्त्री समेत तीन को ट्रक ने रौंदा, दो की मौत

  • झांसी फोर्ट में बुंदेली प्रस्तुतियां

बुन्देलखण्ड की लोक कलाओं व कलाकारों के संरक्षण एवं उत्थान के इस सिलसिले को आगे बढ़ाने की दिशा में मण्डलायुक्त डा. अजय शंकर पाण्डेय द्वारा किये जा रहे प्रयासों के क्रम में उन्होंने झांसी फोर्ट में विचरण करने आने वाले देश विदेश के तमाम पर्यटकों के सामने स्थानीय लोक कलाकारों की प्रस्तुतियां देने का अवसर दिये जाने की भी व्यवस्था लागू की जा रही है। नगर निगम झांसी द्वारा झांसी फोर्ट के कार्यक्रमों के आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के निर्देश मंडलआयुक्त द्वारा दिए गए हैं।

इसके बाद किले में बुन्देलखण्ड में राई, डिमरियाई, आल्हा, मोनियां, लोक गायन-वादन, स्वांग नृत्य, बांसुरी वादन आदि की प्रस्तुतियां दी जाएंगी। मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये है कि भविष्य में प्रत्येक सरकारी समारोहों में भी कलाकारों के उत्साहवर्धन के लिए बुंदेली कलाकारों की प्रस्तुति होगी। इन तमाम व्यवस्थाओं से कलाकारों को मान-सम्मान के साथ रोजगार सृजन भी होगा।

  • सांस्कृतिक दलों का चयन

झांसी जनपद - 34 ,ललितपुर के- 15 व जालौन के- 22 दल चयनित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें - महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे प्रमोद कुमार द्वारा झाँसी मंडल के भीमसेन-वीरांगना लक्ष्मीबाई रेलखंड का वार्षिक निरीक्षण

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2