अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, 95 प्रतिशत काम पूरा

लखनऊ उत्तर प्रदेश की जनता को योगी सरकार जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे की सौगात देने जा रही है। अगले महीने जून तक..

अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, 95 प्रतिशत काम पूरा

लखनऊ उत्तर प्रदेश की जनता को योगी सरकार जल्द ही एक और एक्सप्रेसवे की सौगात देने जा रही है। अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा मिल सकता है। इस एक्सप्रेसवे का 95 प्रतिशत कार्य पूरा कर लिया गया है। यूपी सरकार का दावा है कि इस एक्सप्रेस-वे को पूरा करने के लिए अगले महीने में काम की रफ्तार बढ़ाई जाएगी और 20 जून तक निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) ने मंगलवार को वीडियो जारी कर इस एक्सप्रेसवे की प्रगति को दिखाया है।

यह भी पढ़ें - अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस का नाम बदलकर पीतांबरा एक्सप्रेस करने की तैयारी, फूटे विरोध के स्वर

चित्रकूट, बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, औरैया और इटावा जिलों से होते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे, आगरा एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के सहारे देश की राजधानी दिल्ली से जुड़ेगा। 14849.09 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाला यह एक्सप्रेसवे बुंदेलखंड क्षेत्र के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा।

chitrakoot etawah expressway, bundelkhand expressway

करीब 296 किलोमीटर लंबा यह एक्सप्रेसवे अभी चार लेन का है और भविष्य में इसे छह लेन तक विस्तारित किए जाने की योजना है। एक्सप्रेस-वे से बुंदेलखंड के लोग सिर्फ पांच घंटे में दिल्ली पहुंच सकेंगे। इसके किनारे डिफेंस कारिडोर, पेट्रोल पंप, शौचालय इत्यादि सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

यह भी पढ़ें - केन बेतवा लिंक परियोजना के तहत केन नदी में बनेंगे दो बैराज, केंद्रीय टीम ने किया निरीक्षण

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के फ्लाई ओवर्स का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। जो बचे हैं उनका निर्माण कार्य तीव्र गति से हो रहा है। यमुना नदी पर पुल का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। बेतवा और केन नदी पर भी पुल का निर्माण कार्य पूरा किया जा चुका है। इसको आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे से जोड़ने का कार्य भी पूरा किया जा चुका है।

ken river girder launch in bundelkhand expressway

बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर यात्रियों की सुरक्षा के लिए 15 पेट्रोलिंग वाहनों की तैनाती की जाएगी। एक्सप्रेसवे पर 3.75 मीटर चौड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई गई है। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे पर छह पेट्रोल पंप भी होंगे। इसके अलावा एक्सप्रेसवे केन, बेतवा, बागेन, श्यामा, चन्दावल, बिरमा, यमुना और सेंगर नदियों के ऊपर से गुजरेगा। इस एक्सप्रेसवे के बन जाने से बुंदेलखंड अन्य एक्सप्रेसवे जैसे आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे, पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से अन्य जिलों से जुड़ जाएगा।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : चित्रकूट जिले में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर लगा पहला गैन्ट्री साइन बोर्ड

What's Your Reaction?

like
5
dislike
1
love
6
funny
0
angry
1
sad
0
wow
3