बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह में, सम्मान पाकर दमके विद्यार्थियों के चेहरे

आज मैं यह देखकर गौरवान्वित हो रहा हूँ बुन्देखण्ड क्षेत्र में ऐसे उच्चस्तर तकनीकि संस्थान पिछले 19 वर्षों से विद्यार्थियों को तकनीकि शिक्षा प्रदान..

बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह में, सम्मान पाकर दमके विद्यार्थियों के चेहरे
बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह

आज मैं यह देखकर गौरवान्वित हो रहा हूँ बुन्देखण्ड क्षेत्र में ऐसे उच्चस्तर तकनीकि संस्थान पिछले 19 वर्षों से विद्यार्थियों को तकनीकि शिक्षा प्रदान कर रहा है। विद्यार्थियों में प्रतिभा को बढ़ाने के लिए मैं इस संस्थान के चेयरमैन अरूण कुमार निगम को धन्यवाद देता हूँ। आज व्यवहारिक ज्ञान की उतनी ही आवश्यकता है जितनी किताबी ज्ञान की।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान प्रतियोगिता के परिणाम घोषित, प्रतिभागी इस वेबसाइट में देखे

विद्यार्थी व्यवहारिक ज्ञान सीखें इसके लिए यह प्रतियोगिता हुई है। यह उद्गार कालीचरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा में आयोजित बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह के 10वें संस्करण के मुख्य अतिथि डिप्टी कमिश्नर, एन.आर.एल.एम., बाँदा कृष्ण करुणाकर पाण्डेय (पी.डी.एस.) ने व्यक्त किये।

बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह

उन्होंने कहा कि आज के समय में विद्यार्थियों का सारा जोर अधिक से अधिक अंक अर्जित करने में लगा रहता है जिससे विषय को समझना कहीं पीछे छूटता जा रहा हैं। हमें शिक्षा के साथ-साथ अपनी समझ को भी विकसित करना चाहिए और हमें जीवन में कभी हार नहीं मननी चाहिए।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान परीक्षा में 8000 से अधिक परीक्षार्थी हुए सम्मिलित

वहीं अतिथि वक्ता क्यूसेट लि. की एच.आर. मैनेजर मेघा ने कहा नौकरी के लिए साक्षत्कार देते समय यह ध्यान में रखना चाहिए कि कोई भी कम्पनी अपने लिए उसी कर्मचारी का चयन करती है जो कम्पनी के साथ जुड़कर लम्बे समय तक काम करना चाहते हैं। इसलिए हमें ऐसी सोच को सामने लाना चाहिए जो यह दिखाये कि हम कम्पनी के साथ जुड़कर लम्बे समय तक काम करना चाहते हैं। केसीएनआईटी के संस्थापक चेयरमैन अरुण कुमार निगम ने अपने संदेश के माध्यम कहा कि बुन्देलखण्ड हमेशा से प्रतिभा से सम्पन्न रहा है, यहाँ के प्रतिभा को सम्मानित करने का यह केसीएनआई का एक छोटा सा प्रयास है और यह आगे भी जारी रहेगा।

बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह, bundelkhand pratibha samman

ज्ञातव्य है कि काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, बाँदा द्वारा इस प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 10वें संस्करण का प्रारूप कोविड-19 के कारण विवशतावश बदल गया है। पूर्व के संस्करणों से भिन्न इस संस्करण के अन्तर्गत परीक्षा का आयोजन पूर्णतः ऑनलाइन किया गया। इस वर्ष परीक्षा के क्षेत्र का विस्तार करते हुए इसमें 10वीं, 12वीं (मैथ व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी को प्रतिभाग करने का मौका दिया गया। परीक्षा में कुल 9780 छात्रों ने पंजीकरण कराया था जिसमें 8240 परीक्षार्थियों ने परीक्षा में सहभागिता दी। यह कार्यक्रम विगत नौ वर्षों से बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को उभारने के लिए चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें -  ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ की परीक्षाएं इस बार होंगी ऑनलाइन, लीजिए पूरी जानकारी
 
बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान में वर्गवार कक्षा 10वीं, 12वीं व तथा स्नातक वर्ग से अरविंद अग्रहरी, क्षमा रावत, श्रेया मिश्रा, अर्चना शुक्ला, अभिषेक सिंह, यश कुमारी, अमित, प्रेम चंद्र रजाकी, आशीष अहिरवार, सुजीत सिंह, हिमांशु जायसवाल, नेहा देवी, पूजा गुप्ता, हुदैबिया अख्तर, साक्षी देवी, पवन पंचारिया, रितिका शुक्ला, उर्वशी धुरिया, अभिमांशु विश्वकर्मा, मानसी द्विवेदी, समीर खान, सीजल रावत, शिवानी सोनी, सौरभ तिवारी, उपासना धुरिया बुन्देलखण्ड प्रतिभाम सम्मान 2021 के वर्गवार प्रथम स्थान प्राप्त किया।

वहीं राहुल सविता, आशीष कुमार, गौरव तिवारी, काजल रायकवाड़ी, प्रियंका गौतम, शुभांशु साहू, मनीष कुमार, नितेंद्र व्यास, राज वर्मा, नेहा रावत, यश राज, अनमोल, मनीष कुमारे, श्रुति गुप्ता, सूर्यांश दुबे, आस्था गुप्ता, धनंजय सिंह, प्रेरणा गुप्ता, सारिका देवी, प्रियंका प्रजापति, आस्था गुप्ता द्वितीय स्थान पर रहे। बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान के विजेताओं को रू. 5,100/- व उप-विजेताओं को रू. 2,100/- के चेक मुख्य अतिथि द्वारा प्रदान किये गये।
 
बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान समारोह कार्यक्रम में सी.बी.एस.ई. बोर्ड द्वारा घोषित किये गये कक्षा 12वीं एवं 10वीं के परीक्षा परिणाम में विद्यावती निगम मेमोरियल पब्लिक स्कूल, बाँदा से चित्रकूट धाम मण्डल के टॉपर सुकृति श्रीवास्तव एवं समर्थ बोस को भी सम्मानित किया गया। बताते चले कि बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान में बुन्देलखण्ड न्यूज मीडिया पार्टनर है।

यह भी पढ़ें - बुन्देलखण्ड की प्रतभाओं को पुरस्कार व स्कॉलरशिप जीतने का सुनेहरा मौका

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
5
funny
0
angry
0
sad
0
wow
4