छात्रों के लिए अच्छी खबर : बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान, परीक्षा इस बार भी होगी ऑनलाइन, जल्दी करें रजिस्टर

काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा (KCNIT) समय-समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहा है..

छात्रों के लिए अच्छी खबर : बुंदेलखंड प्रतिभा सम्मान, परीक्षा इस बार भी होगी ऑनलाइन, जल्दी करें रजिस्टर

काली चरण निगम इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलाॅजी, बाँदा (KCNIT) समय-समय पर विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन करता रहा है। इसी क्रम में KCNIT द्वारा विद्यार्थियों के लिए ‘‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’’ के 11वें संस्करण का आयोजन किया जा रहा है। प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले बुन्देलखण्ड के सबसे बड़े सम्मान ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 11वें संस्करण के अन्तर्गत आयोजित होने वाली परीक्षाएं पूर्णतः ऑनलाइन होंगी।

इस वर्ष परीक्षा में 10वीं, 12वीं (मैथ व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थी प्रतिभाग करेंगे। उन सभी की प्रतिभाओं को परखकर उनका सम्मान किया जायेगा। साथ ही विजेताओं को उनके आगे की शिक्षा के लिए ‘स्काॅलर-शिप’ भी दी जायेगी। यह कार्यक्रम विगत 10 वर्षों से बुन्देलखण्ड की प्रतिभाओं को उभारने के लिए चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें - यूपीकैटेट की प्रवेश परीक्षा की आनलाइन आवेदन की अन्तिम तिथि 30 अप्रैल तक

ज्ञातव्य हो कि इस प्रतियोगिता के प्रथम चरण में 10वीं, 12वीं (गणित व बायो वर्ग) एवं स्नातक के अंतिम वर्ष में अध्ययनरत विद्यार्थीगण भाग ले सकते हैं। परीक्षा में प्रतिभाग करने के लिए उपरोक्त कक्षाओं में अध्यनरत विद्यार्थियों को www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर निःशुल्क रजिस्ट्रेशन वर्गानुसार करना होगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए निःशुल्क रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो गया है।

 

विद्यार्थी निर्धारित तिथि 15 मई 2022 पर ऑनलाइन परीक्षा देंगे। यह परीक्षा पूर्णतः ऑनलाइन (मोबाइल या कम्प्यूटर पर) होगी। ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों में एक साथ होगा। परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रथम चरण की परीक्षा ऑनलाइन होगी। जोकि वस्तुनिष्ठ प्रश्नों पर आधारित होगी, जिसकी समयावधि 1 घंटे रहेगी।

यह भी पढ़ें - झांसी : मेहनत और लगन से, जल संस्थान के कर्मचारी का पुत्र धीरज बना आईएएस

इस परीक्षा में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, बाॅयोलाजी, मैथ और सामान्य अध्ययन के प्रश्नों का उत्तर देना होगा। तत्पश्चात प्राप्तांकों के आधार पर बुन्देलखण्ड के 10 जनपदों से सर्वश्रेष्ठ दो (प्रथम व द्वितीय) विद्यार्थियों का चयन किया जायेगा। इस प्रकार 10वीं, 12वीं (मैथ व बायो) तथा स्तनातक वर्ग से कुल 80 प्रतिभागी (40 प्रथम + 40 द्वितीय) चयन किया जायेगा।

इसमें प्रत्येक जनपद से वर्गवार चयनित प्रतिभागियों से निर्णायक मण्डल द्वारा फोन पर साक्षात्कार लिया जायेगा, जिसमें से ‘बुन्देलखण्ड प्रतिभा सम्मान’ के 11वें संस्करण के विजेता का चयन होगा। जनपद से वर्गवार विजेताओं व सम्पूर्ण बुन्देलखण्ड के वर्गवार विजेताओं के नामों की घोषणा www.bundelkhandpratibhasamman.com वेबसाइट पर की जायेगी।

यह भी पढ़ें - सुनील सनी की भतीजी कृतिराज ने बांदा नाम रोशन किया, यूपीएससी में देश मे 106वीं रैंक हासिल की

What's Your Reaction?

like
2
dislike
1
love
3
funny
1
angry
0
sad
0
wow
3