बुंदेलखंड के बेटे आईजी राजाबाबू सिंह ने मणिपुर में संभाली बीएसएफ की कमान

बुंदेलखंड में युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, मध्य प्रदेश केडर के 1994  बैच के आईपीएस अधिकारी राजा बाबू सिंह ने..

बुंदेलखंड के बेटे आईजी राजाबाबू सिंह ने मणिपुर में संभाली बीएसएफ की कमान
आईजी राजाबाबू सिंह

बुंदेलखंड में युवाओं के प्रेरणास्त्रोत, मध्य प्रदेश केडर के 1994  बैच के आईपीएस अधिकारी राजा बाबू सिंह ने चुराचंदपुर मणिपुर में बीएसएफ आईजी के रूप में पदभार ग्रहण किया। वह दो सीमा सुरक्षा बलों में काम करने वाले मप्र के पहले आईपीएस बन गए है।उनसे पहले म.प्र. के किसी आईपीएस  ने दो -दो बार देश के पूर्वोत्तर राज्यों में काम नहीं किया।

यह भी पढ़ें - यूपी में रात्रि कर्फ्यू की घोषणा के बाद, पुलिस ने बढ़ाई शक्ति

राजाबाबू सिंह इसके पूर्व आईटीबीपी मे भी प्रतिनियुक्ति पर भी पदस्थ रहे है तब उनकी पहली पदस्थापना ईटानगर अरुणाचलप्रदेश की थी। उ.प्र. के जनपद बांदा में पचनेही गांव के मूल निवासी राजाबाबू सिंह अपने कैरियर की शुरुआत में जबलपुर शहर के एस.पी (सिटी) रहे है । लोग आज भी उन्हें उनकी दबंगई और ईमानदारी के लिए याद करते है। श्री सिंह कोरबा, राजगढ़, सतना, भिंड व छिन्दवाड़ा में पुलिस कप्तान रहे।उन्हे उत्कृष्ट सेवा के लिए वीरता पदक से भी नवाजा गया है।

ips raja babu singh, raja babu singh ips bsf india

यह भी पढ़ें - कांग्रेस के प्रत्याशी ने कहा- भाजपा के लोग उनकी हत्या करा देगें 

प्रतिनियुक्ति पर जाने के पूर्व वह आईजी/एडीजी ग्वालियर जोन के पद पर पद्स्थ रहे है। यहां रहते हुए उन्होंने समाजिक कार्यों में अपना अहम योगदान दिया है चाहे वह प्रकृति के लिए पौधरोपण कार्य हो, युवाओं को अच्छे कार्यों के प्रति प्रेरणा देना हो या भागवत गीता का वितरण हो।

वहाँ उन्होंने ने न केवल अपराधियों पर नकेल कसी बल्कि उन्होंने वहाँ श्रीमद् भागवत गीता के प्रचार प्रसार और पर्यावरण संरक्षण के लिए भी अतुलनीय कार्य किया। मणिपुर में बीएसएफ आईजी के रूप में पदभार ग्रहण करने से एक बार फिर बुंदेलखंड गौरवन्वित हुआ है।

मणिपुर धुर पूर्वोत्तर राज्यों में शुमार है, यह राज्य म्यांमार से अंतर्राष्ट्रीय सीमा बनाता है और अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ कई ट्राइबल स्टॉक के लोग रहते है। सभी का अपना अलग खान पान, पहनावा और रीति रिवाज है। मणिपुर-म्यांमार का खूबसूरत सीमावर्ती टाउन  “मोरे” में दोनो देशों के लोग खरीददारी करने के लिए आते है ।

यह भी पढ़ें - फिर मिली अमित शाह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को जान से मारने की धमकी

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0