बुंदेलखंड की बेटी सीमा पटनाहा की पहल रंग लाई, 2600 मेट्रिक टन यूरिया खाद लेकर ट्रेन महोबा आई

बुंदेलखंड में इस समय खाद की समस्या से किसान परेशान हैं। खाद के लिए किसान कई कई घंटे लाइन में खड़े रहते...

बुंदेलखंड की बेटी सीमा पटनाहा की पहल रंग लाई, 2600 मेट्रिक टन यूरिया खाद लेकर ट्रेन महोबा आई

बुंदेलखंड में इस समय खाद की समस्या से किसान परेशान हैं। खाद के लिए किसान कई कई घंटे लाइन में खड़े रहते हैं। इसके बाद ही खाद नहीं मिल पाती है। समय से खाद न मिलने के कारण किसानों की बुवाई पिछड़ रही है। ऐसे में बुंदेलखंड के महोबा की बेटी और सुप्रीम कोर्ट में भारत सरकार की अधिवक्ता सीमा पटनाहा सिंह ने केंद्रीय राज्य मंत्री बीएल वर्मा से बातचीत करके इस समस्या का समाधान निकाला। उनके अनुरोध पर महोबा के लिए 2600  मैट्रिक टन यूरिया खाद लेकर आज ट्रेन महोबा आ गई। जिससे खाद के लिए परेशान किसान खुशी से झूम उठे। 

यह भी पढ़ें - बांदा में कोरोना को लेकर एसपी अभिनंदन ने की गाइडलाइन जारी, दिए सख्त निर्देश

urea in mahoba

बतातें चलें कि सोमवार को महोबा रैक पॉइंट पर प्राप्त इफको यूरिया की रैक से कुल  58953 बोरी यूरिया प्राप्त हुई है। जिसमें से महोबा को 35182 बोरी और हमीरपुर को 23771 बोरी यूरिया की मिली है । जनपद महोबा में रबी सीजन ही मुख्य होता है। इस समय गेहूं की फसल में टॉप ड्रैसिग का कार्य चल रहा है। जिसमें किसान भाईयों द्वारा मुख्यत यूरिया का प्रयोग किया जाता है, काफी समय से किसान भाई यूरिया की समस्या से जूझ रहे थे समितियो पर सुुबह से ही किसान भाई लाईन लगाकर खड़े हो जाते थे, लेकिन शाम तक उन्हें यूरिया का एक बोरा नहीं मिल पाता था। 

यह भी पढ़ें - झांसी में नए साल 2023 से इलेक्ट्रिक सिटी बसों को, शादी-पार्टियों के लिए भी बुक करा सकेंगे

ऐसे में श्रीमती सीमा पटनाहा अधिवक्ता, सुप्रीम कोर्ट नई दिल्ली ने यूरिया की समस्या से जूझ रहे किसानों की समस्याओं का संज्ञान लेते हुए बीएल वर्मा केंद्रीय सहकारिता राज्य मंत्री नई दिल्ली, को एक ज्ञापन दिया और उनसे तत्काल महोबा के लिए 2 रैक यूरिया उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। जिस पर मंत्री जी द्वारा तुरंत कार्रवाई करते हुए इफको के अधिकारियों को निर्देशित किया कि महोबा जनपद में तत्काल यूरिया की रैक उपलब्ध कराई जाए। इफको द्वारा मंत्री जी के निर्देश का पालन करते हुए यह यूरिया की रैक उपलब्ध कराई गई है। जनपद के सभी किसानों ने मंत्री जी एवं सीमा पटनाहा  का ह्रदय से आभार व्यक्त किया हैं ।

यह भी पढ़ें - कलयुगी मां ने मानवता को किया शर्मसार, नवजात को फेंका नाली में

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0