नए वाहनों के खरीदारों को एक जुलाई से शोरूम से मिल सकेंगे मनपसंद नंबर

राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में नए वाहनों के खरीदने वालों को एक जुलाई से शोरूम से मनपसंद नंबर मिल सकेंगे..

नए वाहनों के खरीदारों को एक जुलाई से शोरूम से मिल सकेंगे मनपसंद नंबर
फाइल फोटो

लखनऊ,

राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में नए वाहनों के खरीदने वालों को एक जुलाई से शोरूम से मनपसंद नंबर मिल सकेंगे। इसके लिए परिवहन विभाग एक जुलाई से नई व्यवस्था लागू करने जा रहा है। अभी तक नए वाहनों के खरीदार सिर्फ वीआईपी नंबरों की ही बुकिंग करा सकते हैं। 

परिवहन विभाग दो और चार पहिया नए वाहनों के खरीदने वालों को एक जुलाई से शोरूम पर मनपसंद नंबर चुनने का मौका देगा। एक जुलाई से शोरूम पर हर तरह के नंबरों की बिक्री शुरू की जाएगी। यहां पर मात्र एक हजार रुपये देकर नए वाहनों के मनचाहे नंबरों की बुकिंग की जा सकेगी। इससे नए वाहनों के खरीदारों को आरटीओ के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। अभी तक नए वाहनों के खरीदार सिर्फ वीआईपी नंबरों की ही बुकिंग करा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें - योगी सरकार ने उप्र पिछड़ा आयोग का भी किया गठन, सहारनपुर के जसवंत सैनी बने अध्यक्ष

  • नंबर मिलने के बाद शोरूम से निकलेंगे नए वाहन

मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक, डीलर प्वाइंट रजिस्ट्रेशन व्यवस्था में बदलाव होगा। जिसमें नए वाहन खरीदते ही मौके पर रजिस्ट्रेशन होने के साथ ही गाड़ी नंबर भी मिल जाएगा। इससे किसी प्रकार की घटना या दुर्घटना होने पर तत्काल गाड़ी नंबर की जानकारी मिल जाएगी। 

यह भी पढ़ें - रानी लक्ष्मीबाई का बलिदानी जीवन प्रत्येक भारतीय के लिए महान प्रेरणा - मुख्यमंत्री

  • वीआईपी नंबरों की एक महीने पहले होगी बुकिंग

परिवहन विभाग के नियम के अनुसार, अभी तक गाड़ी खरीदने के एक सप्ताह पहले वीआईपी नंबरों की बुकिंग करा सकते हैं। नई व्यवस्था के तहत एक महीने पहले वाहनों के नंबर बुक कराने की सुविधा मिलेगी। 

परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने गुरुवार को बताया कि डीलर प्वाइंट पर वाहनों के तत्काल रजिस्ट्रेशन के साथ नए नंबर देने की नई व्यवस्था बनाई जा रही है। इसकी शुरुआत एक जुलाई से होगी। 

यह भी पढ़ें - उप्र ने एक दिन में 1.53 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का बनाया सबसे बड़ा कीर्तिमान

हि.स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1