CBSE ने कक्षा 10, 12 टर्म - 2 परीक्षा 2022 की घोषणा की, बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न को लेकर दी अहम जानकारी

सीबीएसई की टर्म-2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं का इंतजार अब खत्म हो..

CBSE ने कक्षा 10, 12 टर्म - 2 परीक्षा 2022 की घोषणा की, बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न को लेकर दी अहम जानकारी
फाइल फोटो

CBSE Term 2 Exam Pattern : सीबीएसई की टर्म-2 परीक्षा की तारीखों की घोषणा की प्रतीक्षा कर रहे लाखों छात्र-छात्राओं का इंतजार अब खत्म हो गया है। सीबीएसई यानी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं, 12 वीं टर्म-2 परीक्षा 2022 की तारीखों की घोषणा कर दी है। साथ ही बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न को लेकर भी अहम जानकारी दी है।

यह भी पढ़ें - कोरोना के नए मामले थोड़े बढ़े, 24 घंटे में 71 हजार नए मरीज

  • सब्जेक्टिव मोड में आएंगे पेपर

सीबीएसई ने एक आधिकारिक अधिसूचना में सूचित किया है कि टर्म-2 की बोर्ड परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होंगी। टर्म-2 के लिए परीक्षा सैंपल पेपर्स के अनुसार सब्जेक्टिव मोड पैटर्न में आयोजित की जाएगी। परीक्षा तारीखों की घोषणा वाला नोटिस अब cbse.gov.in पर भी उपलब्ध है। सीबीएसई टर्म-2 परीक्षाओं की विस्तृत डेट शीट यानी टाइम-टेबल cbse.gov.in पर नियत समय पर जारी किया जाएगा।

  • टर्म-1 परीक्षा में हुए थे ऑब्जेक्टिव पेपर

दिसंबर 2021 में पहली बार आयोजित की गई सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12 वीं की टर्म-1 परीक्षाओं में पहली बार ऑब्जेक्टिव पेपर पैटर्न का इस्तेमाल किया गया था। इससे छात्र-छात्राओं परीक्षा में काफी सुविधा मिली थी। हालांकि, पूर्व घोषणा के अनुसार, ऑब्जेक्टिव पैटर्न आधारित पेपर सिर्फ टर्म-1 परीक्षाओं में ही लिया जाएगा। जबकि टर्म-2 की परीक्षाओं में सिर्फ सब्जेक्टिव आधारित पेपर ऑफलाइन मोड में लिखित माध्यम से लिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें - लोकतंत्र को सबसे बड़ा खतरा परिवारवादी पार्टियों से : प्रधानमंत्री

  • सीबीएसई टर्म-2 परीक्षा: जल्द जारी होगा विस्तृत टाइम-टेबल

सीबीएसई की ओर से बताया गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म-2 परीक्षाओं के लिए बोर्ड की ओर से विस्तृत टाइम-टेबल जल्द जारी किया जाएगा। इसके अलावा प्रवेश-पत्र, परीक्षा केंद्रों के निर्धारण के बाद जारी किए जाएंगे। 

फाइल फोटो

नोटिस के अनुसार, परीक्षा निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। सीबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा संबंधी सभी नए अपडेट आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी किए जाएंगे। इसलिए, छात्रों और अभिभावकों को सोशल मीडिया पर चल रही जानकारी पर विश्वास नहीं करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें - एमएलसी चुनाव अब एक साथ 9 अप्रैल को होंगे, जानिये ये है वजह 

What's Your Reaction?

like
4
dislike
1
love
5
funny
1
angry
0
sad
1
wow
3