मार्च में इस दिन झाँसी आएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, करेंगे कई परियोजनाओं का निरीक्षण

जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी आंध्रा वामसी की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित की गयी..

मार्च में इस दिन झाँसी आएंगे सीएम योगी आदित्यनाथ, करेंगे कई परियोजनाओं का निरीक्षण

आने वाले 3 माह पेयजल समस्या के लिए चुनौतीपूर्ण, अधिकारी एक्शन प्लान बनायें   

जिला पेयजल एवं स्वच्छता समिति की बैठक विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी आंध्रा वामसी की अध्यक्षता में बुधवार को आयोजित की गयी। सर्वप्रथम जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता, लघु सिंचाई, को जल जीवन मिशन के अन्तर्गत चल रही परियोजनाओं के विषय में विस्तृत रिपोर्ट बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये। 
 
अभी तक लघु सिंचाई विभाग द्वारा डी.पी.आर. न बनाने पर रोष व्यक्त किया गया और शीघ्र कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये गये। सहायक अभियन्ता, लघु सिंचाई द्वारा बताया गया कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत 10 परियोजनाओं में से 03 परियोजनाओं क्रमशः बुड़पुरा, तिलैथा एवं बचावली पर कार्य प्रारम्भ हो चुुका है।
 
जिलाधिकारी ने जल निगम के कार्यों की समीक्षा करते हुए पेयजल परियोजना के जांच के आदेश दिए, उन्होंने जल निगम द्वारा 27 परियोजनाओं में रिट्रो फिटिंग का कार्य की समीक्षा करते हुए अब तक कराये गये कार्य की तत्काल सूची और विस्तृत रिपोर्ट जिला विकास अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये।
ग्रामीण क्षेत्र में चल रही 27 परियोजनाओं के विषय में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि इनका तत्काल सत्यापन कराया जाय, जिसमें कितनी परियोजना आंशिक व पूर्ण क्षमता से चल रहीं हैं और कितनी परियोजनायें बन्द है, उन सभी की पूर्ण जानकारी उपलब्ध करयें।
जल संस्थान के कार्यों की समीक्षा करते हुये अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान को तत्काल वसूली बढ़ाने के निर्देश दिये गये। अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान द्वारा अवगत कराया गया कि शहर क्षेत्र में 13 नलकूपों में 01 नलकूप बन्द है तथा गरौठा क्षेत्र में नलकूप फेल्ड हो गया है।
जिलाधिकारी ने तत्काल इस विषय में आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये, ताकि गर्मियों में पानी की कोई कमी न होने पाये। सिंचाई विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुये अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया कि बबीना में वेतवा से सुकवां-ढुकुवां तक मेन केनाल 20 किमी तैयार हो गयी है और 20 किमी माइनर में से 10 किमी माइनर तैयार हो गयी है, शेष पर कार्य जारी है।
मेन नहर में 04 लिफ्ट पम्प लगाकर पानी माइनर नहरों में छोड़ा जायेगा। जिलाधिकारी ने सिचाई विभाग को मनरेगा से दिये गये 06 कार्यों की जांच कराने के निर्देश दिये जिसमें कितने कार्य पूर्ण हो गये हें और कितने पूर्ण होना शेष है। 
बैठक में आये हुये जनप्रतिनिधियों ने अपनी समस्यायें रखी, जिसमें सीपरी बाजार में चेलाराम के सामने पानी की टंकी में वूस्टर लगाने, मेडीकल कालेज के पीछे पाइप लाइन फटने के कारण उसको सही कराने, बड़ागॉंव गेट बाहर मदरासी कालौनी में पानी नहीं पहुॅंचने की समस्या से अवगत कराया गया।
अन्नापूर्णा कालौनी, सत्यम कालौनी के विषय में यह सुझाव दिया गया कि यहॉं ट्यूवबैल में पानी नहीं है अतः पार्क में नई बोरिंग कराकर बोरिंग को टयूबबैल में जोड़ दिया जाय ताकि इन कालौनी में पानी की सप्लाई सुचारू रूप से हो सके।  
जिलाधिकारी आंद्रा वामसी ने अधिशासी अभियन्ता, जल निगम प्रथम को तत्काल उक्त स्थान देखकर विस्तृत आख्या व स्टीमेट प्रस्तुत करने के निर्देश दिये गये, ताकि वहॉं कार्य कराया जा सके। जनप्रतिनिधि द्वारा झोकनबाग स्थित शहीद पार्क से संघ कार्यालय तक बीच में पानी की पाईप लाइन बिछवाकर पेयजल की व्यवस्था करने का आग्रह किया गया। शिवाजी नगर में पाईप लाइन के लीकेज को ठीक कराने की मांग की गयी।
सिमराहा वार्ड के विषय में अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान, झॉंसी को बताया गया कि पाईप लाइन से जगह-जगह लोगों द्वारा अवैध कनेक्शन करने के कारण पानी सभी जगह नहीं पहुॅंच रहा है। अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान को इस समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये गये। 
रक्सा व्यापार मण्डल द्वारा अवगत कराया गया कि नलों में 25 दिन से पानी नहीं आ  रहा है। टंकी बन्द है। इस सम्बन्ध में अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान द्वारा अवगत कराया गया कि टंकी का रिपेयरिंग का कार्य चल रहा है जो 02 दिन में सही जो जाएगा और पानी की आपूर्ति सुचारू रूप से हो जाएगी।
कोछाभॉंवर में जल निगम द्वारा पाईप लाइन बिछाये जाने के सम्बन्ध में मा0 सांसद प्रतिनिधि श्री एमके त्रिवेदी द्वारा इस कार्य को शीघ्र पूर्ण कराकर पानी की सप्लाई कराने का अनुरोध किया गया। जनप्रतिनिधि द्वारा अवगत कराया गया कि गुमनावारा मुहल्ले में प्रथम तल तक पानी पहुॅंचने लगा है, जिसके कारण यहॉं पानी की समस्या समाप्त हो गयी है। 
 
जिलाधिकारी द्वारा निर्देश दिये गये कि ग्रामीण क्षेत्र में खराब हैण्डपम्पों की मरम्मत कराकर तत्काल एक्टिव किया जाय तथा जिन क्षेत्रों में टेंकर चल रहे थे, सम्बन्धित उप जिलाधिकारी इसका स्वयं पर्यवेक्षण करें और टेंकर संचालन के विषय में आवश्यक कार्यवाही करें। जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान को निर्देश दिये कि आईसीसीसी में अपना एक प्रतिनिधि बैठाकर पानी की समस्यायें नोट करायें तथा समस्या सम्बन्धित विभाग को बताकर उनका निस्तारण करायें।
 
ग्रामीण क्षेत्र में जो भी बोरवैल है, उनकी सूचना समस्त उप जिलाधिकारियों को अनिवार्य रूप से दी जाय। उप जिलाधिकारी इस बात का ध्यान रखें कि उनके क्षेत्र में इन बोरवैल के गढडे से कोई दुर्घटना न होने पाये। अधिशासी अभियन्ता, जल संस्थान, झॉंसी द्वारा सभी मा0 सदस्यों से नगरीय क्षेत्र में खराब हैण्डपम्पों की सूची उपलब्ध कराने का अनुरोध किया गया, जिससे खराब हैण्डपम्पों को ठीक कराने की कार्यवाही की जा सके।
जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये गये कि नगर पंचायतोंध्नगर पालिका क्षेत्रों में पानी की सप्लाई के विषय में स्वयं देखें। ग्रामीण क्षेत्र में इसके नोडल अधिकारी सम्बन्धित खण्ड विकास अधिकारी एवं नगरीय क्षेत्र में सम्बन्धित अधिशासी अधिकारी इस कार्य को नोडल के रूप में देखेंगे। 
 
अधिशासी अधिकारी, नगर पालिका परिषद, गुरसरांय द्वारा अवगत कराया गया कि उनके क्षेत्र में 168 हैण्डपम्प ड्राई है, जिनकी सूची जल संस्थान को भेजने के निर्देश दिये गये। साथ ही आवश्यक स्थान पर टेंकर चलवाने के निर्देश दिये गये।
जिलाधिकारी द्वारा मेडीकल कालेज के सामने पाईप लाइन बिछाने हेतु सड़क खोदने पर नाराजगी व्यक्त की गयी और अमृत योजना के अवर अभियन्ता को निर्देश दिये गये कि तत्काल इन सड़कों को ठीक कराया जाय। महापौर, नगर निगम, झॉंसी द्वारा अवगत कराया गया कि पिछले वर्ष 30 स्टील के टेंकर खरीदने के लिए धनराशि उपलब्ध करायी गयी थी जो कि उनके द्वारा खरीद लिये गये हैं। सभी ने महापौर का इस विषय में आभार व्यक्त किया।
 
सदस्य द्वारा अवगत कराया गया कि नारायनबाग रोड पर जो पाईप लाइन बिछायी गयी है उसमें सड़क से मिट्टी नहीं उठाई गई है, जिससे सड़क खराब हो रही है। अवर अभियन्ता, नगर निगम ने यह कार्य तत्काल कराने का आश्वासन दिया।
जिलाधिकारी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित करते हुये पानी की समस्या का तत्काल निदान करने के निर्देश दिये तथा जनप्रतिनिधियों से इसमें सहयोग करने की अपेक्षा की गयी।
 
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी  शैलेष कुमार, प्रदीप तिवारी, मनमोहन गेढा, संजय पटवारी, अधिशासी अभियंता जल संस्थान  कुलदीप, अधिशासी अभियंता विद्युत शैलेंद्र कटियार सहित जल निगम, नलकूप के अधिकारी व नगर के विभिन्न व्यापारिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
हि.स

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0