सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीताम्बरा पीठ में की पूजा

बुन्देलखण्ड में दौरे के दूसरे दिन सुबह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दतिया के पीताम्बरा पीठ पहुंचे। यहां उन्होंने माता के दर्शन..

सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीताम्बरा पीठ में की पूजा

बुन्देलखण्ड में दौरे के दूसरे दिन सुबह उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दतिया के पीताम्बरा पीठ पहुंचे। यहां उन्होंने माता के दर्शन कर आशीर्वाद लिया और करीब आधे घंटे तक पूजन किया।

योगी आदित्यनाथ के यहां पहुंचने से पहले मंदिर के पट बाकी श्रद्धालुओं के लिए बंद रखे गए थे। मां पीताम्बरा को राजसत्ता की देवी कहा जाता है, इसलिए यहां राजनेता माता से आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचते हैं।

यह भी पढ़ें -  मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का जायजा लेकर शुरू किया बुंदेलखंड का दौरा

श्रीपीताम्बरा पीठ मंदिर में मां पीताम्बरा के विग्रह की स्थापना सन् 1935 में पीठ के पीठाधीश्वर स्वामी जी महाराज ने कराई थी। इससे पहले यह स्थल वनखंडी के नाम से विख्यात था।

मंदिर परिसर में प्राचीन वनखंडेश्वर महादेव मंदिर है जो महाभारत कालीन बताया जाता है। कहा जाता है कि यहां अश्वत्थामा ने कई सालों तक पूजा की।

राजनीतिक व व्यापारिक क्षेत्र में उच्च पदस्थ लोग पद, प्रतिष्ठा पूर्ति की आस लेकर यहां पहुंचते हैं। यह जागृत तांत्रिक पीठ भी है, नवरात्रि में यहां देश के कोने- कोने से श्रद्धालु साधना करने पहुंचते हैं। मंदिर में 1962 में राष्ट्र रक्षार्थ यज्ञ का आयोजन हुआ था। कहा जाता है कि पूर्णाहुति के बाद चीनी सेना भारतीय सीमा से लौटने लगी थी।

यह भी पढ़ें -  ललितपुर में मुख्यमंत्री योगी ने इस बांध परियोजना का किया लोकार्पण, और कहा एयरपोर्ट..

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1