सीएम योगी का बड़ा फैसला : कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों का जिम्मा उठाएगी यूपी सरकार

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी में कोविड के कारण जिन बच्चों के माता-पिता..

सीएम योगी का बड़ा फैसला : कोरोनाकाल में अनाथ हुए बच्चों का जिम्मा उठाएगी यूपी सरकार
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है। यूपी में कोविड के कारण जिन बच्चों के माता-पिता का देहांत हो गया है, उनके भरण-पोषण सहित सभी तरह की जिम्मेदारी यूपी सरकार उठाएगी। इस बारे में सीएम ने महिला बाल विकास विभाग को तत्काल विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए है।

यह भी पढ़ें - मुलाकात के दौरान बंदियों को परिजन नहीं दे पायेंगे सामान

  • यूपी की संक्रमण दर देश भर में सबसे कम

यूपी के कई जिलों में ऐसे मामले सामने आए हैं जहां कोरोना के कारण बच्चों के माता-पिता दोनों की मौत हो गई है। जिससे बच्चों की देखभाल करने वाला कोई नहीं बचा। ऐसे में योगी सरकार का यह फैसला उन बच्चों के लिए राहत भरा साबित होगा। वहीं दूसरी ओर प्रदेश में सख्त कोरोना कर्फ्यू, लगातार ट्रेसिंग और टेस्टिंग के चलते कोरोना की पॉजिटिविटी दर देश में सबसे कम हो गई है।

देश के विभिन्न राज्यों में पिछले सप्ताह की कोरोना संक्रमण की पॉजिटिविटी दर पर नज़र डालें तो यूपी की स्थिति सबसे बेहतर है। 10 से 16 मई तक अन्य राज्यों में पॉजिटिविटी दर औसतन 25 से 30 फीसदी थी, वहीं उत्तर प्रदेश में यह महज 6.67 प्रतिशत के करीब थी। इस तरह प्रदेश में कोरोना के सक्रिय मामलों में 56 फीसदी की कमी आई है। मंगलवार को रिकवरी दर 90.6 प्रतिशत हो गई जबकि केस पॉजिटिविटी दर 3.12 फ़ीसदी रही है। इस सप्ताह के शुरुआती दो दिनों में सोमवार को पॉजिटिविटी दर 3.60 फीसदी और रविवार को 3.99 फीसदी थी।

यह भी पढ़ें - बारिश के बाद सब्जी मंडी में सफाई कराने को नगर पालिका चेयरमैन ने खुद मोर्चा संभाला

  • 18 दिनों में तेजी से घटे सक्रिय मामले

प्रदेश सरकार के मुताबिक बीते 24 घंटों में राज्य में कोरोना संक्रमण के कुल 8,727 मामले आए हैं। यह संख्या 24 अप्रैल को आए 38,055 मामलों से लगभग 29 हजार कम हैं। पिछले 24 घंटों में 21,108 संक्रमित व्यक्ति उपचार के बाद डिस्चार्ज हुए हैं।

वर्तमान में राज्य में कोरोना संक्रमण के एक्टिव मामलों की संख्या 1 लाख 36 हजार 342 है जो 30 अप्रैल को सक्रिय मामलों की संख्या 3,10,783 से 1.74 लाख कम है। इस प्रकार 30 अप्रैल के सापेक्ष वर्तमान में अधिकतम एक्टिव मामलों की संख्या में 56 फीसदी की कमी आई है। एक्टिव केसों में 99 हज़ार 891 संक्रमित होम आइसोलेशन में हैं।

यह भी पढ़ें - रक्तदान और अन्नदान कर रहे युवाओं की टोली बनी मानवता की मिशाल

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1