सीएम योगी ने बताया, बुंदेलखंड का यह जिला अब इस मामले होगा, प्रदेश में नंबर वन

हर साल सूखे से जूझने वाले यूपी के बुंदेलखंड के हर घर में अगस्त 2023 तक नल का पानी पहुंचाने की ...

सीएम योगी ने बताया, बुंदेलखंड का यह जिला अब इस मामले होगा, प्रदेश में नंबर वन

हर साल सूखे से जूझने वाले यूपी के बुंदेलखंड के हर घर में अगस्त 2023 तक नल का पानी पहुंचाने की कोशिशें पूरी होती दिख रही हैं। सीएम योगी ने निर्देश देते हुए सोमवार को कहा कि सरकार के लगातार प्रयासों से महोबा प्रदेश का ऐसा पहला जिला बनने जा रहा है जिसके हर घर में नल का पानी पहुंच रहा है। राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री ने जल जीवन मिशन और नमामि गंगे परियोजना की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को हर घर तक नल से जल पहुंचाने के प्रयास को तेज करने संबंधी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए और कहा कि वे हर दिन 50 हजार नल कनेक्शन उपलब्ध कराएं।

यह भी पढ़ें - बांदा : चाचा गया परदेश, भतीजें ने चाची के साथ किया ये गंदा काम

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में शुद्ध पेयजल एक सपना था। आज यह सपना साकार हो रहा है। यह दोनों ही क्षेत्र सर्वाेच्च प्राथमिकता में हैं। सरकार के लगातार प्रयास से बुंदेलखंड का महोबा जिला प्रदेश का पहला ऐसा जिला बनने जा रहा है, जहां हर घर को नल का जल प्राप्त होगा। उन्होंने निर्देश दिया कि झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, बांदा, चित्रकूट, मिर्जापुर और सोनभद्र सहित पूरे विंध्य-बुंदेलखंड में अगले दो महीने में हर घर नल से जल उपलब्ध कराने का लक्ष्य पूरा किया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर घर नल-हर घर जल के संकल्प के साथ प्रदेश के 2.65 करोड़ ग्रामीण परिवारों को शुद्ध जल मुहैया कराने का महाभियान चल रहा है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के शुरू होने से पहले महज 5.16 लाख परिवारों को ही नल से पेयजल उपलब्ध था लेकिन लगातार प्रयास से आज एक करोड़ 30 लाख से अधिक परिवारों के लिए पेयजल का सपना साकार हुआ है। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को रोजाना 50 हजार कनेक्शन देने के आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जल जीवन मिशन को मार्च 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा है लिहाजा हर हाल में इस अवधि तक हर घर नल से जल की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें -मुख्तार अंसारी की सुरक्षा को लेकर, कारागार मंत्री धर्मवीर प्रजापति ने कही ये बड़ी बात

यह भी पढ़ें - झांसी की श्रद्धा भोपाल में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में दिखाएंगी मुक्के का दम

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
2
funny
1
angry
0
sad
0
wow
0