शताब्दी एक्सप्रेस में नहीं मिलेगा डिब्बा बंद खाना, टिकट से हटा कैटरिंग चार्ज 

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली को जाने वाली 02003 शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को अब डिब्बा बंद खाना नहीं परोसेगा...

शताब्दी एक्सप्रेस में नहीं मिलेगा डिब्बा बंद खाना, टिकट से हटा कैटरिंग चार्ज 

लखनऊ, (हि.स.)

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली को जाने वाली 02003 शताब्दी एक्सप्रेस में यात्रियों को अब डिब्बा बंद खाना नहीं परोसेगा। इसलिए ट्रेन टिकट से कैटरिंग चार्ज को हटा लिया गया है।यात्रियों को खानपान का सामान ऑन डिमांड मिलेगा।

यह भी पढ़ें : पश्चिम रेलवे : 12 सितम्बर से चार अतिरिक्त विशेष सेवाओं का होगा परिचालन, 10 से शुरू होगी बुकिंग

आईआरसीटीसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि लखनऊ जंक्शन से दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस यात्रियों की पसंदीदा ट्रेन है। शताब्दी एक्सप्रेस लखनऊ जंक्शन से 12 सितम्बर को अपराह्न 3:25 बजे छूटकर कानपुर सेंट्रल, इटावा, टूंडला, अलीगढ़ और गाजियाबाद के रास्ते रात 10:15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वापसी में 02004 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6:10 बजे चलकर 12:15 बजे लखनऊ जंक्शन पर पहुंचेगी। इस ट्रेन में पहले आईआरसीटीसी यात्रियों को खानपान का सामान उपलब्ध कराता था। इसके लिए यात्रियों से कैटरिंग चार्ज लिया जाता था। अब इस ट्रेन में आईआरसीटीसी यात्रियों को डिब्बा बंद खाना नहीं परोसेगा।

यह भी पढ़ें : लखनऊ-नई दिल्ली एसी एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का संचालन 12 से, बुकिंग शुरू

यात्रियों को खानपान का सामान ऑन डिमांड मिलेगा। इसलिए शताब्दी एक्सप्रेस के टिकट से कैटरिंग चार्ज हटा लिया गया है। इससे टिकट सस्ता हो गया है। शताब्दी एक्सप्रेस स्पेशल ट्रेन के चेयर कार का किराया 695 रूपए हैं, जिसमें 40 रुपए रिजर्वेशन चार्ज , 45 रुपए सुपर फास्ट चार्ज और 39 रुपए जीएसटी ली जा रही है। जबकि कैटरिंग चार्ज हटा लिया गया है। इस ट्रेन में एसी फर्स्ट कम सेकंड क्लास, एसी एग्जीक्यूटिव और वातानुकूलित कुर्सीयान के कोचे लगेंगे। एसी कोच में पर्दा नहीं लगेगा। यात्रियों को सिर्फ बेडरोल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें : पांच माह बाद पटरी पर दौड़ी इंटरसिटी एक्सप्रेस

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अम्बर प्रताप ने बताया कि लखनऊ जंक्शन से नई दिल्ली जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस का संचालन गत 22 मार्च से ही बंद था। अब शनिवार से इस स्पेशल ट्रेन का संचालन शुरू होने जा रहा है। लखनऊ जंक्शन पर यात्रियों का प्रवेश मुख्य गेट से होगा। कैब-वे के रास्ते प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। यात्रियों को ट्रेन के रवाना होने से 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को ही प्रवेश दिया जाएगा। यात्रियों को अपने पास ई-टिकट की कॉपी रखनी होगी।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0