विश्वविद्यालयों में महिला अध्ययन केन्द्र स्थापित किया जाय- कुलाधिपति आनन्दी बेन पटेल

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं प्रदेश के राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देशित किया..

विश्वविद्यालयों में महिला अध्ययन केन्द्र स्थापित किया जाय- कुलाधिपति आनन्दी बेन पटेल
विश्वविद्यालयों में महिला अध्ययन केन्द्र स्थापित

विश्वविद्यालय के कुलाधिपति एवं प्रदेश के राज्यपाल श्रीमती आनन्दीबेन पटेल ने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को निर्देशित किया कि विश्वविद्यालयों में महिला अध्ययन केन्द्र स्थापित किया जाय, जिसका उद्देश्य औपचारिक शिक्षा देना नहीं अपितु ग्रामीण महिलाओं एवं बालिकाओं को स्वास्थ्य, शिक्षा, स्वाभिमान, सामाजिक  एवं आर्थिक स्वावलम्बन के लिए ेप्रेरित करना होना चाहिये।

यह भी पढ़ें - कृषि विश्वविद्यालय के दो केन्द्र जालौन व महोबा उत्तम कार्य के लिये पुरस्कृत 

यह निर्देश उन्होने सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ निर्माण कार्य एवं महिला अध्ययन केन्द्र की गतिविधियों के संचालन को लेकर राजभवन द्वारा आयेजित वर्चुअल समीक्षा बैठक में की।

श्रीमती आनन्दीबेन पटेल द्वारा कहा गया कि केन्द्र द्वारा महिलाओं के विरूद्ध समाज में व्याप्त परंपरागत कुरीतिया जैसे-बाल-विवाह, दहेजप्रथा, बेटीयों को घर से बाहर  न निकलने देना बालिकाओं को शिक्षित न करना इत्यादि के प्रति महिलाओं को सजग किया जाय।

ऐसी कुरीतियों को दूर करने को विश्वविद्यालय अपने ेस्तर से महिला अध्ययन केन्द्र के माध्यम से योजना बनाकर व्यापक रूप से कार्य करें। वर्तमान में कोरोना महामारी से बचाव को व्यापक पैमाने पर टीका करण करवाने को ग्रामीण पुरूष, महिलाओं एवं युवाओं को प्रेरित करना हम सब की जिम्मेदारी होनी चाहिये, जिससे शत् प्रतिशत टीकाकरण कराया जा सके।

यह भी पढ़ें -  कृषि विश्वविद्यालय में अलग अलग सात राज्यों के अभ्यर्थी चयनित हुए

बैठक में कृषि विश्वविद्यालय बाँदा के कुलपति डा. यू. एस. गौतम ने भी प्रतिभाग किया। श्रीमती आनन्दीबेन पटेल द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान कृषि विश्वविद्यालय बाँदा में स्थापित किये गये महिला अध्ययन केन्द्र की सराहनाकी।बैठक के दौरान विश्वविद्यालय के अन्तर्गत निर्माणाधीन कार्यों को अतिशीघ्र पूरा करने को कार्यदायी संस्थाओं को निर्देशित किया।साथ ही उन्होने यह भी कहा कि ग्राम प्रधान महिलाओं को बुलाकर महिला सुरक्षा, सामाजिक एवं आर्थिक स्वावलम्बन, शिक्षा एवं स्वास्थ्य के स्तर में सुधार को प्रेरित करें जिससे उनके ग्रामों की अन्य महिलाओं को भी प्रेरित किया जा सके।

ज्ञात हो कि-22.जून 2021 को विश्वविद्यालय में महिला अध्ययन केन्द्र की स्थापना की गयी है।केन्द्र के माध्यम से दो ग्रामों क्रमशः लुधौरा एवं बछेऊरा में कोरोना टीकाकरण एवं महिला उत्थन सम्बन्धित कार्यक्रम आयोजित कर ग्रामीण महिलाओं को जागरूक किया गया।समीक्षा बैठक के दौरान निदेशक प्रशासन एवं अनुश्रवण डा. बी.के. सिंह, सह-निदेशकप्रसार डा. नरेन्द्र सिंह एवं महिला अध्ययन केन्द्र प्रभारी डा. दीप्ति भार्गव उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें -  कृषि विश्वविद्यालय बाँदा का कृषि विज्ञान केन्द्र, हमीरपुर भी पुरस्कृत

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1