बदला मौसम का मिजाज, शुरू हुई गुलाबी ठंडक

मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में मानसून की विदाई के साथ ही मौसम में ठंडक घुलने लगी है..

बदला मौसम का मिजाज, शुरू हुई गुलाबी ठंडक
मौसम पूर्वानुमान

न्यूनतम तापमान में गिरावट आने से रातें सर्द होने लगी हैं और सुबह भी हल्की ठंड का अहसास हो रहा है। बुधवार सुबह मॉर्निंग वॉक पर निकलने वाले लोग गर्म कपड़ों में नजर आए। बीते सात दिन में न्यूनताम पारा पूरे सात डिग्री कम हो गया है, वहीं अब अधिकतम पारे की रफ्तार पर भी बे्रक लगने लगे हैं। तीन रोज पहले तक 37 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा अधिकतम पारा अब 35 डिग्री पर आ गया है।

यह भी पढ़ें - बुंदेली छोरे को मिला एक और फिल्म बुंदेलखंड कॉटेज में रोल

मौसम के जानकारों की मानें तो पूर्वी राजस्थान से आने वाली तेज ठंडी हवा जल्दी ही मौसम का मिजाज ठंडा कर देंगी। इसका अहसास बुधवार को ठंडी सुबह ने करा दिया। शीतल हवा के साथ सुबह का आलम टोटल बदला दिखा, फिजा में समाई ठंडक ने हल्की सी सिहरन भी पैदा की। 

परेशान करने लगी थी गर्मी

पहले मई और जून में तेज गर्मी झेली, फिर मानसून में जोरदार बरसात भी हुई, लेकिन बीच-बीच में सूर्य ने तीखे तेवर दिखाए और चटक धूप के साथ उमस ने बेचैन किया। अब जब गुलाबी सर्दी का मौसम आया तो इस पर भी गर्मी भारी पडऩे लगी थी।

यह भी पढ़ें - दशहरा, दिवाली और छठ त्‍योहारों के सीजन में रेलवे चलाएगी 200 और ट्रेनें

अक्टूबर में भी पारा 37 डिग्री सेल्सियस के पार दौड़ लगा रहा था, लेकिन बीते 48 घंटे में मौसम ने भले ही हल्की करवट ली और लोगों ने राहत महसूस की। सुबह और रात का पारा तेजी से गिरा है।

जहां 29 सितम्बर को न्यूनतम पारा 37 पार था, वहीं इसमें ढाई डिग्री तक की गिरावट दर्ज हुई है, वहीं न्यूनतम पारा 25 डिग्री सेल्सियस था, वह बीती रात लुढक़कर 18 डिग्री सेल्सियस तक आ गया है। इसी का परिणाम रहा कि सुबह ठंड ने अपनी आमद का अहसास करा दिया। हालंाकि असली रंग इसे अगले माह नवम्बर में दिखाना था, लेकिन जिस तरह से राजस्थानी हवा ने शहर में प्रवेश किया है, वह समय पूर्व कंपकंपी पैदा कर सकती है। 

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0