मौसम में एक बार फिर दिखेगा बदलाव, बारिश के साथ आएगी आंधी

जम्मू कश्मीर के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे आसमान में एक बार फिर बादलों की आवाजाही तेज हो गई है..

मौसम में एक बार फिर दिखेगा बदलाव, बारिश के साथ आएगी आंधी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)

कानपुर,

  • पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से आसमान में छाने लगे बादल

जम्मू कश्मीर के पास एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इससे आसमान में एक बार फिर बादलों की आवाजाही तेज हो गई है। बादलों के आने से और तापमान बढ़ने से लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करने लगी। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि मौसम में एक बार फिर जल्द बदलाव देखने को मिलेगा। बारिश के साथ तेज आंधी भी लोगों को परेशान करेगी।

यह भी पढ़ें - खुशखबरी : डिफेंस कॉरिडोर को योगी सरकार ने 400 करोड़ देने का किया एलान

चन्द्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ एस एन सुनील पाण्डेय ने सोमवार को बताया कि बीते दिनों सक्रिय हुआ पश्चिमी विक्षोभ कमजोर होने से अब तापमान बढ़ रहा है। इसी बीच जम्मू कश्मीर में एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने लगा जिससे आसमान में बादलों की आवाजाही शुरु हो गई। इससे एक बार फिर उसम भरी गर्मी बढ़ने लगी।

बताया कि वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू कश्मीर पर बना हुआ है। इससे प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मध्य पाकिस्तान और पंजाब के आसपास के हिस्सों पर है। साथ ही एक ट्रफ रेखा दक्षिणी पंजाब से बिहार तक गुजर रही है। इसके साथ ही कानपुर मंडल समेत मध्य यूपी में भी हल्के से मध्यम बादल छाए रहने के कारण गरज, चमक के साथ धूल भरी आंधी और बूंदाबांदी के आसार हैं। एक जून के आसपास कानपुर परिक्षेत्र में तापमान में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी।

यह भी पढ़ें - अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, 95 प्रतिशत काम पूरा

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे भरेगा रफ्तार, निर्माण के लिए मिले 695.34 करोड़ रुपये

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2