चौधरी चरण सिंह ने कृषि एवं कृषको के महत्व के लिये आम जनमानस को जागरूक किया

पूर्व प्रधानमंत्री, स्व. चौधरी चरण सिंह ने देश के किसानों के पीड़़ा समझी और उनके लिए आवाज उठाई। कृषक हितैषी...

चौधरी चरण सिंह ने कृषि एवं कृषको के महत्व के लिये आम जनमानस को जागरूक किया

पूर्व प्रधानमंत्री, स्व. चौधरी चरण सिंह ने देश के किसानों के पीड़़ा समझी और उनके लिए आवाज उठाई। कृषक हितैषी निर्णय उनकी प्राथमिकताओं में से एक था। देश के समग्र आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए पूर्व प्रधानमंत्री, स्व. चौधरी चरण सिंह ने कृषि एवं कृषकों के महत्व को समझा और उनके योगदान के बारे में आम जनमानस को जागरूक भी किया। कृषि एवं कृषकों के विकास के लिए अपने जीवन काल में कई महत्वपूर्ण योगदान दिये। 

यह भी पढ़ें - हुस्न के जाल में फंसे इरशाद को, इस कातिल हसीना ने दुष्कर्म में फंसाने की धमकी दी थी

agriculture university banda

यह बातें कृषि विश्वविद्यालय के कृषि महाविद्यालय में आयोजित किसान दिवस कार्यक्रम में निदेशक प्रसार, प्रो. एन.के. बाजपेई बतौर मुख्य अतिथि कहीं। उन्होने कहा कि कृषि विश्वविद्यालय बांदा के छात्र/छात्राएं ज्यादातर किसान परिवार से ही आते हैं। कृषि विषय के छात्र होने के नाते कृषकों के प्रति सम्मान हमारा परम कर्तव्य होना चाहिए। समय की मांग है कि हर कृषक के पास अपने कृषि भूमि के उर्वरता का लेखा-जोखा मृदा स्वास्थ्य कार्ड होना चाहिए। छात्रों से आग्रह है कि विश्वविद्यालय परिवार तथा विश्वविद्यालय की विभिन्न गतिविधियों एवं परिसर में स्थित हर जगह से उनका आत्मीय जुड़ाव होना चाहिए। 

यह भी पढ़ें - ज्योतिर्लिंग दर्शन के दौरान जाली में कैद नंदी को देख उमा भारती भड़की, तोड दी जाली

किसान दिवस कार्यक्रम का आयोजन कृषि महाविद्यालय के बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में खेती किसानी, कृषि विकास एवं आधुनिक कृषि में युवाओं और छात्रों की सहभागिता बढ़ाने को प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता तथा पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में कुल 118 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया जिसमें प्रथम पुरस्कार शिवम यादव एवं अस्मिता गुप्ता को द्वितीय पुरस्कार अनुभव यादव तथा तृतीय पुरस्कार निर्भय सिंह, अनुस्का सिंह व आभ्या ने प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में कुल 20 छात्रो ने भाग लिया। जिसमें टीम संख्या पांच  को प्रथम, टीम संख्या एक को द्वितीय टीम संख्या 17 को तृतीय तथा टीम संख्या 17 व 10 को चतुर्थ एवं पंचम पुरस्कार मिला। 

यह भी पढ़ें - माफिया मुख्तार अंसारी की 5 दिन और बढ़ी कस्टडी रिमांड

कार्यक्रम के आयोजक अध्यक्ष एवं अधिष्ठाता कृषि महाविद्यालय डा. जी.एस. पंवार ने अतिथियों का स्वागत तथा स्वर्गीय चौधरी चरण सिंह की जीवनी पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान अधिष्ठाता वानिकी महाविद्यालय, डा. संजीव कुमार, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा. वी.के. सिंह, अधिष्ठाता परास्नातक डा. मुकुल कुमार अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के संयोजक एवं प्राध्यापक डा. दिनेश शाह ने धन्यवाद ज्ञापन किया।सहायक प्राध्यापक डा. बी.के. गुप्ता, ने कार्यक्रम का संचालन, सहायक प्राध्यापक डा. अमित मिश्रा,एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0