गरीब परिवारों के लिए वरदान है मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना : चन्द्रिका उपाध्याय

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत शुक्रवार को जिले के सभी विकास खंडों में वैदिक रीति-रिवाज के साथ 65 जोड़ों की शादियां कराई गई..

गरीब परिवारों के लिए वरदान है मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना : चन्द्रिका उपाध्याय

चित्रकूट,
  • कन्याओ का विवाह करा गरीब परिवारों को कर्जदार होने से बचा रही योगी सरकार - आर के सिंह पटेल 
उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय, बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल एवं जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने कार्यक्रम में उपस्थित रहकर वर-वधु का आर्शीवाद देकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। डीएम शेषमणि पांडेय ने सभी वरों का आगाह करते हुए कहा कि विवाह के बंधन में बंधी सभी कन्याएं जिलाधिकारी की बेटियां है। इनके मान-सम्मान पर सुरक्षा का हर हाल में ख्याल रखा जाना चाहिए।
गरीबी किसी बेटी के विवाह में बाधक न बने इस संकल्प को साकार करने के उददेश्य से उत्तर प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना की शुरूआत की गई थी। शासन की यह महत्वाकांक्षी योजना आज गरीब परिवारों में खुशियां बिखेरने का काम कर रहीं है। गुरूवार को चित्रकूट जिले के कर्वी, पहाडी, मऊ, मानिकपुर और रामनगर सभी विकास खंडों में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम का आयोजन कियाा गया।    
मंदाकिनी अतिथि गृह में आयोजित उत्तर प्रदेश सरकार के लोक निर्माण राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय,बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल एवं जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने सभी नवदम्पतियों को आर्शीवाद देकर उनके सुखमय जीवन की कामना की। सामूहिक विवाह में एक दूसरे का हाथ थामने वाले नव युगल को जनप्रतिनिधियों से लेकर अधिकारियों तक ने दिल खोल कर उपहार दिये।     
राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि आज यह बड़े सौभाग्य का विषय है कि हमारे जनपद के साथ-साथ पूरे प्रदेश में सामूहिक विवाह का आयोजन हो रहा है। मुख्यमंत्री ने गरीब बेटियों के शादी के लिए यह योजना बनाई है। जिसमें आज जनपद पर बड़े हर्ष के साथ सामूहिक विवाह हिंदू रीति रिवाज के साथ संपन्न हो रहा है। कहा कि जिलाधिकारी ने बहुत अच्छी बात कहा है तो आप लोग कलेक्टर की बेटी के साथ विवाह करा रहे हैं। आप लोग इन बेटियों का अच्छी तरह से ख्याल रखते हुए पति धर्म निभाये।
  • डीएम की बेटियां मानकर बच्चियों का रखें ख्याल - शेषमणि पांडेय
बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल ने सभी वर-वधू सहित जिला प्रशासन को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपका जीवन सुखमय हो यह बेटियां जिले की बेटियां हैं मुख्यमंत्री जी की बेटियां हैं। पहले समाज कल्याण विभाग से इस योजना में 10 हजार रुपये दिया जाता था और गरीब व्यक्ति परेशान होता था। भाजपा सरकार बनने के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सामूहिक विवाह योजना को लागू कर गरीब परिवारों को लाभान्वित कराया है।
कहा कि इस योजना में 51 हजार रुपये की राशि गरीब कन्याओं के विवाह में खर्च की जा रही है। गांव का गरीब व्यक्ति कर्ज लेकर अपनी बेटियों की शादी करता था और वह ऋणी हो जाता था। भारत हमारा तभी आत्मनिर्भर होगा जब गांव का गरीब अपने पैरों पर खड़ा होगा। कहा कि शादी के साथ ही वैवाहिक जोडे नशा से दूर रहेंगे का संकल्प ले। अगर हमारे वर-वधू पान, गुटखा खाते हैं तो आज इसी हवन कुंड पर छोड़कर जाएं। अगर यह सब छोड़ देंगे तो आपका परिवार खुशहाल रहेगा और हम लोग भारत को फिर से सोने की चिड़िया बनाने में सफल होगें।  
जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय ने आज यह हम लोगों का सौभाग्य का विषय है कि जनपद के सभी विकास खंडों में 65 जोड़ों का सामूहिक विवाह संपन्न कराने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। यह शासन की अच्छी योजना है उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि जिन बेटियों के परिवार में शौचालय उपलब्ध नहीं है उन्हें तत्काल व्यवस्था कराएं। कहा कि बेटियां अभिशाप नहीं वरदान है, यह बेटियां जिलाधिकारी की बेटियां है। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक साकेत बिहारी शुक्ला द्वारा किया गया।
खंड विकास अधिकारी कर्वी राजेश नायक द्वारा प्रति विवाहित जोड़ों को घड़ी व साल, स्वास्थ विभाग द्वारा नई पहल किट, संदीप अग्रहरी ने डिनर सेट, ग्राम प्रधान खोही प्रतिनिधि अरुण कुमार त्रिपाठी द्वारा श्री कामतानाथ जी की फोटो व पारितोषिक तथा भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष पंकज अग्रवाल द्वारा पारितोषिक देकर सम्मानित किया गया।
  • मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में 65 जोड़ों ने थामा एक दूजे का हाथ
इस मौके पर जिला समाज कल्याण अधिकारी डॉक्टर डा0 नीलम सिंह,सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिंह तोमर, वरिष्ठ भाजपा नेता राज कुमार त्रिपाठी, सुरेश कुमार अनुरागी, उप जिलाधिकारी कर्वी राम प्रकाश, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी राजबहादुर, जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी यशवंत मौर्य, जिला प्रोबेशन अधिकारी राम बाबू विश्वकर्मा सहित संबंधित अधिकारी कर्मचारी व वैवाहिक जोड़ों के पारिवारिक जन व गायत्री परिवार के लोग मौजूद रहे।
हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0