मुख्यमंत्री ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों को समय से पूरा करने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के तैयारियों की समीक्षा बैठक की..

मुख्यमंत्री ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की तैयारियों को समय से पूरा करने के दिए निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath)

  • 80 हजार करोड़ के निवेश से पांच लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को तीसरे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के तैयारियों की समीक्षा बैठक की। उन्होंने अधिकारियों को तैयारियों को समय पूरा करने के निर्देश दिए। जीबीसी थ्री में करीब 14 सौ प्रोजेक्ट का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन जून को करेंगे। इसमें सबसे ज्यादा प्रोजेक्ट पश्चिमांचल में, फिर पूर्वांचल और मध्यांचल में, चौथे नंबर पर बुंदेलखंड में लग रहे हैं।

यह भी पढ़ें - मौसम में एक बार फिर दिखेगा बदलाव, बारिश के साथ आएगी आंधी

राज्य सरकार के एक प्रवक्ता का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी प्रदेश को देश में नंबर एक बनाने के प्रयास रंग लाने लगे हैं। ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी थ्री में होने वाले 80 हजार करोड़ रुपए के निवेश से पांच लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने में भी मदद मिलेगी। प्रवक्ता ने कहा कि सीएम योगी ने प्रदेश को निवेश का हब बनाने के लिए चार साल पहले इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से प्रयास शुरू किए थे।

उसी का परिणाम है कि प्रदेश उपभोक्ता राज्य से निर्यातक राज्य के रूप में उभर रहा है। प्रदेश देश दुनिया में तेजी से उभर रहे सेक्टर का भी हब बन रहा है। अधिकांश मेगा निवेश 25 फीसदी डेटा सेंटर में हो रहा है। इसमें 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश हो रहा है।

आईटी और इलेक्ट्रानिक् में आने वाले समय में कुछ और कंपनियों के प्रदेश में निवेश के आसार है। एमएसएमई सेक्टर में 78, कृषि में 14, आईटी और इलेक्ट्रानिक्स में 10 फीसदी निवेश हो रहा है। इसी तरह इंफ्रास्ट्रक्चर में 8.2, मैन्यूफक्चरिंग में आठ, हैंडलूम और टेक्सटाइल में सात, अक्षय ऊर्जा में छह और एमएसएमई में साढ़े पांच फीसदी निवेश हो रहा है।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे भरेगा रफ्तार, निर्माण के लिए मिले 695.34 करोड़ रुपये

यह भी पढ़ें - अगले महीने जून तक बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का तोहफा, 95 प्रतिशत काम पूरा

हि.स

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
2