मुख्य सचिव ने महाकुम्भ-2025 के तैयारियों की समीक्षा कर दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में महाकुम्भ-2025 के तैयारियों...

मुख्य सचिव ने महाकुम्भ-2025 के तैयारियों की समीक्षा कर दिए निर्देश

गुणवत्ता पूर्ण ढंग से कार्य सितम्बर 2024 से पहले पूर्ण कराने के निर्देश

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शुक्रवार को सर्किट हाउस में महाकुम्भ-2025 के तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने समस्त जानकारी लेते हुए सम्बंधित अधिकारियों को उसी के अनुरूप अपने विभाग से सम्बंधित तैयारियां सुनिश्चित किए जाने का निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने निविदाओं से सम्बंधित प्रक्रियाओं को जल्द से जल्द पूर्ण कराये जाने के लिए कहा, जिससे कार्य समय से प्रारम्भ कर समय से पूर्ण कराया जा सके। सभी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराये जा रहे कार्यों की थर्ड पार्टी से जांच कराने व लगातार कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करते रहने का निर्देश अधिकारियों को दिया है। उन्होंने एनएचएआई द्वारा कराये जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जो भी प्रोजेक्ट महाकुम्भ से सम्बंधित हो, उसे हर हाल में गुणवत्ता पूर्ण ढंग से सितम्बर 2024 से पहले पूर्ण करा लिया जाय।

यह भी पढ़े : यूपी में प्रदूषण की जगह आय का स्रोत बनेगी पराली, सीएनजी और जैविक खाद के उत्पादन से सुधरेगी सेहत

बैठक में कुम्भ मेला अधिकारी ने आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, पर्यटन विभाग, नगर विकास विभाग, लोक निर्माण विभाग सहित अन्य विभागों की जो योजनाएं व परियोजनाएं स्वीकृति हेतु लम्बित है, उसकी स्वीकृति के लिए मुख्य सचिव के समक्ष प्रस्ताव प्रस्तुत किया। जिस पर मुख्य सचिव ने जल्द से जल्द योजनाओं व परियोजनाओं की स्वीकृति प्रदान किए जाने के लिए कहा।

उन्होंने उपस्थित पुलिस विभाग के अधिकारियों से महाकुम्भ मेला में सुरक्षा, ट्रैफिक व अन्य सम्बंधित कार्यों की तैयारियों के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि आईसीसीसी स्थित कमाण्ड एण्ड कंट्रोल सेंटर को और विस्तारित कर उसे पूरे शहर के साथ ही रेलवे से कनेक्ट किया जाये। जिससे मेले में आने वाली भीड़ की हर गतिविधि पर प्रशासन की नजर रहे। उन्होंने शहर में साफ-सफाई के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए सिटी चैलेंज की शुरूआत करने को कहा। इसके अन्तर्गत मोहल्ले-मोहल्ले में सफाई के लिए 90 दिन का चैलेंज दें, जो मोहल्ला सबसे ज्यादा साफ सुथरा होगा, उनको पुरस्कृत करें।

यह भी पढ़े : बांदा : एक ही पौधे पर टमाटर और बैगन को देख सदर विधायक चौंकें, बताया अनोखा पौधा

मुख्य सचिव ने सभी अधिकारियों से पूरे मनोयोग के साथ महाकुम्भ की तैयारियों के लिए कार्य करने के लिए कहा। साथ ही जो भी योजनाएं-परियोजनाएं शहर में चलायी जा रही है, उसकी प्लानिंग ऐसी हो, जो भविष्य में प्रयागराजवासियों को लाभान्वित करती रहे।

उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि महाकुम्भ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए ऐसी व्यवस्था करें, जिससे उन्हें किसी प्रकार की परेशानियों का सामना न करना पड़े। इस अवसर पर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात, एडीजी भानु भाष्कर, मण्डलायुक्त विजय विश्वास पंत, पुलिस आयुक्त रमित शर्मा, आईजी चन्द्र प्रकाश, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अरविंद चौहान, नगर आयुक्त चन्द्र मोहन गर्ग सहित सभी सम्बंधित अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के अधिकारी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े : प्रधानमंत्री ने रघुवर मंदिर में की पूजा, चित्रकूट को बताया अलौकिक क्षेत्र

इसके पूर्व मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रयागराज आगमन के उपरांत महाकुम्भ के दृष्टिगत कराए जा रहे विभिन्न कार्यों का निरीक्षण किया। जिसके अंतर्गत कौशाम्बी पर्यटन स्थल से प्रयागराज को जोड़ने वाले फोरलेन रोड पर प्रयागराज एयरपोर्ट से संगम तक नॉनस्टॉप कनेक्टिविटी हेतु लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाई जा रही सड़क का निरीक्षण किया। उन्होंने लेआउट को देखते हुए 2 किलोमीटर लंबे ग्रीन फील्ड पैच में वृक्षारोपण पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। इसके बाद सूबेदारगंज में उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम द्वारा बनाए जा रहे सेतु के कार्यों का निरीक्षण किया तथा सभी कार्यों को ससमय पूर्ण करने के निर्देश दिए।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0