चित्रकूट : बाल्मीकि नदी में आरती स्थल बनेगा, डीएम ने शुरू की सफाई

जिलाधिकारी शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने वृक्षारोपण का कार्यक्रम ग्रामसभा बगरेही बाल्मीकि नदी के किनारे किए इस अवसर पर मुख्य विकास..

चित्रकूट : बाल्मीकि नदी में आरती स्थल बनेगा, डीएम ने शुरू की सफाई
चित्रकूट : जिलाधिकारी  शुभ्रान्त कुमार शुक्ल

जिलाधिकारी  शुभ्रान्त कुमार शुक्ल ने वृक्षारोपण का कार्यक्रम ग्रामसभा बगरेही बाल्मीकि नदी के किनारे किए इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी  अमित आसेरी ने भी वृक्षारोपण का कार्य किया। इसके उपरांत जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने बाल्मीकि नदी में घाट एवं आरती स्थल बनाए जाने के लिए भूमि पूजन कर शुभारंभ किया।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट : नई नवेली दुल्हन ससुराल पहुंची, अचानक टूट पड़े हमलावर

चित्रकूट : जिलाधिकारी  शुभ्रान्त कुमार शुक्ल

जिलाधिकारी ने सबसे पहले ग्राम वासियों को बधाई देते हुए कहा कि यहां पर धर्म स्थली है जिसका विकास हम सभी लोगों को करने का दायित्व है उन्होंने यह भी कहा कि बाल्मीकि आश्रम के किनारे जो पूर्व में बनी सड़कें थी उसका पुनर्जीवित किया जाएगा तथा परिक्रमा मार्ग बनाया जाएगा जिससे यह स्थल अत्यंत सुंदर वह रमणीक बने, उन्होंने कहा कि वन विभाग तथा ग्राम प्रधान एक साथ मिलकर के रास्ते को बनाए जिससे की परिक्रमा मार्ग बन जाए उन्होंने कहा कि गांव के सभी लोग इस कार्य में सहयोग करेंगे तो यहां परिक्रमा मार्ग का रास्ता भी बन जाएगा तथा मजदूरों को मजदूरी भी मिल जाएगी एवं  सभी को पारिश्रमिक भी मिल जाएगा उन्होंने कहा कि बाल्मीकि नदी को हमें अब बुलंदी पर पहुंचाना चाहिए उन्होंने कहा कि यहां पर जो श्रद्धालु आते हैं वह थर्माकोल के पत्तल का उपयोग करके इधर-उधर फेंक देते हैं जो पर्यावरण तथा स्थानीय लोगों के लिए ठीक नहीं है ।

यह भी पढ़ें - गौरी गैंग की धरपकड़ को चित्रकूट पुलिस छह टीमें जंगलों में कर रही हैं कॉम्बिंग

यहां पर पत्तों के दोना पत्तल बनाने का एक मशीन लगाया जाए उन्होंने कहा कि यहां पर तेंदुए के पत्ते काफी अधिक मात्रा में मिलते हैं जिससे पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा तथा इससे रोजगार भी मिलेगा। इसके उपरांत जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारी ने बाल्मीकि नदी में सफाई का कार्य भी किया। तथा बाल्मीकि नदी के किनारे वृक्षारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी मानिकपुर  संगम लाल, प्रभागीय वनाधिकारी  कैलाश प्रकाश, अधिशासी अभियंता सिंचाई आशुतोष कुमार, डीसीएलआर एवं सुदामा प्रसाद, जिला उद्यान अधिकारी डॉ रमेश कुमार पाठक, पर्यटन अधिकारी  शक्ति सिंह, खंड विकास अधिकारी मानिकपुर  सुनील सिंह, ग्राम प्रधान वगरेही  केदारनाथ यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी व ग्रामवासी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - बांदा और चित्रकूट के बीएसए का हुआ स्थानांतरण

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1