चित्रकूट : किसानों की समस्याओं पर होगी कार्यवाही : डीएम

किसान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ...

चित्रकूट : किसानों की समस्याओं पर होगी कार्यवाही : डीएम

भाकियू जिलाध्यक्ष ने बताई अन्ना प्रथा, उर्वरक की परेशानी

चित्रकूट। किसान दिवस का आयोजन जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुआ। इस दौरान किसानों की समस्याओं से संबंधित मुद्दे उठाए गए। किसान यूनियन के अध्यक्ष राम सिंह राही ने बताया कि अन्ना प्रथा पर समस्या अभी बनी हुई है। उन्होंने कहा कि किसानों की जीविका खेती है। कमेटी बनाकर निदान कराया जाए।

यह भी पढ़े : महोबा : पत्रकार को फर्जी मुकदमे में फंसाये जाने पर पत्रकारों में आक्रोश, जांच की मांग

उन्होंने यह भी कहा कि इसके निदान के लिए ब्लॉकवार किसानों को रखें। सचिव, प्रधान की भी जिम्मेदारी तय करें। उर्वरक की उपलब्धता पर कहा कि लूट मची है। कई दुकानें ऐसी है जो मानकविहीन है। उन्होंने जमीन रजिस्ट्री के बारे में बताया कि वहां पर किसानों से अधिक पैसा लिया जा रहा है। संबंधित अधिकारी बैठक में उपस्थित नहीं रहते हैं। जिससे निस्तारण नहीं हो पता है। इस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जो समस्याएं उठाई गई है उस पर कार्रवाई की जाएगा। शेष अन्ना पशुओं को गौशालाओं में व्यवस्थित कराएंगें। नोडल अधिकारी भी नामित है। उन्होंने कहा कि ब्लाक में समितियां बनाई जाएगी। कहा कि पशु बाहर से नहीं आ रहे हैं। यह पशु स्थाानीय किसानों के हैं। इसमें सभी का अपेक्षित सहयोग होना चाहिए। उन्होंने कहा कि गौशाला भी कम है। सभी लोग पशु छोड़ते रहेंगे तो ऐसे नहीं चलेगा।

यह भी पढ़े : उप्र परिवहन निगम की बसों में लगाया जाएगा एंटीस्लीप डिवाइस, यात्रा होगी सुरक्षित

उन्होंने उर्वरक के संबंध में कहा कि सभी समितियां पर भेजी जाएगी। मानकविहीन उर्वरक पर जिला कृषि अधिकारी टीम बनाकर आवश्यक कार्यवाही करें। आपदा से हुए नुकसान में कहा कि जो भी सही रहेगा उसको कंपनियों से राहत राशि दिलाया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार आपदा राहत का लाभ मिल सकेगा। उन्होंने अपर प्रभागीय बनाधिकारी को निर्देशित किया कि जो वनों से नीलगाय व बंदर आते है उस पर कार्य योजना बनाकर प्रेषित करें। डीएम ने सभी किसानों से कहा कि विश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे। उन्होंने अधिशासी अभियंता लघु सिंचाई को अनुपस्थित होने पर कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश भी दिए।

यह भी पढ़े : बेतवा नदी में शुरू होगा क्रूज का संचालन : जयवीर सिंह

इस मौके पर सीडीओ अमृतपाल कौर, जिला विकास अधिकारी राजकुमार त्रिपाठी, कृषि उप निदेशक राजकुमार, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी सुभाष चंद्र, अधिशासी अभियंता सिंचाई आशुतोष कुमार, खाद्य विपणन अधिकारी अविनाश कुमार झा, जिला उद्यान अधिकारी प्रतिभा पांडेय सहित सहित किसान मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0