चित्रकूट धाम मंडल हुआ कोरोना मुक्त, मंडल के चारों जनपदों में मरीजों की संख्या हुई शून्य

बुंदेलखंड के चित्रकूटधाम मंडल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर फिलहाल ब्रेक लग गयी है। यहां के लोगों के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है..

चित्रकूट धाम मंडल हुआ कोरोना मुक्त, मंडल के चारों जनपदों में मरीजों की संख्या हुई शून्य
बाँदा मेडिकल कोल्लगे ( Banda Medical College )

बुंदेलखंड के चित्रकूटधाम मंडल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर फिलहाल ब्रेक लग गयी है। यहां के लोगों के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है कि मंडल के चारों जनपद कोरोना मुक्त हो गए हैं।

यहां एक भी एक्टिव केस वर्तमान में नहीं हैं, हालांकि मंडल के बांदा, महोबा व चित्रकूट पहले ही कोरोना मुक्त हो गए थे। हमीरपुर जनपद में एक एक्टिव केस होने से मंडल कोरोना से मुक्त नहीं हो पा रहा था। मंडलायुक्त और अपर निदेशक के प्रयासों का नतीजा रहा कि बुधवार को हमीरपुर जिले में कोरोना का कोई भी सक्रिय मरीज नहीं है।

यह भी पढ़ें - गाजर घास फसलों के अलावा मनुष्यों और पशुओं के लिए खतरनाक

कोरोना संक्रमण की दस्तक चित्रकूटधाम मंडल में अप्रैल 2020 में हो गई थी। सबसे पहले मंडल मुख्यालय बांदा में कोरोना पाजिटिव केस मिले थे और धीरे-धीरे संक्रमण ने यहां पांव पसार  लिए। मरीजों को कोविड अस्पताल एल-1, एल-2 व एल-3 में भर्ती कराकर इलाज की सुविधा दी गई। आइसोलेशन वार्ड तैयार किए गए। 

इसके बाद मंडल के दर्जनों विद्यालयों में क्वारंटाइन सेंटर बनाये गये, जहां उपचाराधीनों के संपर्क में आने वालों को रखा गया। चारों जनपदों के गंभीर मरीजों को मंडल मुख्यालय स्थित राजकीय मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया। संक्रमण की रफ्तार थोड़ी कम होने के बाद होम आइसोलेशन की प्रक्रिया शुरू हुई। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग की टीम  ने गांवों मंी लोगों को कोरोना से बचने के तरीके बताए।

यह भी पढ़ें - बांदा में निर्मित वेब सीरीज 'यूपी 90' का प्रमोशन, बुंदेली कलाकार दिखाएंगे हुनर

अपर निदेशक स्वास्थ्य  डा. आरबी गौतम ने बताया कि मंडलायुक्त दिनेश सिंह के निर्देशन पर चले जागरूकता अभियान का नतीजा है कि अब मंडल में कोई भी सक्रिय केस नहीं बचा है और न ही मंडल से बाहर किसी कोरोना पाजिटिव का इलाज चल रहा है। अभी तक मंडल में एंटीजन, आरटीपीसीआर और ट्रूनेट से करीब 25.33 लाख लोगों की जांच कराई जा चुकी है।

मंडल में कुल 27357 पाजिटिव मिले थे। इसमें बांदा में 10753, चित्रकूट में 7106, महोबा में 4268 व हमीरपुर में 5230 केस मिले। 26718 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें बांदा में 10601, चित्रकूट में 6807, महोबा में 4182 तथा हमीरपुर में 5128 लोग शामिल हैं। अपर निदेशक ने बताया कि मंडल में 419 लोगों की  कोरोना की वजह से मृत्यु हो गयी। विभाग अब भी सतर्कता बरत रहा है और रोजाना नमूने लेकर जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें - जैन मंदिर के बाहर चिकन-बिरयानी बेचने का विरोध करने पर हंगामा, बांदा में प्रदर्शन

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1