चित्रकूट : दुकान के 50 मीटर के अंदर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित

डीएम अभिषेक आनन्द व एसपी वृंदा शुक्ला की उपस्थिति में कानून व्यवस्था, अभियोजन एवं दीपावली...

चित्रकूट : दुकान के 50 मीटर के अंदर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित

थानों में अपराधियों की कराते रहे हाजिरी: डीएम

अच्छा प्रदश्रन करने वाले शासकीय अधिवक्ता हुए सम्मानित

पटाखा दुकानें सुरक्षित स्थानों पर लगाने के दिए निर्देश

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द व एसपी वृंदा शुक्ला की उपस्थिति में कानून व्यवस्था, अभियोजन एवं दीपावली, अमावस्या मेला की तैयारी, नारकोटिक्स के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। 

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड की अनोखी परम्परा, यहां कुंवारी कन्याएं पूजती हैं राक्षस के पैर

उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किया कि दीपावली पर जान माल की सुरक्षा को देखते हुए अस्थाई शेड में आतिशबाजी दुकान के लिए अनुज्ञप्तियों को निर्देश जारी करने के समय विस्फोटक नियम के अंतर्गत किया जाए। उन्होंने बताया कि आतिशबाजी को सुरक्षित एवं ज्वलनशील सामग्री से बने शेड में न रखें। आतिशबाजी की अस्थाई दुकानों को एक दूसरे से तीन मीटर की दूरी व किसी संरक्षित स्थलों से 50 मीटर की दूरी पर होगी। अस्थाई दुकानें एक दूसरे के आमने सामने नहीं रहेगी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा दूरी के अंदर इन दुकानों में प्रकाश के लिए किसी प्रकार का तेल लैंप, गैस लैंप एवं खुली बिजली बत्तियों का प्रयोग नहीं होगा। दुकान के 50 मीटर के अंदर आतिशबाजी का प्रदर्शन प्रतिबंधित है। पटाखा वितरण का स्थल भी चिन्हित कर ले। वहां सभी व्यवस्थाएं होनी चाहिए।

यह भी पढ़े : बांदा : देवर ने भाभी के साथ किया रेप, विरोध करने पर ले ली जान

कानून व्यवस्था एवं अभियोजन में एससी एसटी के मुकदमों में उन्होंने कहा कि जो फाइल कर रहे हैं वह रिजेक्ट हो जा रही है। इसमें ग्राउंड एवं ड्राफ्टिंग पर भी विशेष ध्यान दें। महिलाओं एवं नाबालिग के विरुद्ध अपराध के संबंध में पुलिस अधीक्षक ने कहा कि इसमें थाना में हाजिर कर सजा कराएं। पास्को एक्ट के तहत उन्होंने शासकीय अधिवक्ताओं से कहा कि अपराधियों की एक लिस्ट बनाकर उन्हें भी शेयर करें। जिलाधिकारी ने सत्र न्यायालय, आयुध अधिनियम, वादों के निस्तारण के संबंध में कहा कि पेडेनेंसी ज्यादा है। इसमें प्रगति कराएं। 10 अपराधियों की दिन प्रतिदिन की जाने वाली समीक्षा में उन्होंने सभी थाना प्रभारियों को निर्देशित किये कि इसमें हाजिर करते रहें। मॉनिटरिंग सेल की बैठक में भी रखें। उन्होंने शासकीय अधिवक्ता पियूष को निर्देशित किया कि परफॉर्मेंस ठीक नहीं है। प्रगति कराएं नहीं तो कार्यवाही की जाएगी। बैठक में तीन शासकीय अधिवक्ताओं को कार्यों में रुचि लेकर अच्छा प्रदर्शन करने पर प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर संबंधित अधिकारी व शासकीय अधिवक्ता मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : बुन्देलखण्ड की बंजर जमीन पर अब किसानों ने शुरू की स्ट्राबेरी की खेती

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0