चित्रकूट : माघ मास की मौनी अमावस्या को लेकर जिला प्रशासन ने कसी कमर

जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में माघ मास की मौनी अमावस्या को सकुशल संपन्न कराने..

चित्रकूट : माघ मास की मौनी अमावस्या को लेकर जिला प्रशासन ने कसी कमर

जिलाधिकारी शेषमणि पांडेय की अध्यक्षता में माघ मास की मौनी अमावस्या को सकुशल संपन्न कराने के संबंध में संबंधित अधिकारियों व साधु-संतों के साथ एक बैठक का आयोजन कलेक्ट्रेट सभागार में किया गया।

जिलाधिकारी ने साधु संतों का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए कहा कि पूर्व की भांति हम आप लोग इस अमावस्या मेला को भी सकुशल संपन्न कराएंगे कहा कि चित्रकूट के पर्यटन विकास के लिए कई योजनाएं शासन को भेजा गया है उसमें कई विकास कार्यो पर स्वीकृति मिल गई है जल्द विकास कार्य पूर्ण कराए जाएंगे।

उन्होंने उपजिलाधिकारी करबी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर को निर्देश दिए भरतकूप मंदिर के आसपास जो मंदिर के नाम भूमि अवैध कब्जा है तथा परिक्रमा मार्ग पर जो अतिक्रमण है उसको तत्काल अभियान चलाकर हटाया जाए।

यह भी पढ़ें - हमीरपुर : हाकी टूर्नामेंट करमपुर की टीम ने ट्राफी जीतकर रचा इतिहास

पान, गुटखा आदि नशीले पदार्थ पर भी पूर्णतया प्रतिबंध लगाया जाए, परिक्रमा मार्ग में तथा राम घाट पर जो विद्युत केबल अंडर ग्राउंड कराई जा रही है उसको तत्काल अधिशासी अभियंता विद्युत पूर्ण करा लें।

अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद कर्वी से कहा कि पूरे मेला क्षेत्र की साफ-सफाई समय से कराते रहें तथा परिक्रमा पथ पर सूअर आदि जानवर विचरण न करने पाए यह भी सुनिश्चित कर लें।

अपर पुलिस अधीक्षक से कहा कि प्रमुख स्थलों पर ट्रैफिक की व्यवस्था दुरुस्त रहें ताकि सड़क पर जाम न लगे इसकी पूर्व में ही सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करा लिया जाए। उन्होंने सभी जोनल तथा सेक्टर मजिस्ट्रेटों से कहा कि पुलिस अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर अपने-अपने तैनाती स्थल पर रहकर मेला को सकुशल संपन्न कराएं।

यह भी पढ़ें - उत्तराखंड में ग्लेश्यिर टूटने से बाद, काशी में गंगा की शांति को हुई प्रार्थना

पार्किंग की व्यवस्था, प्रकाश व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे आदि जो व्यवस्था है पूर्व की भांति सभी संबंधित अधिकारी करा ले।

सुलभ शौचालय की साफ-सफाई तथा मोबाइल शौचालय की भी व्यवस्था कराएं उन्होंने कहा कि राम घाट पर सेक्टर वार नाव के माध्यम से मां मंदाकिनी गंगा की लगातार साफ-सफाई जारी रहे तथा वहां पर बैरिकेडिंग, गोताखोर नाव

की व्यवस्था कर ले उन्होंने कहा कि परिक्रमा पथ व रामघाट पथ पर कोई भी दुकानें न लगे यह संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करने मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि एंबुलेंस व स्वास्थ्य सुविधाएं पूर्व की भांति करा ली जाए।

यह भी पढ़ें - Myntra के लोगो के बाद, अब लोगों ने इन कंपनियों के लोगो में भी पायी अश्लीलता

उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी तथा अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद को निर्देश दिए कि परिक्रमा पथ पर कोई भी आवारा पशु न घूमने पाए उप जिला अधिकारी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी देखें की परिक्रमा मार्ग में कोई भी व्यक्ति दुकान न रखे पूरा परिक्रमा पथ खाली रहे परिक्रमा मार्ग में अतिक्रमण पूर्णतया प्रतिबंधित है उन्हें समय से दुकानदारों को नोटिस भी जारी कर दिया जाए।

उन्होंने कहा कि मौनी अमावस्या 11 फरवरी 2021 को पड़ रही है माघ मेला देखते हुए प्रयागराज से भी काफी श्रद्धालुओं के आने की संभावना को देखते हुए सभी विभाग अपनी व्यवस्थाएं पूर्व में ही सुनिश्चित कर लें मेला में जो अधिकारी लगाए गए हैं उनकी मानिटरिंग उप जिला अधिकारी कर्वी तथा पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर लगातार करते रहे।

परियोजना प्रबंधक जल निगम को निर्देश दिए सीतापुर का पुराना रोड जो पाइप लाइन डालने से टूट गया है उसे तत्काल ठीक कराएं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि भरतकूप का मंदिर का रोड भी तत्काल बनवा दिया जाए।बैठक में अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग प्रांतीय खंड तथा अधिशासी अभियंता सिंचाई के उपस्थित न होने पर जवाब तलब करने के भी निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें - 10 वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म कर गला दबाकर हत्या

कामदगिरि प्रमुख द्वार के महंत श्री मदन गोपाल दास ने कहा कि चित्रकूट की पावन धरती पर भगवान श्री राम और श्री कामद नाथ जी वास करते हैं विश्व के पटल पर अगर ऊर्जावान धरती है तो चित्रकूट है यहां पर हम लोग लाखों

श्रद्धालुओं जो बाहर से आते हैं उनकी सेवा करते हैं वह यहां पर आकर मां मंदाकिनी गंगा पर स्नान करके भगवान श्री कामदनाथ जी की परिक्रमा करके अपनी मन्नतें पूरी करते हैं चित्रकूट में ऐसा अमावस्या मेला लगता है जो पूरे भारत में नहीं लगता है सबसे बड़ा तीर्थ चित्रकूट धाम है हम आप मिलकर बाहर से आए हुए श्रद्धालुओं की सेवा करें।

दिगंबर अखाड़ा के महंत श्री दिव्यजीवन दास ने कहा कि पूर्व अमावस्या मेला की तरह है हम आप लोग इस मौनी अमावस्या पर भी सभी व्यवस्थाएं करें माघ मेला को देखते हुए प्रयागराज से काफी श्रद्धालु आने की संभावना है उस को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं करा ली जाए ताकि मेला के समय कोई समस्या न हो।

यह भी पढ़ें - कपिल शर्मा के घर गूंजी फिर किलकारी, गिन्नी ने दिया बेटे को जन्म

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अमित आसेरी, अपर जिलाधिकारी  जी पी सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक  शैलेंद्र कुमार राय, उप जिलाधिकारी कर्वी राम प्रकाश, पुलिस क्षेत्राधिकारी नगर  शीतला प्रसाद पांडेय, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार,

जिला विकास अधिकारी श्री आरके त्रिपाठी, जिला पंचायत राज अधिकारी  संजय कुमार पांडेय, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी  ओमकार राणा, जिला विद्यालय निरीक्षक  बलिराज राम, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका परिषद करबी नरेंद्र मोहन मिश्र, पर्यटन अधिकारी  शक्ति सिंह सहित संबंधित अधिकारी व विभिन्न मठ मंदिरों के साधु संत मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - बाँदा : दिल्ली की नेहा और हरियाणा की रूबी पहलवान के बीच की कुश्ती रोमांचक रही

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0