चित्रकूट : दीपावली महोत्सव को पालीथीन मुक्त किए जाने के होंगे प्रयास

दीपावली महोत्सव 2023 को पालीथीन मुक्त, परिक्रमा पथ को गुटखा पीक मुक्त, स्वच्छ चित्रकूटधाम...

चित्रकूट : दीपावली महोत्सव को पालीथीन मुक्त किए जाने के होंगे प्रयास

चित्रकूट। दीपावली महोत्सव 2023 को पालीथीन मुक्त, परिक्रमा पथ को गुटखा पीक मुक्त, स्वच्छ चित्रकूटधाम हेतू जनसहभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से श्रीकामदगिरि पीठम में महत्वपूर्ण बैठक हुई।

राष्ट्रीय स्वयं संघ, जिला-सतना की पर्यावरण संरक्षण गतिविधि अन्तर्गत आयोजित बैठक की अध्यक्षता श्रीकामतानाथ मंदिर प्रमुख द्वार के अधिकारी संत मदनगोपाल दास ने की‌। 

यह भी पढ़े : बांदा : वार्षिकोत्सव में सेंट जेवियर्स स्कूल के बच्चों ने  रंगारंग कार्यक्रम के जरिए मचा दी धूम

बताया गया कि दीपावली महोत्सव में एमपी एवं यूपी दोनों सीमा क्षेत्र में जन-जागरूकता पंडाल लगाए जाएंगे। जिसके माध्यम से नि:शुल्क कपड़े के थैले वितरित किए जाएंगे। इस वर्ष एक लाख थैले वितरण का लक्ष्य रखा गया है। वालंटियर तैयार कर विभिन्न प्रकार की पर्यावरण संरक्षण संबंधी गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिसमें दूकानदारों को पालीथीन में सामग्री दिए जाने के बजाय कपड़े के थैले में सामग्री दिए जाने का आग्रह किया जाएगा‌।

यह भी पढ़े : झाँसी : जल जीवन मिशन ने बुंदेलखंड के ग्रामीण युवाओं के हाथों में सौंपा हुनर

भण्डारे आदि में पालीथीन, प्लास्टिक के प्रयोग को रोकने के लिए आग्रह किया जाएगा‌। जन-जागरूकता के लिए संपूर्ण तीर्थक्षेत्र में जागरूकता संवाद स्थापित किया जाएगा। प्रोजेक्टर के माध्यम से तीर्थक्षेत्र के प्रमुख स्थलों को स्वच्छ कैसे रखा जाए ? इसकी जानकारी प्रदान की जाएगी। मां मंदाकिनी को भारी भीड़ से होने वाले प्रदूषण से बचाने के लिए श्रद्धालुओं, गणमान्य जनों एवं प्रशासन को संवेदित किया जाएगा।

यह भी पढ़े : बांदा : दिवंगत  सैनिक की अंत्येष्टि में उमड़ पड़ा पूरा गांव, बच्चों के थम नहीं रहे थे आंसू

बैठक में निर्मोही अखाड़ा के महंत ओंकारदास, जिला प्रचारक विनोद, गतिविधि के जिला संयोजक धर्मेन्द्र अग्निहोत्री, सुशील मिश्र, नगर परिषद चित्रकूट के उपाध्यक्ष आशीष शर्मा, एबीवीपी के जिला संगठन मंत्री रोहित पाण्डेय, सामाजिक कार्यकर्ता अर्चन, सर्वेश त्रिपाठी, सुरेश द्विवेदी आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0