चित्रकूट : बेटियों को दें समानता का अधिकार, उन्हें शिक्षित एवं आत्म निर्भर बनाए : वृंदा शुक्ला

समाज सेवी संस्था इंटरनेशनल पायनियर्स क्लब के तत्वाधान में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत  महिला सशक्तिकरण...

चित्रकूट : बेटियों को दें समानता का अधिकार, उन्हें शिक्षित एवं आत्म निर्भर बनाए : वृंदा शुक्ला

एसपी ने "सहना नहीं, अब कहना है" का नारा लगवाते हुए कहा कि पुलिस आपके साथ है 

चित्रकूट। समाज सेवी संस्था इंटरनेशनल पायनियर्स क्लब के तत्वाधान में मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत  महिला सशक्तिकरण एवं जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन श्री हरिमोहन सिंह इंटर कॉलेज , बछरन में किया गया।

ये भी पढ़े : चित्रकूट : कुलाधिपति जगद्गुरु रामभद्राचार्य ने आरपी मिश्रा को बनाया निजी सचिव

जिसमें  बतौर मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने छात्र - छात्राओं एवम मौजूद ग्रामीण महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि जब तक महिलाएं आर्थिक रूप से आत्म निर्भर नहीं होंगी, तब तक विकास संभव नहीं है। इसलिए बेटियों को भी समानता का अधिकार देते हुए उन्हें शिक्षित एवं आत्म निर्भर बनाए अन्यथा हमेशा दूसरे पर आश्रित रहना होगा और जब हम दूसरे पर आश्रित रहते हैं तभी हमारा शोषण व उत्पीड़न होता है। उन्होंने ने अपने विद्यार्थी जीवन का उदहारण देते हुए बताया कि हर तरह से सक्षम होते हुए भी विद्यार्थी जीवन में स्कूल में मोबाइल ले जाने पर हमें सख्त पाबंदी थी आप लोग स्कूल में मोबाइल का प्रयोग न करे । युवाओं के गुमराह होने पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा की ये वो उम्र होती है कि जब हम राह भटक जाते हैं जिसका खामियाजा हमे ही भोगना पड़ता है। इसलिए अपने माता पिता से कोई बात न छिपाए।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : पीएमजेएसवाई के एई के उपस्थित न होने पर एक दिन का काटा वेत

साथ ही उन्होंने पुलिस हेल्प लाइन 112 के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आपके साथ कोई भी अप्रिय घटना अथवा आप अपराधिक गतिविधियां देखते हैं तो 112 पर तत्काल सूचना दें। 5 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपके सामने होंगी । उन्होंने "सहना नहीं, अब कहना है" का नारा लगवाते हुए कहा कि पुलिस आपके साथ है अब उत्पीड़न सहने वाले को नहीं उत्पीड़न करने वाले को खामियाजा भुगतना ही पड़ेगा।

क्षेत्रधिकारी राजापुर निष्ठा उपाध्याय ने कहा कि हमे लड़कियों को भी शिक्षित होने के लिए प्रोसाहित करना चाहिए और उन्हें आत्म निर्भर बनाने में सहायता करना चाहिए जिससे आगे जाकर किसी पर आश्रित न रहें और उन्नति में  बराबर की भागीदारी निभा सके।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : नीति आयोग के ब्लाक डेवलपमेंट प्लान के तहत चिंतर शिविर का हुआ आयोजन

संस्था के अध्यक्ष  केशव शिवहरे ने कहा की महिलाओं के प्रति शासन प्रशासन की नीतियों एवम कार्यक्रमों को ग्रामीण अंचल तक पहुंचाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम  यहां रखा गया है। जिसका उद्देश्य महिलाओं एवं छात्राओं को जागरूक करना है।

इसके पूर्व विद्यालय के संथापक श्री हरी मोहन सिंह ने पुलिस अधीक्षक महोदय को स्वरचित अभिनंदन पत्र भेंट करते हुए विद्यालय के क्रिया कलापों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बच्चों को उच्च एवम संस्कारित शिक्षा देना ही हमारा उद्देश्य है । पुलिस अधीक्षक, सीओ एवम अन्य अतिथियों द्वारा वृक्षा रोपण भी किया गया । विद्यालय की ओर से कार्यक्रम में मौजूद महिलाओं को पुलिस अधीक्षक के कर कमलों द्वारा साड़ियों का वितरण कराया गया ।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंधक  धीरेंद्र सिंह, उप प्रबंधक जितेंद्र सिंह, क्लब के सदस्य अमित अग्रहरी, पीआरओ गुलाब त्रिपाठी सहित शिक्षक बंधु एवम् गणमान्य लोग मौजूद रहे मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : भगवान श्रीकृष्ण की पालकी लेकर मां मंदाकिनी में कराया नौका जल विहार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0