चित्रकूट : निरीक्षण में कमी मिली तो होगी कार्यवाही : सीडीओ

सीडीओ अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई...

चित्रकूट : निरीक्षण में कमी मिली तो होगी कार्यवाही : सीडीओ

विद्यालयों की सुविधाओं के साथ ही शिक्षा गुणवत्ता में सुधार के दिए निर्देश

चित्रकूट। सीडीओ अमृतपाल कौर की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। उन्होंने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव से कहा कि विद्यालयों के सुविधाओं के संबंध में शिक्षकों की पूर्ण जिम्मेदारी है, लेकिन लापरवाही की जाती है। इसमें सुधार कराया जाए। शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें। 

यह भी पढ़े : चित्रकूट : अगहन मेला शुरू, हनुमान मंदिर में उमड़े श्रद्धालु

बीईओ को निर्देश दिए कि क्षेत्र में अभियान चलाकर विद्यालयों की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराएं। अगर किसी विद्यालय का निरीक्षण किया गया और कमियां मिलीं तो शिक्षकों के साथ बीईओ के खिलाफ भी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने टास्क फोर्स के निरीक्षण में लगे जिला, ब्लॉक तथा तहसील स्तरीय अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक माह लक्ष्य के अनुसार निरीक्षण कर विद्यालय के व्यवस्थाओं को देखें। जिन अधिकारियों ने माह नवंबर में विद्यालयों का निरीक्षण नहीं किया वे दो दिन के अंदर करें। मिड डे मील मीनू के अनुसार गुणवत्तापूर्ण बच्चों को मिलना चाहिए। जिन बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हैं उनका अभियान चलाकर बनाया जाए। आधार फीड भी पोर्टल पर करें। उन्होंने जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र से कहा कि जिन विद्यालयों में शौचालय नहीं बने हैं व जर्जर है वहां पर निर्माण कार्य कराए।

यह भी पढ़े : योगी कैबिनेट ने पारित की उप्र शिक्षा सेवा चयन आयोग नियमावली

बीईओ से कहा कि ई ग्राम स्वराज पोर्टल को खोलकर देखें कि क्या कार्य विद्यालयों में हो रहा है। कितनी धनराशि का भुगतान किया गया है। उन्होंने फर्नीचर, पेयजल, हैंडवॉश, रैंप, रेलिंग, विद्युतीकरण, कायाकल्प के 19 पैरामीटर्स, कंपोजिट ग्रांट, कस्तूरबा गांधी विद्यालय का संचालन आदि की बिंदुवार समीक्षा की। बैठक में जिला पंचायत राज अधिकारी कुमार अमरेंद्र, जिला विद्यालय निरीक्षक संतोष कुमार मिश्रा, समाज कल्याण अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह भदौरिया, कार्यक्रम अधिकारी पीड़ी विश्वकर्मा, बीएसए लव प्रकाश यादव, पूर्ति निरीक्षक कर्वी दिलीप कुमार सहित समस्त बीईओ व एआरपी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : बांदा : मंडलीय जेल में डेंगू ने दी दस्तक, चार कैदी आए चपेट में

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0