चित्रकूट : सांसद ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का किया शुभारंभ

बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल ने गुरुवार को मानिकपुर विकास खंड के गढ़चपा, सरैंया और...

चित्रकूट : सांसद ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र का किया शुभारंभ

चित्रकूट। बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल ने गुरुवार को मानिकपुर विकास खंड के गढ़चपा, सरैंया और  ऊंचाडीह ग्राम पंचायत में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र (आरआरसी) का फीता काटकर शुभारंभ किया। इस मौके पर सांसद श्री पटेल ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत मोदी सरकार द्वारा गांवों को स्वच्छ और सुंदर बनाने का काम कर रहीं है। उन्होने कहा कि जब गांव साफ-सुथरे होगें। तभी मोदी सरकार के स्वच्छ भारत निर्माण का सपना साकार होगा।

यह भी पढ़े : यूपी के साथ डिफेंस एंड स्पेस सहित विभिन्न सेक्टर में साझेदारी के लिए बेल्जियम तैयार

यह भी पढ़े : यहां जल्द ही 250 महिलाएं पिंक कलर वाले ई-रिक्शा चलाती नजर आएगी

स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत केंद्र सरकार द्वारा मानिकपुर विकासखंड की गढ़चपा, सरैया और ऊंचाडीह ग्राम पंचायत में बनाए गये ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र (आरआरसी) का उदघाटन करने पहुंचे बांदा-चित्रकूट सांसद आर के सिंह पटेल का जिला पंचायत सदस्य अनीता सिंह बघेल,प्रधान प्रतिनिधि अरुण सिंह बघेल ने फूल मालाओं से लादकर स्वागत किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए सांसद श्री पटेल ने कहा कि मोदी सरकार गरीब कल्याण को संकल्पित है। बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के पहले चरण के तहत गांवों में शौचालयों का निर्माण कराया गया था।वहीं दूसरे चरण तहत लगभग एक करोड की लागत से ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र (आरआरसी) का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होने कहा कि जब गांव और घर स्वच्छ होगें। तभी स्वच्छ भारत के निर्माण का मोदी सरकार का सपना साकार होगा।उन्होने कहा कि कचरे से खाद का निर्माण होगा।जिससे किसानों की फसलों का उत्पादन बढेगा।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड के बहाने पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह, अब खेलेंगे सियासी पारी

सांसद ने कहा कि मोदी सरकार ने देश के करोड़ों गरीबों को विकास की मुख्यधारा से जोडने के लिए ऐतिहासिक कार्य किये है। देश की आजादी के बाद से रोटी,कपड़ा और मकान दिलाने का चला आ रहा सियासी जुमला आज मोदी सरकार ने साकार  करके दिखाया है। आज देश के करोडों गरीबों को पीएम आवास,मुफ्त राशन,गैस सिलेंडर,बिजली एवं पानी देने के साथ-साथ 5 लाख तक मुफ्त इलाज का तोहफा देकर मोदी सरकार ने जुमले को हकीकत में बदलने का ऐतिहासिक कार्य किया है।

यह भी पढ़े : उमेशपाल हत्याकाण्ड का आरोपित इनामी नफीस मुठभेड़ के बाद गिरफ्तार

सांसद श्री पटेल ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के दूसरे चरण के तहत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र के माध्यम से सूखे कचरे और गीले कचरे को अलग-अलग रखकर ठोस अपशिष्टों जैसे पन्नी शीशा कागज समेत अन्य नुकसानदायक सामग्रियों को निकालकर खाद बनाने की तैयारी की जा रहीं है। जो किसानों के खेती के कार्य में इस्तेमाल हो पाएगा। इसके बन जाने से ग्रामीणों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही लोगों को संदेश दिए कि अपने घर के कूड़े-कचरे को इधर-उधर न फेंककर उचित स्थान पर रखें। ताकि कचराv उठाने वाली वाहन पहुंचकर कचरों को एकत्रित कर ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र तक ले जा सके। सांसद ने कहा कि मोदी सरकार द्वारा गांव को स्वच्छ रखने के साथ-साथ किसानों की आय दोगुना करने की पहल की गई। बताया गांवों में स्वच्छता अभियान में सार्थक भूमिका निभाने के लिए केंद्रों को खोला जा रहा है। इससे ग्रामीणों में सफाई के लिए जागरूकता बढ़ेगी।जी गांव में प्लास्टिक बैंक लगाए गए है,जिसमें गंदी पन्नी में इकट्ठा होगी। वहां से रिकवरी सेंटर में लाकर उनकी सफाई और धुलाई होगी। इसी योजना के तहत ब्लॉक मुख्यालय पर एक बड़ी मशीन लगाई जाएगी। हर केंद्रों से पन्नी को लाकर ब्लॉक पर उनका बुरादा बनाया जाएगा। भविष्य में उससे सड़क निर्माण के लिए तारकोल तैयार होगा। बताया कि पूरे गांव का भ्रूमण कर ई-रिक्शा घरोें से कूडा एकत्रित करके उसे आरआरसी सेंटर आयेगें।गांव स्वच्छ रहेगा और किसानों के खेत पन्नी मुक्त रहेंगे, तो फसल अच्छी होगी।

यह भी पढ़े : बांदा : सियासी पारी की शुरुआत करने वाले पूर्व डीजीपी सुलखान सिंह के बारे में जानिए

यह भी पढ़े : हलाल प्रमाणित उत्पादों के खिलाफ यूपी में छापेमारी जारी

कार्यक्रम में सांसद प्रतिनिधि शक्ति प्रताप सिह, बीडीओ धनंजय सिंह, एडीओ पंचायत कमलाकर सिंह,जिला पंचायत सदस्य अनीता सिंह बघेल,प्रधान प्रतिनिधि अरुण सिंह बघेल,मंडल उपाध्यक्ष आनंद द्विवेदी,सेक्टर प्रभारी रामकेश यादव,वरिष्ठ भाजपा नेता पम्मू सिंह आदि सैकड़ों लोग मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0