टीकाकरण महा अभियान में चित्रकूट मंडल ने रचा इतिहास,लक्ष्य से बढ़कर 111 फीसद ने लगवाई वैक्सीन

कोरोना से लोगों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रदेश में चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान युवाओं के जोश के कारण तेजी से परवान चढ़ रहा है..

टीकाकरण महा अभियान में चित्रकूट मंडल ने रचा इतिहास,लक्ष्य से बढ़कर 111 फीसद ने लगवाई वैक्सीन
टीकाकरण : फाइल फोटो

  • मंडल में 83700 के मुकाबले 93160 लोगों को लगे टीके 

कोरोना से लोगों को सुरक्षित बनाने के लिए प्रदेश में चलाया जा रहा टीकाकरण अभियान युवाओं के जोश के कारण तेजी से परवान चढ़ रहा है। मंगलवार के एक दिवसीय महा अभियान में चित्रकूटधाम मंडल लक्ष्य से भी आगे निकल गया। निर्धारित लक्ष्य को पीछे छोड़कर मंडल 111 फीसदी टीकाकरण कराने में सफल रहा। 83700 के सापेक्ष 93160 लोगों ने टीका लगवाया। 

यह भी पढ़ें - बारिश से गड्‌ढे में भरा पानी, खेल-खेल में डूबे मासूम, परिजनों ने सड़क पर शव रखकर जाम लगाया

 कोविड-19 से लोगों को बचाने के लिए प्रदेश में इस साल 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू किया गया था। शुरूआत में इसको लेकर लोगों में कुछ  भ्रांतियां रहीं, लेकिन राज्य सरकार व स्वास्थ्य विभाग के लगातार प्रयासों से अब लोगों में जागरूकता आ चुकी  है। टीकाकरण को लेकर युवाओं में जोश है। तीन अगस्त को मंडल के चारों जनपदों में हुआ टीकाकरण इसकी बानगी है। 

Dr R b gautam, additional director, up govt

अपर निदेशक स्वास्थ्य डा. आरबी गौतम ने बताया कि मंडल में सबसे ज्यादा टीके महोबा जनपद में लगाए गए। यहां 18000 के सापेक्ष 21986 यानी 122 फीसद लोग प्रतिरक्षित हुए। चित्रकूट जिले में 21700 का लक्ष्य रखा गया था। इसके मुकाबले 24640 लोगों ने टीके लगवाए। इसी तरह हमीरपुर में निर्धारित लक्ष्य 20000 के सापेक्ष 21513 यानी 107 प्रतिशत और बांदा जनपद में निर्धारित किए गए 24000 लक्ष्य के मुकाबले 25039 लोगों ने टीका लगवाया,  जो कि लक्ष्य का 104 फीसद रहा। 

यह भी पढ़ें - चित्रकूट मन्दाकिनी का रौद्र रुप : गांवों का सम्पर्क टूटा, यूपी-एमपी सीमा पर वाहन फंसे

अपर निदेशक ने कहा कि शासन से मिली वैक्सीन की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण हुआ। वैक्सीन और मिलती तो टीकाकरण का ग्राफ और बढ़ सकता था। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा दिया गया यह लक्ष्य एक टेस्ट के रूप में था, जिससें मंडल अव्वल रहा।

ऐसे ही प्रयास आगे भी जारी रहेंगे। शीघ्र ही पूर्ण प्रतिरक्षण का लक्ष्य भी हासिल किया जाएगा। उन्होंने मंडल के चारों जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्साधिकारियों के रणनीति और तैयारियों की सराहना की है

यह भी पढ़ें - उत्तर प्रदेश में तेज बारिश के बने आसार, 37 जिलों को किया गया अलर्ट

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0