चित्रकूट : जल्द पूरा होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोग मुक्त भारत का सपना : आरके सिंह पटेल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भवः मेला ग्रामीणों के लिए वरदान...

चित्रकूट : जल्द पूरा होगा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रोग मुक्त भारत का सपना : आरके सिंह पटेल

पहाड़ी, चित्रकूट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भवः मेला ग्रामीणों के लिए वरदान साबित हो रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहाड़ी में रविवार को आयुष्मान भवः मेला का सांसद आरके सिंह पटेल ने फीता काटकर एवं माता सरस्वती के चित्र पर पूजा अर्चना के साथ दीप प्रज्वलित व पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। मेले में दूर दराज से आई गर्भवती महिलाओं तीमरदार मरीज से स्वास्थ्य सेवा सुविधाओं के बारे में सांसद आरके सिंह पटेल ने हाल-चाल लिया। 

यह भी पढ़े : चित्रकूट : लंबित विवेचनाओं का शीघ्र करें निस्तारण : सीओ

सांसद आरके सिंह पटेल ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गांव गरीब के विकास से लेकर स्वास्थ्य सुविधा के साथ रोग मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहाड़ी के सुविधाओं के बारे में सराहना करते हुए प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ उदय प्रताप सिंह को कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं का धरातल में कार्य आशा बहू सभी कर्मचारियों के माध्यम से कर रही है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : 25 हजार के इनामी को पुलिस ने दबोचा

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहाड़ी में मेले में सभी प्रकार के निशुल्क जांच उपचार एवं गोल्डन कार्ड के माध्यम से 5 लाख तक की निशुल्क स्वास्थ्य की व्यवस्था गरीबों के लिए सरकार दे रही है। बीपी, शुगर से लेकर सभी प्रकार की जांच एवं रोगों का निदान सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहाड़ी में निशुल्क रूप से किया जाना सराहनीय कार्य है। पीएम मातृ वंदना योजना के बारे में कहा कि सरकार जच्चा बच्चा के लिए 5000 रूपए की तीन किस्तों में सीधे लाभार्थी के खाते में भेज रही है। कन्या सुमंगला योजना में जन्मी बच्ची को जन्म से लेकर विद्यालय तक के सफर के लिए सरकार 15000 रूपए सीधे लाभार्थी एवं बच्ची के खाते में दे रही है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान गोल्डन कार्ड के माध्यम से सरकार 5 लाख रूपए के इलाज की व्यवस्था कर रखी है। असाध्य बीमारी एवं आकस्मिक घटना होने पर गोल्डन कार्ड के माध्यम से प्राइवेट अस्पतालों एवं चिकित्सकों द्वारा इलाज संभव है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : एएसपी ने संविधान के प्रस्तावना की दिलाई शपथ

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहाड़ी प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ उदय प्रताप सिंह ने कहा कि आयुष्मान भवः मेले में डिजिटल हेल्थ, आभा आईडी कार्ड से प्रत्येक बीमारी की हिस्ट्री रहती है। कहा कि सभी ग्रामीण आभा आईडी कार्ड अवश्य बनवाएं। प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री ने गरीबों के मानसिक बोझ को खत्म करते हुए गरीबों की सेवा कह है। क्षय रोग के बारे में अनुज कुमार ने कहा कि शान द्वारा टीवी के मरीजों के लिए मुफ्त जांच के साथ उपचार किया जाता है। 2025 तक हर हाल में टीवी मुक्त भारत बनाया जाएगा। काउंसलर सोनम त्रिपाठी ने कहा कि आई यू सीडी, अंतरा, तिमाही इंजेक्शन, माला इन हार्मोनल, हार्मोन रहित गोली, कंडोम से अनचाहे गर्भ से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि मां बच्चों के स्वास्थ्य का मंत्र है कि बच्चों में 3 साल का अंतर होना जरूरी है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : बच्चों ने सीखीं बाल शिविर में बहुआयामी कलाएं

बीपीएम राधे कृष्ण ने कहा कि पुरुष नसबंदी 28 नवंबर से 4 दिसंबर तक विशेष कैंप का आयोजन किया जा रहा है। सरकार द्वारा प्रोत्साहन राशि भी पुरुष नसबंदी में दी जा रही है। महिला चिकित्सक डॉ श्वेता मिश्रा, डॉ बरखा सिंह ने प्रसूता महिलाओं एवं बच्चों के बारे में जानकारी दी।

यह भी पढ़े : मप्र को इस बार फिर मिलेगा कृषि कर्मण अवार्ड, गेहूं की बंपर होगी पैदावार

इस मौके पर सांसद प्रतिनिधि शक्ति सिंह तोमर, समाजसेवी आशीष सिंह रघुवंशी, प्रभारी निरीक्षक श्याम प्रताप पटेल, डॉ दीपक यादव, डॉ मोहित, डॉ सौम्या शुक्ला, आयुष चिकित्सक डॉ विनोद, डॉ कमल, चीफ फार्मासिस्ट मानसिंह, स्वास्थ्य पर्यवेक्षक मोहम्मद सैफ, एल टी क्षय रोग राजेंद्र सिंह, जय सिंह, आयुष्मान मित्र सुनील कुमार, शुभम गुप्ता, अंकिता देवी, पूनम, उर्मिला गुप्ता, आशा, शबनम बेगम, विद्यावती साहू, साधना गुप्ता, सुनीता नामदेव, ममता आदि मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0