चित्रकूट : स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक में की समीक्षा

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई...

चित्रकूट : स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक में की समीक्षा

सीजेरियन प्रसव के लिए खोह अस्पताल करें रेफर : डीएम

प्रत्येक रविवार को स्वास्थ्य मेला के आयोजन के दिए निर्देश

चित्रकूट। डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ भूपेश द्विवेदी से कहा कि जिला अस्पताल एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जो कंप्यूटराइज ओपीडी पर्चा के साथ ओपीडी लैब दवा वितरण किया जा रहा है उसका निरीक्षण किया जाए। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी मानिकपुर व रामनगर को निर्देश दिए कि गर्भवती महिलाओं को सिजेरियन के लिए खोह अस्पताल के लिए रेफर किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि जो ग्राम स्वास्थ्य निधि की धनराशि गांव में शेष है उसमें आशा, एएनएम के लिए जो मशीन खराब हो गई है उनको क्रय कराएं।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : शिविर लगाकर वाहन चालाकों का कराया निशुल्क नेत्र परीक्षण

उन्होंने सीएमओ से कहा कि जिन सब सेंटरों पर स्टाफ और स्वास्थ्य सुविधाएं हैं उनमें डिलीवरी का कार्य शुरू करें। प्रत्येक रविवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केदो में स्वास्थ्य मेला अवश्य आयोजित किया जाए। किसी भी मरीज को बाहर की दवा न लिखें और न ही जांच कराई जाए। राष्ट्रीय रैबीज नियंत्रण कार्यक्रम के बारे में प्रचार प्रसार हो। वायरल हेपिटाइटिस की जांच आशाओं के माध्यम से करा लें। सीएमएस एमसीएच विंग खोह को निर्देश दिए कि सिजेरियन ऑपरेशन को बढ़ाएं। उन्होंने कहा कि जिन स्वास्थ्य केंद्रों में डीपीएम, सीपीएम, बीपीएम द्वारा सही से कार्य नहीं किया जा रहा है तो उनके सेवा समाप्ति की कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। आयुष्मान गोल्डन कार्ड पर बढ़ावा दिया जाए।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : तीर्थ भ्रमण कर लौटे साधुओं का हुआ स्वागत

बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, सीएमओ डॉ भूपेश द्विवेदी, सीएमएस डॉ सुधीर कुमार, बीएसए लव प्रकाश यादव, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी रमेश चंद्र गुप्ता, बाल विकास परियोजना अधिकारी बीएल गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी लाल जी साहब सहित संबंधित अधिकारी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : डीएम-एसपी ने जिला जेल का किया निरीक्षण

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0