चित्रकूट : जनपद को फास्टेस्ट मूविंग डिस्ट्रिक्ट का मिला तमगा

जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत चांदी बांगर एवं सिलौटा तथा रैपुरा परियोजनाओं के माध्यम से पूरे जनपद...

चित्रकूट : जनपद को फास्टेस्ट मूविंग डिस्ट्रिक्ट का मिला तमगा

जल जीवन मिशन की टीम को मिला पहला स्थान 

चित्रकूट। जनपद में जल जीवन मिशन के अंतर्गत चांदी बांगर एवं सिलौटा तथा रैपुरा परियोजनाओं के माध्यम से पूरे जनपद को हाउसहोल्ड कनेक्शंस द्वारा संतृप्त करने का कार्य लगभग अंतिम चरण में है। विशिष्ट प्रकार की चुनौतियों के बीच दिन-रात किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा जनपद से दिल्ली तक कुछ ऐसी पहुंची की जनपद के लिए एक गौरवान्वित करने वाला क्षण लेकर के आई। जनपद को पूरे देश में फास्टेस्ट मूविंग डिस्ट्रिक्ट का तमगा हासिल हुआ। इस अवसर पर जनपद के मिशन के कार्यों में लगे हुए अभियंताओं, कर्मचारियों, अधिकारियों एवं अन्य प्रशासनिक अमले में खुशी के लहर दौड़ गई। प्राप्त सर्टिफिकेट का अवलोकन कर जिलाधिकारी अभिषेक आनंद एवं अपर जिलाधिकारी सुनंदु सुधाकर ने पूरी टीम के अथक परिश्रम की प्रशंसा की एवं इस जनपद के लिए गौरव का क्षण बताया।

यह भी पढ़े : आकाश में गुरुवार रात होगी इस साल की सबसे बड़ी खगोलीय आतिशबाजी

बुंदेलखंड के इस सूखा ग्रस्त इलाके में इस प्रकार की परियोजना अनूठी है एवं यहां की जनता को निर्बाध, सुलभ, स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने को लेकर सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। परियोजना के अंतर्गत 3 इन्टेक वेल, 3 वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, 133 ओवर हेड टैंक का निर्माण अंतिम चरण में है। परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए आधुनिक मशीनरी, कुशल श्रमिक एवं जिन संसाधनों का इस्तेमाल किया गया, वह केवल हाई स्पीड परियोजना में ही दिखता है। निर्माण के इसी क्रम में सिलौटा मुस्तकील एवं चांदी बांगर परियोजना अंतर्गत, सिलौटा इन्टेक वेल पर 205 मीटर लम्बे अप्रोच ब्रिज का निर्माण प्रीकास्ट तकनीक का इस्तेमाल करते हुए केवल 60 दिनों में किया गया। साथ ही चांदी बांगर इन्टेक वेल के निर्माण में अति आधुनिक स्कूबा डाइविंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया जो की उत्तर प्रदेश में संचालित परियोजनाओं में इकलौता एवं उत्कृष्ट उदहारण है। इस परियोजना में जिले में 4500 किलोमीटर से अधिक लम्बी पाइपलाइन डाली गई है। इस कार्य में 5000 से अधिक श्रमिक, 400 से अधिक कुशल इंजीनियर एवं अत्याधुनिक मशीनों का इस्तेमाल किया गया जो कि इस प्रदेश में प्रथम स्थान पर है। विभिन्न चुनौतियों से जूझ रही परियोजना के लिए पिछला एक वर्ष वरदान लेकर आया। जब की अधिकतम मशीनरी मैनपॉवर डाल करके सर्वोच्च गति से काम को अन्य जनपदों के समानांतर लाकर खड़ा कर दिया गया है। जिसकी प्रशंसा प्रदेश से लेकर के दिल्ली तक पहले भी हो चुकी है। कुछ महीने पहले सीआईडीसी नीति आयोग द्वारा प्रोजेक्ट मैनेजर जितेंद्र कुमार तिवारी ने सिलौटा मुस्तकिल एवं चांदीबगर परियोजना के लिए उत्कृष्ट पुरस्कार प्राप्त करके जनपद का गौरव बढ़ाया। दिल्ली से प्राप्त हुए सर्टिफिकेट को अधिशासी अभियंता संजय गुप्ता, प्रॉजेक्ट हेड जितेंद्र कुमार तिवारी, टीपीआई परियोजना प्रबंधक अभय नारायण दीक्षित, जीबीपीआर के श्रीनिवास ने जिलाधिकारी अभिषेक आनंद एवं एडीएम सुनंदू सुधाकरण तथा सीडीओ अमृत पाल कौर को प्रस्तुत किया।

यह भी पढ़े : अर्हम योग प्रणेता मुनि श्री प्रणम्य सागर बोले-‘अगर भक्ति है श्रद्धा है तो धैर्य है धैर्य है तो संयम हैं’

इन परियोजनाओं में 1.5 करोड़ सुरक्षित श्रमिक घंटे पूर्ण कर लिए गए हैं, जो कि खुद अपने आप में एक रिकॉर्ड है और ब्रिटिश सेफ्टी काउंसिल द्वारा प्रोजेक्ट को उनकी लिस्ट में चयनित किया गया है। प्रोजेक्ट के पास 20 किलोमीटर प्रतिदिन पाइप डालने का और 2000 से अधिक कनेक्शन करने का भी उल्लेखनीय रिकार्ड मौजूद है।

यह भी पढ़े : झाँसी मंडल के विवेक दिवाकर व अनुज पटेल को मिलेगा, रेलवे का अति विशिष्ट रेल सेवा पुरस्कार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0