चित्रकूट : डीएपी-यूरिया की नहीं होगी कमी : योगेश जैन

किसानो को जरूरत अनुसार पर्याप्त खाद मिलेगी...

चित्रकूट : डीएपी-यूरिया की नहीं होगी कमी : योगेश जैन

खााद की रैक आई, 23 नवम्बर को होगा कार्यक्रम

चित्रकूट। किसानो को जरूरत अनुसार पर्याप्त खाद मिलेगी। जनपद में पिछले वर्षों की अपेक्षा रासायनिक उर्वरक की ज्यादा मात्रा में वितरण की व्यवस्था के चलते माह अक्टूबर में डीएपी आठ सौ टन अधिक वितरण करते हुए वर्तमान में 10 हजार टन के लक्ष्य को भी पूरा करने के नजदीक सहकारिता विभाग के विभिन्न घटक आ चुके हैं।

यह भी पढ़े : चित्रकूट : समन्वय बनाकर जल्द पूर्ण कराएं कार्य : डीएम

डीसीएफ अध्यक्ष योगेश जैन ने बताया कि इस वर्ष अभी तक इफको के द्वारा सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक राजवीर सिंह की जानकारी अनुसार सात हजार टन डीएपी का प्रेशर वितरण हो चुका है। समितियां में लगभग 50 टन उपलब्ध है। एक रैंक भी रविवार को 1084 टन की आने से जो शेष है उन्हें भी खाद बुवाई के समय पर उपलब्ध हो जाएगी। जो अभी किसान पलेवा कर रहे हैं उन्हें भी खाद उपलब्ध होगी। सहकारिता विभाग के सहायक निबंधक आरके शुक्ला के अनुसार इस बार खाद पिछले लक्ष्य के अनुसार ज्यादा बढ़ चुकी है। जहां आवश्यकता है वहां भेजी जा रही है।

यह भी पढ़े : चित्रकूट मंडल के पत्रकारों ने भरी हुंकार, नई क्रांति का उद्घोष

डीसीएफ अध्यक्ष योगेश जैन ने बताया कि इस बार बोरी में खाद कम निकलने एवं ज्यादा मूल्य लिए जाने की कहीं शिकायत नहीं है न ही इस बार मिलावट होने की शिकायत पाई गई। अगर ऐसे हुआ तो कार्रवाई अवश्य होगी। सरकार किसानों के हित में हमेशा तैयार है। आगामी 23 नवंबर को विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत जिले में 60 स्थान पर किसानों के लिए कार्यक्रम आयोजित होंगे। वहीं पर ड्रोन तकनीक से किसानों के खेतों में नैनो यूरिया, डीएपी का छिड़काव कर प्रदर्शन भी होगा। प्रयास होगा कि अधिक से अधिक किसान इससे लाभान्वित हो सकें।

यह भी पढ़े : बांदा : मंडलीय मास्टर ट्रेनर ने इस वजह से कहा- नाबालिग छात्राओं को स्कूटी में स्कूल आने से रोके

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0