चित्रकूट को मिलेगी एक और सौगात, रोडवेज बस अड्डे को मिलेगा डिपों का दर्जा

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा एक और सौगात...

चित्रकूट को मिलेगी एक और सौगात, रोडवेज बस अड्डे को मिलेगा डिपों का दर्जा

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट को उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा एक और सौगात दी जाएगी। लंबे अरसे से यहां के बस अड्डे को रोडवेज डिपो का दर्जा देने की मांग की जा रही है। स्थानीय जनता की मुराद सरकार जल्द ही पूरा करने जा रही है। उनकी यह मुराद इसी महीने पूरी होने की संभावना है। 20 दिसंबर को परिवहन मंत्री चित्रकूट आ रहे हैं। उनके द्वारा चित्रकूट डिपों का  शुभारंभ किए जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूटः राम वनगमन मार्ग को एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव

chitrakoot bus stand

चित्रकूट में बस अड्डे का संचालन अभी तक बांदा डिपो से हो रहा है। डिपो का दर्जा मिलने के बाद वहां पर एआरएम व स्टाफ बैठेगा और बसों का संचालन चित्रकूट करेगा। बसों की मरम्मत आदि कार्यों के लिए वर्कशाप बनेगा। सरकार ने अब चित्रकूट बस स्टैंड को डिपो बनाने की कवायद तेज कर दी है। वीडियो कांफ्रेंसिंग से अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे बांदा डिपो की 10 बसों की कटौती कर चित्रकूट बस स्टैंड भेजे और स्टाफ की व्यवस्था सुनिश्चित करें।

यह भी पढ़ें - अब बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे में रोडवेज बसों को चलाने की तैयारी

चर्चा है कि 20 दिसंबर को प्रदेश परिवहन मंत्री दयाशंकर व परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक चित्रकूट में पहुंचकर बस स्टैंड को डिपो का दर्जा देने की घोषणा व उद्घाटन करेंगे। चित्रकूूट को डिपो का दर्जा मिलने से बसों की संख्या बढ़ेगी। इससे लखनऊ व कानपुर जाने वाले यात्रियों को चित्रकूट से सीधी सुविधा मिलने लगेगी। उन्हें बांदा होकर जाना नहीं पड़ेगा और अन्य रूट से 10 किमी की दूरी भी कम होगी। इसके अलावा जिले के जिन ग्रामीण मार्गों में अभी रोडवेज सेवा उपलब्ध नहीं, वहां भी संचालन शुरू होगा।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट के पर्यटन विकास को नई उड़ान देगा यह एयरपोर्ट, योगी सरकार जल्द शुरू करेगी विमानों की सेवा

चित्रकूट को 1997 में जिला बनाया गया था। साल 2015 में सपा सरकार में अंतरराज्यीय बस अड्डा व डिपो निर्माण की आधार शिला रखी गई लेकिन पांच साल से काम में कोई खास प्रगति नहीं हुई। अब परिवहन निगम का बस स्टैंड तैयार हो गया है। गौरतलब है कि इस बस स्टैंड का पहले 2019 मुख्यमंत्री के आगमन पर शुभारंभ होने की संभावना बनी थी लेकिन कुछ कमी से यह नहीं हो सका था। बस स्टैंड के निर्माण में करीब नौ करोड़ रुपये खर्च हुए। वर्ष 2021 में प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय व प्रबंध निदेशक ने इसका उद्घाटन किया था, लेकिन डिपो का दर्जा न होने से बसों का संचालन बांदा डिपो करता रहा।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे से झांसी भी जुड़ेगा, दिल्ली और लखनऊ से जुड़ने का मिलेगा नया रास्ता

बुंदेली सेना जिलाध्यक्ष अजीत सिंह ने बताया कि अब तक महज बस स्टेशन की शुरुआत हुई है। ऐसे में रोडवेज की बसें आवागमन दौरान बस अड्डे होकर निकलतीं हैं। इसके अलावा रात्रि में ठहराव वाली बसें वहीं जाकर खड़ी हो जाती हैं। मूलरूप से स्थानीय लोगों को तब बड़ा फायदा होगा जब यहां डिपो की शुरुआत होगी।पूर्ववर्ती सरकार ने 50 बसों का बेड़ा तीर्थनगरी को दिया था। उस समय बस अड्डा बना नहीं था। जिसके चलते ये बसें महोबा और हमीरपुर डिपो में संबद्ध कर दी गईं। डिपो की शुरुआत होने से चित्रकूट से प्रदेश के सभी प्रमुख तीर्थों के अलावा दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत देश के विभिन्न राज्यों में सीधी बस सेवा शुरू होगी।

ऐसे में परिवहन मंत्री अशोक कटारिया से जल्द धर्मनगरी का डिपो शुरू कराए जाने की मांग की गई है। वही क्षेत्रीय प्रबंधक, चित्रकूटधाम मंडल, संदीप कुमार अग्रवाल का कहना है कि चित्रकूट बस स्टैंड को डिपो बनाने के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है, लेकिन अभी तिथि का निर्धारण नहीं हुआ है। 20 दिसंबर को परिवहन मंत्री व प्रबंधन निदेशक चित्रकूट बस स्टैंड के निरीक्षण को आ रहे हैं।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
1
wow
0