सेक्सुअल एसॉल्ट किट से साक्ष्य जुटाएः एडीजी जोन

अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन प्रयागराज प्रेम प्रकाश ने आज पुलिस लाइन स्थित सभागार में..

सेक्सुअल एसॉल्ट किट से साक्ष्य जुटाएः एडीजी जोन

अपर पुलिस महानिदेशक प्रयागराज जोन प्रयागराज प्रेम प्रकाश ने आज पुलिस लाइन स्थित सभागार में अपराध समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि जनपद में फील्ड यूनिट के अतिरिक्त समस्त स्थानों में सेक्सुअल एसॉल्ट किट उपलब्ध कराई गई है। घटना होने पर इसका उपयोग अवश्य करें यह साक्ष्य जुटाने की एक प्रक्रिया है।

उन्होने कहा कि इसमें मौजूद हर उपकरण घटनास्थल से साक्ष्य संकलन करने के लिए बहुत उपयोगी है।घटनास्थल पर पहुंचते ही सेक्सुअल एसॉल्ट की मैनुअल गाइडलाइन के आधार पर इसका उपयोग करें।

सेक्सुअल एसॉल्ट किट का प्रयोग करने के लिए फील्ड यूनिट के द्वारा सैनिक सम्मेलन के दौरान एक-एक उपकरण के संबंध में डेमो दिखाया गया।

यह भी पढ़ें - बाँदा : चार दिन से गायब युवक की लाश नवाब टैंक में मिली

बैठक के दौरान उन्होंने वांछित चल रहे इनामी अपराधियों की गिरफ्तारी विवेचना, निस्तारण एवं हिस्ट्रीशीटरों की निगरानी के संबंध में दिशा निर्देश दिए।

साथ ही अवैध शराब कारोबारियों एवं अवैध शस्त्र बनाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अधिकारी कर्मचारियों पर हमला करने वालों पर एनएसए तथा गैंगस्टर की कार्रवाई की जाए तथा शिकायत कर्ताओं के साथ शिष्टव्यवहार कर उनकी समस्याओं का निस्तारण करें।

उन्होंने पास्को एक्ट के लंबित अभियोगो पर विवेचना पूर्ण कराए जाने के लिए निर्देश दिए। इसके पहले उन्होंने महिला हेल्प डेस्क के कार्यशैली का जायजा लिया और कहा कि महिला हेल्प डेस्क को वन स्टॉप सेंटर की तरह संचालित करें।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड विश्वविद्यालय की बीएससी टॉपर रही छात्रा को मिला सम्मान

महिलाओं की समस्या सुनने के साथ ही उनका निस्तारण कराएं,पारदर्शिता हेतु लगाए गए सीसीटीवी कैमरे एवं उपलब्धियों का संचालन करते रहे।

हेल्पडेस्क 24 घंटे काम करेगी और यह भी निश्चित करें कि प्राप्त होने वाली शिकायतों का विवरण अपने कंप्यूटर में भी रखें तथा प्रार्थना पत्र प्राप्त होते ही जांच अधिकारी को अवगत कराएं और निस्तारण होते ही फीडबैक प्राप्त करें एवं उसका अंकन करें।

अपर पुलिस महानिदेशक ने बैठक के दौरान कर्मचारियों की समस्याओं का निस्तारण करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर पुलिस महानिरीक्षक चित्रकूट धाम परिक्षेत्र के. सत्यनारायण और पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ शंकर मीणा ,अपर पुलिस अधीक्षक समस्त क्षेत्राधिकारी मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें - यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा का कार्यक्रम किया घोषित 

khelo aor jeeto | bundelkhand news quiz | lucky draw contest

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0