आयुक्त, डीआईजी ने कानून व्यवस्था, निर्वाचन इंतजाम को लेकर की बैठक

मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी व पुलिस उप महानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी...

आयुक्त, डीआईजी ने कानून व्यवस्था, निर्वाचन इंतजाम को लेकर की बैठक

मतदान को त्योहार की तरह मनाएं मतदाता: आयुक्त

मतदान केन्द्रों में नहीं रहे कोई कमी

अवैध शराब बिक्री, गलत अफवाह, अराजकतत्वों पर रखे नजर: डीआईजी

चित्रकूट। मंडलायुक्त बालकृष्ण त्रिपाठी व पुलिस उप महानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता एवं जिलाधिकारी अभिषेक आनन्द व पुलिस अधीक्षक अरुण कुमार सिंह की उपस्थिति में लोकसभा सामान्य निर्वाचन के संबंध में कानून व्यवस्था, निर्वाचन से संबंधी अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

यह भी पढ़े : डीएम ने गेंहू की कराई क्राफ्ट कटिंग

आयुक्त ने सभी अधिकारियों से कहा कि पोलिंग पार्टियों रवानगी स्थल पर दोनों विधानसभा के लिए अलग-अलग व्यवस्था सुनिश्चित करें। सेक्टर, जोनल मजिस्ट्रेट रिजर्व ईवीएम मशीन मतदान के दिन रखेंगे उसको अच्छी तरह से संभाल कर रखें। इस मतदान को त्यौहार के रूप में मतदाता मनाये। स्वीप के माध्यम से प्रत्येक गांव में प्रचार प्रसार किया जाए और ’पहले मतदान फिर जलपान’ के स्लोगन लिखाया जाए। मतदान के दिन बूथ के पास दो सौ मीटर के अंदर कोई भी राजनीतिक पंडाल, भीड आदि नहीं होना चाहिए। बीएलओ घर-घर मतदाता पर्ची अवश्य बांटे। उन्होंने कहा कि 80 प्लस व दिव्यांग मतदाता जो बूथ पर नहीं आ सकते हैं उनका मतदान पोस्टल बैलेट से कराया जाए। वेबकास्टिंग, वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी, पिंक बूथ आदि की भी तैयारी अभी से करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़े : गौसेवा के लिए गौशाला निर्माण का किया भूमि पूजन

उन्होंने कहा कि निर्वाचन को बहुत ही उत्साह के साथ सबको शांतिपूर्ण व सकुशल संपन्न कराना है। चित्रकूट भगवान श्रीराम को तपोस्थली है। यहां पर किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न हो। इसको ध्यान में रखते हुए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जो दिशा निर्देश तथा गाइड लाइन दी गई है उसी के अनुसार निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष, निर्विघ्न संपन्न कराना सबका दायित्व है। उन्होंने जिलाधिकारी तथा पुलिस अधीक्षक से कहा कि चुनाव में लगे मतदान कार्मिकों को भी पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान कराए जाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि गत चुनाव के अनुसार इस चुनाव में मतदान प्रतिशत 70 प्रतिशत  से अधिक बढ़ाना है। उन्होंने वाहनों की उपलब्धता, पुलिस व्यवस्था, कम्युनिकेशन प्लान, असुरक्षित बूथ, क्रिटिकल बूथ, 1950 सी-विजील एप, बूथों पर पेयजल, छाया, रैंप, शौचालय, फर्नीचर, बाउंड्री वॉल, प्रकाश व्यवस्था, आवागमन के रास्ते आदि की भी समीक्षा की।

पुलिस उपमहानिरीक्षक परिक्षेत्र बांदा ने पुलिस अधीक्षक से कहा कि अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाकर सभी थानों के अंतर्गत क्षेत्र में कार्यवाही कराई जाए। जिला आबकारी अधिकारी पुलिस अधिकारियों के साथ टीम बनाकर सघन अभियान चलाएं। सभी थानाध्यक्ष शस्त्र लाइसेंस शत प्रतिशत जमा कराएं। उन्होंने कहा कि वरन्लेबुल तथा क्रिटिकल बूथ जो है उसमें यह देखे की मध्य प्रदेश की सीमा में कितनी दूरी पर स्थित है ताकि वहां पर सुरक्षा की व्यवस्था अधिक कराई जा सके। बॉर्डर बैठक भी किया जाए। एफएसटी टीमें लगातार सघन चेकिंग करें। सभी थानों पर 20 व 30 बिंदुओं पर जो रजिस्टर बनाया जाना है उसे बनाएं तथा उच्च अधिकारियों को निरीक्षण भी कराया जाए। पुलिस अधीक्षक से कहा कि सभी थानों के इन रजिस्टरों का अवलोकन अवश्य करें। बॉर्डर के बैरियर और अंतर राज्यीय सीमा के अंतर्गत सघन चेकिंग कराई जाए। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नामित प्रेक्षकों के द्वारा भी मतदान केंद्रों कंट्रोल रूम पोलिंग पटिया रवाना मतगणना स्थल स्ट्रांग रूम आदि का निरीक्षण किया जाएगा। जिसमें सभी संबंधित अधिकारी तैयारी के साथ उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। पुलिस फोर्स के साथ ब्रीफिंग भी की जाए। चुनाव प्रचार के दौरान वीवीआईपी के मूवमेंट को देखते हुए जो प्रोटोकॉल है उसी के अनुसार सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए। सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखें। अगर कोई गलत खबर फैला रहा है तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाए। किसी के कहने पर किसी भी व्यक्ति के खिलाफ गलत कार्यवाही न की जाए।

यह भी पढ़े : अब बुंदेलखंड में कठिया गेहूं के उत्पादक किसानों को मिलेगा बेहतर बाजार

जिलाधिकारी ने आयुक्त एवं पुलिस उप महानिरीक्षक को अवगत कराया कि दोनो विधानसभा को 21 जोन व 87 सेक्टर में विभाजित किया गया है। हर बूथ पर मतदाताओं के लिए समस्त इंतजाम किए गए हैं। मतदान कार्मिकों को प्रशिक्षण चित्रकूट इंटर कॉलेज कर्वी में दिया जाएगा। पोलिंग पार्टियों भी वहीं से रवाना होगी। मतगणना स्थल राष्ट्रीय रामायण मेला परिसर सीतापुर बनाया गया है। चुनाव निष्पक्ष बिना किसी अप्रिय घटना के संपन्न कराया जाएगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि जनपद में निर्वाचन को सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए चारों तहसीलों पर कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जिसमें सभी व्यवस्थाएं कर ली गई हैं। उन्होंने विभिन्न बिंदुओं की जानकारी दी। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, एडीएम उमेश चंद्र निगम, एडीएम न्यायिक राजेश प्रसाद, एएसपी चक्रपाणि त्रिपाठी, सदर एसडीएम सौरभ यादव, मानिकपुर पंकज वर्मा, मऊ राकेश कुमार पाठक, राजापुर प्रमोद कुमार झा, सीओ राजापुर निष्ठा उपाध्याय, मऊ जयकरन सिंह, अपर एसडीएम मोहम्मद जसीम, सतीश चंद्र सहित संबंधित अधिकारी व पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0