594 किमी लम्बे गंगा एक्सप्रेसवे का शीघ्र शुरू होगा निर्माण कार्य, लीजिये पूरी जानकारी

गंगा एक्सप्रेसवे जनपद मेरठ से शुरु होकर प्रयागराज पर समाप्त होगा, ये एक्सप्रेसवे 12 जनपदों को जोड़ेगा..

594 किमी लम्बे गंगा एक्सप्रेसवे का शीघ्र शुरू होगा निर्माण कार्य, लीजिये पूरी जानकारी

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने मेरठ से प्रयागराज तक प्रस्तावित गंगा एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में तेजी कर दी है। इसके लिए यूपीडा द्वारा अब तक 1248 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें - युद्ध स्तर पर हो रहा है बुंदेलखण्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य, देखिये एक झलक
   
प्रदेश के अपर मुख्य सचिव, गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी ने गंगा एक्सप्रसवे के भूमि अधिग्रहण से संबंधित जिलाधिकारियों व यूपीडा के आला अधिकारियों के साथ सोमवार को एक समीक्षा बैठक भी की। इस दौरान उन्होंने भूमि क्रय व अधिग्रहण के कार्यों को शीघ्रता से पूरा करने का निर्देश दिया।

  • 12 पैकेजों में होगा गंगा एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य: अवनीश अवस्थी

श्री अवस्थी ने बताया कि यूपीडा द्वारा गंगा एक्सप्रेसवे हेतु अब तक कुल भूमि के सापेक्ष 1248 हेक्टेयर लगभग यानि 18 प्रतिशत भूमि का क्रय अथवा अधिग्रहण किया जा चुका है, जिसमें अब तक करीब 1300 करोड़ रुपये की धनराशि व्यय हुई है।

यह भी पढ़ें - देश की अकेली नदी जो सात पहाड़ों का सीना चीर कर बहती है

बैठक के दौरान यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने जनपद हापुड़, सम्भल बदांयू, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव तथा रायबरेली के जिलाधिकारियों के साथ दूरभाष से वार्ता कर भूमि क्रय व अधिग्रहण की प्रक्रिया को पूरा किये जाने हेतु निर्देशित किया।

श्री अवस्थी का कहना है कि मेरठ से प्रयागराज तक 594 किमी लम्बी प्रस्तावित एक्सेस कन्ट्रोल्ड ग्रीन फील्ड गंगा एक्सप्रेसवे परियोजना पर बहुत तेजी से कार्य हो रहा है। इस परियोजना के भूमि क्रय हेतु यूपीडा द्वारा संबंधित जनपदों को अब तक 2138 करोड़ रुपये की धनराशि भेजी जा चुकी है। यह ग्रीन फील्ड परियोजना उत्तर प्रदेश के 12 जनपदों की 30 तहसीलों से होकर निकलेगी। इस परियोजना के लिए  519 गांव की कुल 7418 हेक्टेयर भूमि क्रय की जाएगी। 

गौरतलब है कि गंगा एक्सप्रेसवे जनपद मेरठ से शुरु होकर हापुड़, बुलन्दशहर, अमरोहा, सम्भल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ एवं प्रयागराज पर समाप्त होगा।

यह भी पढ़ें - बांदा के इस पर्वत में अद्भुत पत्थर, जिनसे निकलता है संगीत

हि स

What's Your Reaction?

like
1
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1