कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू, 45 से 50 मिनट में पूरा होगा सफर

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शनिवार से शुरू हो गया। कानपुर से लखनऊ तक लगभग 67 किमी लंबे...

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शुरू, 45 से 50 मिनट में पूरा होगा सफर

कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य शनिवार से शुरू हो गया। कानपुर से लखनऊ तक लगभग 67 किमी लंबे एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए कंपनी ने उन्नाव सदर तहसील क्षेत्र के तौरा गांव के पास अपना यार्ड बनाया है।जमीन अधिग्रहण का काम लगभग पूरा हो चुका है, लेकिन करौंदी गांव में प्रक्रिया शेष है। कार्यदायी संस्था पीएनसी का दावा है कि तय समय जून 2024 तक काम पूरा हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - चित्रकूट का रानीपुर टाइगर रिजर्व भारत का 53वां बाघ रिजर्व बनाः केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

 अधिग्रहीत भूमि का समतलीकरण कार्य शुरू कर दिया गया है। जनपद में सदर, पुरवा और हसनगंज तहसील क्षेत्र के 32 गांव कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे की जद में आ रहे है।कानपुर से लखनऊ तक लगभग 67 किमी लंबे एक्सप्रेसवे निर्माण के लिए कंपनी ने उन्नाव सदर तहसील क्षेत्र के तौरा गांव के पास अपना यार्ड बनाया है। यहां पर मौरंग, गिट्टी और मशीनें आदि का स्टाक लगाया है।

यह भी पढ़ें - चित्रकूटः राम वनगमन मार्ग को एक्सप्रेसवे से जोड़ने का प्रस्ताव

पीएनसी के प्रशासनिक अधिकारी उदित जैन ने बताया कि काम शुरू हो गया है। 2800 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे एक्सप्रेसवे का निर्माण दो फेज में किया जा रहा है। जिसमें फेज एक में उन्नाव से बनी लगभग 45 किमी और फेज दो में बनी से लखनऊ तक लगभग 17 किमी का भाग है। फेज दो में एक्सप्रेसवे एलीवेटेड बनना है। जिसमें फेज एक पर 15 सौ करोड़ रुपये और फेज दो में 1288 करोड़ रुपये खर्च होंगे।कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेसवे छह लेन का बनेगा, लेकिन इसकी डिजाइन आठ लेन की बनाई गई है ताकि भविष्य में उसे बढ़ाया जा सके। इसके बनने के बाद लखनऊ से कानपुर का सफर 45 से 50 मिनट में पूरा होगा।

यह भी पढ़ें - इंटरनेट के जरिये दोस्ती कर पोर्ट ब्लेयर की युवती को बनाया हवश का शिकार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0