उत्तर मध्य रेलवे का वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के जागरूकता में योगदान

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम..

उत्तर मध्य रेलवे का वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के जागरूकता में योगदान
भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)

स्टेशनों पर सार्वजनिक उदघोषणा (पीए) प्रणाली पर चलाया जा रहा ऑडियो स्पॉट 

उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, 2013 (NFSA) के तहत अखिल भारतीय "वन नेशन वन राशन कार्ड (ONORC)" योजना को संपूर्ण राष्ट्र  में राशन कार्डों की पोर्टेबिलिटी की सुविधा हेतु लागू किया जा रहा है। यह माननीय प्रधान मंत्री के महात्वाकांक्षी आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत प्रौद्योगिकी संचालित प्रणालीगत सुधार भी है।

यह भी पढ़ें - धर्म नगरी चित्रकूट से शीघ्र शुरू होगी हवाई यात्रा, रूट हुआ तय

वन नेशन वन राशन कार्ड का उद्देश्य देश में प्रवासी (NFSA) जनता को अपनी पसंद के किसी भी फेयर प्राइस शॉप(FPS) से खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA)   के तहत मिलने वाले लाभ को इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ़ सेल (ePoS) डिवाइस से बायोमेट्रिक आधार से प्रमाणित करते हुए ले सकने की सुविधा प्रदान करना है। 

भारतीय रेल संपूर्ण राष्ट्र  में प्रवासी आबादी के परिवहन का सबसे लोकप्रिय और सुगम साधन है, और इसलिए वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के संबंध में व्यापक जागरूकता प्रसारित करने के लिए स्टेशनों पर सार्वजनिक उदघोषणा प्रणाली का उपयोग करके ऑडियो स्पॉट / जिंगल चलाने का निर्णय लिया गया है। 

यह भी पढ़ें - ब्रिटिश कम्पनी चित्रकूट में लगाएगी खमीर प्लांट, मिलेगा 5000 लोगों को रोजगार

इस कार्य में उत्तर मध्य रेलवे की भूमिका विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्र को सेवित करती है और हाल ही में कोविड -19 महामारी के दौरान भारतीय रेल द्वारा संचालित लगभग 4500 श्रमिक विशेष रेलगाड़ियों में से 53% से अधिक का संचालन करके उत्तर मध्य रेलवे ने प्रवासी आबादी के परिवहन में महत्वपूर्ण योगदान दिया था।

यह भी पढ़ें - बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे : चित्रकूट से इटावा के निर्माण कार्य ने पकड़ी रफ़्तार

वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के संबंध में जागरूक करने के लिए हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में माननीय प्रधान मंत्री के संदेश वाले लगभग 40 सेकंड के ऑडियो स्पॉटों को सार्वजनिक उदघोषणा प्रणाली पर चलाने के लिए प्रयागराज, झाँसी और आगरा मंडलों के साथ साझा किया गया है। वन नेशन वन राशन कार्ड प्रणाली के बारे में अधिक जानकारी के लिए राष्ट्रीय हेल्पलाइन नंबर - 14445.डायल करके प्राप्त की जा सकती है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0