आठ मार्च को कोरोना टीकाकरण महिलाओं को होगा समर्पित

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को कोरोना टीकाकरण पूरी तरह महिलाओं को समर्पित होगा। इस दिन तीन सत्रों में सिर्फ महिलाओं..

आठ मार्च को कोरोना टीकाकरण महिलाओं को होगा समर्पित

  • महिला स्वास्थ्य कर्मियों ही लगायेंगी टीका  

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर आठ मार्च को कोरोना टीकाकरण पूरी तरह महिलाओं को समर्पित होगा। इस दिन तीन सत्रों में सिर्फ महिलाओं को टीका लगेगा।

वहीं, टीकाकरण करने वाली टीम में भी सिर्फ महिलाएं ही होंगी। इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद द्वारा निर्देश भी जारी किए जा चुके हैं।

टीकाकरण सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक चलेगा। सुबह 9 से 11 बजे तक प्री रजिस्ट्रेशन  कराने वालों को टीका लगाया जाएगा। इसके बाद ‘पहले आओ, पहले पाओ’ की तर्ज पर टीकाकरण होगा। 

यह भी पढ़ें - ट्रेन के आगे कूदकर युवक - युवती ने जान दी, जाने यह है मामला

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एनडी शर्मा ने बताया कि महिला दिवस पर कोरोना टीकाकरण महिलाओं को समर्पित होगा। जिले में तीन स्थानों पर केंद्र बनाए गए हैं। इनमें जिला पुरुष अस्पताल, जिला महिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बबेरू शामिल हैं।

यहां पर सिर्फ महिलाओं को टीका लगेगा। टीकाकरण टीम में सिर्फ महिलाएं होंगी। उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए केंद्र पर आने वालों को लौटाया नहीं जाएगा। ग्रामीण इलाके में इंटरनेट की समस्या होने पर संबंधित लाभार्थी की फोटो लेकर टीकाकरण किया जाएगा। जब इंटरनेट कनेक्टिविटी होगी तो डाटा अपलोड किया जाएगा।

सीएमओ ने बताया कि महिला दिवस के बाद भी जिला पुरुष अस्पताल व मेडिकल कालेज में सप्ताह में 6 दिन यानी सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण सत्र चलाए जाएंगे। इसके अलावा सप्ताह में तीन दिन सोमवार, गुरुवार व शुक्रवार जिला पुरुष अस्पताल व मेडिकल कालेज में अतिरिक्त टीकाकरण सत्र आयोजित होंगे। 

यह भी पढ़ें - जब दो महिलाए पानी की टंकी पर चढ़ कर कूदने की देने लगी धमकी

  • बुजुर्गों को पहली व स्वास्थ्य कर्मियों को लगी दूसरी डोज   

पहले व दूसरे चरण के टीकाकरण के बाद अब तीसरे चरण में 20 गंभीर बीमारियों में से किसी से भी ग्रसित  45 से 59 वर्ष के मरीजों व 60 वर्ष से ऊपर बुजुर्गों को कोरोना का टीका लगाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि बृहस्पतिवार को जिला पुरुष अस्पताल में दो सत्र बनाए गए। इनमें पहली बार टीका लगवाने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए क्रमशः 120 व 130 लक्ष्य निर्धारित किया गया था।

जिसके सापेक्ष दोपहर दो बजे तक 98 बुजुर्गों ने टीका लगवाया। इसी तरह जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज, जपसुरा, बबेरू, कमासिन, तिंदवारी व बड़ोखर स्वास्थ्य केंद्रों में 702 स्वास्थ्य कर्मियों को दूसरी डोज लगाने का लक्ष्य था। जिसके सापेक्ष 453 कर्मियों ने टीका लगवाया।

यह भी पढ़ें - इस ट्रेन ने पहली बार यूपी और एमपी के बुन्देलखण्ड को सीधे अहमदाबाद जोड़ा है, देखिये यहाँ

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0