बेतवा नदी में शुरू होगा क्रूज का संचालन : जयवीर सिंह

ऐतिहासिक विरासत के लिए विख्यात झांसी जिले में जल्द ही जल क्रीड़ा की गतिविधियां भी शुरू होंगी...

बेतवा नदी में शुरू होगा क्रूज का संचालन : जयवीर सिंह
सांकेतिक फ़ोटो - सोशल मीडिया

लखनऊ। ऐतिहासिक विरासत के लिए विख्यात झांसी जिले में जल्द ही जल क्रीड़ा की गतिविधियां भी शुरू होंगी। पर्यटक बेतवा नदी में बोटिंग का आनंद ले सकेंगे। प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि अगले सात माह में बेतवा नदी में क्रूज का संचालन शुरू हो जायेगा।

पर्यटन मंत्री ने गुरुवार को बताया कि बेतवा नदी में बोटिंग की सुविधा एक माह के भीतर शुरू हो सकती है। इसके लिए स्टीमर बोट, सिकारा बोट और जेट स्की भी आ चुकी है। इसके बाद झांसी में पर्यटन को नया आयाम मिलेगा। झांसी बोट क्लब के अधीन यहां बोटिंग शुरू की जा रही है। इसके लिए पर्यटन विभाग उत्तर प्रदेश पर्यटन नीति 2022 के तहत छूट देगा।

यह भी पढ़े : झाँसी : कमल श्याम दीवाना मंडल झाँसी के तत्वाधान में खाटू श्याम जन्मोत्सव का आयोजन

उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड केन्द्र व प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है। यहां पर्यटन बढ़ाने पर खास जोर है। झांसी अपनी ऐतिहासिक धरोहर न केवल देश बल्कि दुनिया में प्रसिद्ध है। अंग्रेजों को मुंहतोड़ जवाब देने वाली अप्रतिम योद्धा के रूप में लक्ष्मी बाई का यह जिला वीरता, साहस आत्मसम्मान का प्रतीक है। यहां दूर-दूर से लोग भ्रमण के लिए आते हैं।

यह भी पढ़े : बांदा : इस मोबाइल एप, कॉल सेंटर से घर बैठे घरेलू सेवाएं प्राप्त करें

उन्होंने बताया कि बेतवा नदी में नया नोट घाट पर बोटिंग शुरू कराई जाएगी। यहां स्टीमर बोट, स्पीड बोट, सिकारा बोट और जेट स्की भी संचालित होगी। विगत सात नवंबर को ट्रायल भी कराया जा चुका है। उन्होंने बताया कि अब एक माह के भीतर पर्यटकों के लिए यह शुरू किया जा सकता है।

यह भी पढ़े : ढाई आखर प्रेम के राष्ट्रीय सांस्कृतिक यात्रा बुंदेलखंड में भी

पर्यटन मंत्री ने बताया कि यह जल क्रीड़ा गतिविधि नॉट घाट पर शुरू कराई गई है। इसका मकसद झांसी के पर्यटकों के साथ ही ओरछा और खजुराहो भ्रमण के लिए आने वाले लोगों को आकर्षित करना है। क्योंकि बेतवा नदी में यह जहां बोटिंग शुरू कराने की तैयारी है, वह ओरछा-खजुराहो एनएच पर है।

यह भी पढ़े : विश्व कप : न्यूजीलैंड पर मिली जीत के बाद रोहित ने कहा- हमने अपने काम को बखूबी अंजाम दिया

उन्होंने बताया कि बुंदेलखंड में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं। झांसी में बोटिंग समेत अन्य जल क्रीड़ा गतिविधियां शुरू होने से पर्यटकों के सामने विकल्प बढ़ेंगे। इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने यूपी इनलैण्ड वॉटर-वे ऑथारिटी का गठन करने का निर्णय लिया है। इसके तहत प्रदेश की बड़ी नदियों में क्रूज बोट संचालन किया जायेगा। इससे सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कम होगा तथा स्थानीय उत्पादों को शीघ्रता से एक स्थान से दूसरे स्थान पर परिवहन करने में आसानी होगी।

हिन्दुस्थान समाचार

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0