यूपी में डीएपी के दाम में 300 रुपये तक की वृद्धि, किसानों की चिंता बढ़ी

डीएपी के दाम में अचानक वृद्धि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। निजी कंपनियों ने 50 किग्रा के बैग की कीमत 300 रुपये बढ़ा दी है..

यूपी में डीएपी के दाम में 300 रुपये तक की वृद्धि, किसानों की चिंता बढ़ी

डीएपी के दाम में अचानक वृद्धि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। निजी कंपनियों ने 50 किग्रा के बैग की कीमत 300 रुपये बढ़ा दी है। अभी तक डीएपी के 50 किग्रा के एक बैग की कीमत 1200 रुपये थे।

निजी क्षेत्र की पारादीप फॉस्फेट लिमिटेड (पीपीएल) और गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स कॉर्पोरेशन (जीएसएफसी) ने इसका प्रिंट रेट 1500 रुपये कर दिया है। पुराना स्टॉक उपलब्ध होने के कारण इफको ने अभी रेट नहीं बढ़ाए हैं।

हालांकि उसके अधिकारियों का कहना है कि 31 मार्च के बाद उन्हें भी इस बाबत कोई निर्णय लेना पड़ेगा। इफको के स्टेट मैनेजर अभिमन्यु राय ने बताया कि नया स्टॉक आने पर निर्णय लिया जाएगा। फिर भी इसका रेट अन्य कंपनियों के मुकाबले कम होगा।

कृषि विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार, अभी यूपी के बाजार में 3.62 लाख मीट्रिक टन डीएपी उपलब्ध है। अधिकारियों का कहना है कि इसमें से बमुश्किल 20 हजार मीट्रिक टन डीएपी ही नए प्रिंट रेट की है।

यह भी पढ़ें - पहली अप्रैल से चंबल एक्सप्रेस ट्रेन फिर पटरी पर दौड़ेंगी

प्रदेश के कृषि विभाग के अधिकारी बताते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डीएपी में इस्तेमाल होने वाले फॉस्फोरिक एसिड और रॉक फॉस्फेट की कीमत चढ़ने से यह परिस्थितियां पैदा हुई हैं। देश में इसकी उपलब्धता काफी कम है। इसलिए ये दोनों उत्पाद बाहर से मंगाए जाते हैं।

अब डीएपी की मुख्य मांग जून-जुलाई में खरीफ की फसलों की बोआई-रोपाई के दौरान होगी। इस समय गन्ना, मूंग, मेंथा और सब्जियों की फसलों में ही डीएपी की जरूरत है, जोकि बहुत अधिक नहीं होती है। इस कारण रेट बढ़ने पर भी किसी तरह का पैनिक नहीं फैल रहा है।

पुराने स्टॉक से ही काम चल जा रहा है। यूपी में खरीफ सीजन में डीएपी की आपूर्ति का लक्ष्य औसतन 12 लाख मीट्रिक टन का रहता है। इसलिए खरीफ सीजन में बड़ी मात्रा में नए रेट की डीएपी इस्तेमाल करनी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें - उत्तर मध्य रेलवे झाँसी : जीएम ने वैगन मरम्मत कारखाने का किया निरीक्षण

  • पूर्व मुख्यमंत्री कीमत बढने से भड़के 

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव डीएपी की कीमत बढने से काफी भड़के हैं। अखिलेश यादव ने डीएपी के दाम बढ़ाने को लेकर केंद्र के साथ ही योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि यह किसानों पर दोहरी मार है।

पहले तीन कृषि कानून लागू किया गया, अब डीएपी के दाम को बढ़ाया गया है। किसान पहले से ही फसल का उचित दाम न मिलने के कारण परेशान हैं, लेकिन अब उनकी परेशानी और बढ़ चुकी है।

भाजपा सरकार ने डीएपी के दाम में 300 रुपये तक की वृद्धि कर दी है। सपा प्रमुख ने कहा है कि भाजपा सरकार किसानों पर लगातार हो रहे अत्याचार बंद कर, सभी बढ़े हुए दामों को वापस ले।

यह भी पढ़ें - दमोह में हाइवे पर बस व ट्राला की भिड़ंत, 70 यात्री घायल

What's Your Reaction?

like
2
dislike
0
love
1
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1