डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने वृद्धजनों को, अल्जाइमर्स से बचने का दिया ये मंत्र

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज अल्जाइमर्स दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धाश्रम में पहुंचकर वृद्धजनों...

डीएम दुर्गा शक्ति नागपाल ने वृद्धजनों को, अल्जाइमर्स से बचने का दिया ये मंत्र

जिलाधिकारी श्रीमती दुर्गा शक्ति नागपाल ने आज अल्जाइमर्स दिवस के अवसर पर समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित वृद्धाश्रम में पहुंचकर वृद्धजनों को अल्जाइमर्स के द्वारा वृद्धावस्था में होने वाली इस बीमारी के सम्बन्ध में जागरूक करते हुए कहा कि वृद्धजन किसी प्रकार की मानसिक रूप से चिंता न करें। 

यह भी पढ़ें-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की स्टाफ नर्स 8 दिन से लापता, पुलिस भी नहीं लगा पाई सुराग

उन्होंने कहा कि अल्जाइमर्स वृद्धावस्था में बहुत लोगो को हो जाती है जिसके लक्षण हैं कि इस बीमारी से याददास्त कम होती जाती है। जिससे वह कुछ चीजें व बातें भूलने लगते हैं। इस बीमारी में उलझन बेचौनी व नीद भी कम आती है और एकाग्रता में कमी हो जाती है। उन्होंने कहा कि सभी वृद्धजन सदैव खुश रहें और स्वस्थ्य रहें । वृद्धाश्रम में उनके खान-पान व रहने की उचित व्यवस्था की गयी है एवं उन्हें प्रशासन द्वारा हर सम्भव सहयोग दिया जा रहा है।,उन्हें किसी भी प्रकार की समस्या नही होने दी जायेगी। यदि किसी प्रकार की समस्या हो तो किसी भी समय उनके मोबाइल नम्बर पर अपनी समस्या तत्काल बता सकते हैं।

यह भी पढ़े -झांसी:बदमाशों के फरार होने पर ये तीन दरोगा और पांच सिपाही नपे

 उन्होंने इस अवसर पर वृद्धजनों को स्वस्थ्य रहने के लिए व्यायाम के सामान के साथ शरीर में दर्द होने पर सिकाई किये जाने को हीटिंग पैड तथा अंग वस्त्रों का वितरण किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी अनिल श्रीवास्तव ने बताया कि इस बीमारी के लिए शुरूवाती लक्षण याददाश्त कम होने पर ही तत्काल चिकित्सीय सहायता ली जाए। बीमारी अधिक बढ़ने पर बाद में अधिक परेशानी हो जाती हैं। इस बीमारी में चित्रों, रंगों को पहचानने में दिक्कत होती हैं स्वभाव और स्वास्थ्य में चिडचिडापन व गिरावट आ जाती है। इस बीमारी के प्रति वृद्धजन - सतर्क रहें और शीघ्र चिकित्सीय सहायता प्राप्त करें। इस बीमारी प्रति वृद्धजनों को जागरूक करने को स्वास्थ्य विभाग द्वारा चिकित्सकों की टीम के साथ उनका स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया एवं दवाओं का वितरण तथा फिजियोथिरैपी टीम द्वारा भी जांच की गयी। इस अवसर पर डॉ. हरदयाल, डॉ. शिवप्रताप, डॉ. विजय केशरवानी सहित अन्य चिकित्सक उपस्थित रहे।

यह भी पढ़े -चित्रकूटः यूपी एमपी के सीमा में ट्रक चालकों से एंट्री वसूलने वाला सिपाही निलंबित 

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0