डीएम बने क्लास टीचर, बच्चों को पढ़ाया पाठ, बच्चे नही लिख पाये शुद्ध हिन्दी, तब लिया ये एक्शन

जिलाधिकारी अनुराग पटेल मंगलवार को तिंदवारी ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय (कम्पोजिट) पहुंचे और कक्षा आठ के..

डीएम बने क्लास टीचर, बच्चों को पढ़ाया पाठ, बच्चे नही लिख पाये शुद्ध हिन्दी, तब लिया ये एक्शन
जिलाधिकारी अनुराग पटेल (District Magistrate Anurag Patel)

बांदा, 

जिलाधिकारी अनुराग पटेल मंगलवार को तिंदवारी ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय (कम्पोजिट) पहुंचे और कक्षा आठ के बच्चों को पढ़ाना शुरू कर दिया। उन्होंने क्लास टीचर की तरह डेढ़ घंटे तक बच्चों को पढ़ाया। इस दौरान बच्चे न 17 का पहाड़ा सुना पाए और न ही शुद्ध हिंदी लिख पाए। यह देख कर जिलाधिकारी ने सहायक अध्यापिका को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के आदेश दिए।

यह भी पढ़ें - 100 कुंतल भूसा दान करने वाले अघ्यापक को बाँदा डीएम ने बनाया ब्राण्ड एम्बेसण्डर

जिलाधिकारी बांदा  अनुराग पटेल ने प्राथमिक विद्यालय पिपरगवां-2, क्षेत्र तिन्दवारी एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय (कम्पोजिट 1 से 8), क्षेत्र तिन्दवारी का औचक निरीक्षण किया। प्राथमिक विद्यालय पिपरगवां-2 के निरीक्षण के दौरान छात्र-छात्राओं के उपस्थिति पंजिका का अवलोकन किया। एमडीएम रजिस्टर का अवलोकन किया गया। जिसमें 51 बच्चों का एमडीएम के तहत चावल सब्जी बनाई जा रही थी। जिलाधिकारी ने बच्चों के साथ जमीन में बैठकर सब्जी चावल खाया। एमडीएम की गुणवत्ता ठीक पाई गई।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल (District Magistrate Anurag Patel)

इसके बाद वह उच्च प्राथमिक विद्यालय (कम्पोजिट 1 से 8) में पहुंचे। जहां 36 बच्चों के सापेक्ष 16 बच्चें उपस्थित मिले। जिलाधिकारी द्वारा कक्षा-8 के बच्चों को लगभग डेढ़ घण्टे पढ़ाया गया। उन्होने बच्चों से मिडडे-मिल व किताबें, जूते मोजे, व ड्रेस आदि तथा विभिन्न प्रकार की जानकारियॉ प्राप्त की। विद्यालय में कक्षा-8 के बच्चों से 17 का पहाडा सुना गया, परन्तु 2 बच्चों को छोड़कर पहाड़ा नहीं सुना पाये। इसके साथ हिन्दी पुस्तक के पहले अध्याय की कविता को सुना और लिखवाया गया। लेकिन शुद्ध हिन्दी से कविता नहीं लिख पाये। बच्चों से देश का राष्ट्रगान का नाम पूछा एवं सुना गया, परन्तु बच्चें राष्ट्रगान तक ठीक प्रकार से नहीं सुना पाये। 

यह भी पढ़ें - मुख्तार अंसारी की सूचनाएं भेजने वाले हुए चिन्हित, इन पर रखी जा रही है पैनी नजर

जिलाधिकारी द्वारा बच्चों को हिन्दी विषय पढ़ाने की जानकारी करने पर इंचार्ज प्रधानाध्यपक द्वारा बताया गया कि श्रीमती आशा सिंह, सहायक अध्यापक द्वारा पढ़ाया जाता है। जो वर्तमान में अवकाश पर है। जिलाधिकारी बच्चों को शुद्ध हिन्दी लिखना, बोलना और हिन्दी विषय का पठन पाठन अत्यन्त ही खराब पाये जाने पर श्रीमती आशा सिंह को निलम्बित करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, बांदा को दिये गये। इसी तरह बच्चों से अग्रेजी विषय के प्रथम अध्याय की कविता को सुना, परन्तु बच्चें  प्रथम अध्याय की कविता तक नहीं सुना पाये।

जिलाधिकारी अनुराग पटेल (District Magistrate Anurag Patel)

बच्चों को अग्रेजी वर्णमाला के कैपिटल एवं स्मॉल अक्षरों की जानकारी नहीं थी। जिलाधिकारी ने गणित में 5 का भाग 19 में करने को सवाल दिया गया, परन्तु बच्चें सवाल हल नहीं कर पाये। बच्चों को भाग कैसे हल करना है उसकी भी जानकारी नहीं थी। जिलाधिकारी द्वारा विद्यालय की गुणवत्ता अत्यन्त खराब पाये जाने पर यासीन, इंचार्ज प्रधानाध्यापक, श्रीमती प्रीती गुप्ता, सहायक अध्यापक एवं कविता देवी को कठोर चेतावनी देने को जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया तथा मौके पर उपस्थित अध्यापकगणों को निर्देशित किया गया कि एक माह के अन्दर बच्चों को मानक के अनुसार पठन पाठन की गुणवत्ता में सुधार लाया जाये। अन्यथा कड़ी कार्यवाही अमल में लाई जायेगी।

यह भी पढ़ें - गंगा एक्सप्रेसवे, उत्तर प्रदेश का होगा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे, निर्माण कार्य ने गति पकड़ी

What's Your Reaction?

like
3
dislike
0
love
2
funny
0
angry
0
sad
0
wow
1