डीएम ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा कर अधिकारियों को तेजी लाने के दिए निर्देश

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में..

डीएम ने विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा कर अधिकारियों को तेजी लाने के दिए निर्देश
बैठक में निर्देश देते डीएम अभिषेक आनन्द।

चित्रकूट।

उद्यान अधिकारी का रोका वेतन, बीडीओ को प्रतिकूल प्रविष्टि

डीएम अभिषेक आनन्द की अध्यक्षता में विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई।

बैठक में ’जिला उद्यान अधिकारी के उपस्थित न होने पर माह जून का वेतन रोकने एवं आंगनबाड़ी केंद्र निर्माण में समय से धनराशि का भुगतान न करने पर खंड विकास अधिकारी मऊ को प्रतिकूल प्रविष्टि दिए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वन, कृषि, विकास, लघु सिंचाई, पंचायती राज आदि संबंधित विभागों से कहा कि जल शक्ति अभियान के जो कार्य चल रहे हैं उनका पोर्टल पर फीडिंग कराएं।

डीसी मनरेगा धर्मजीत सिंह से कहा कि रेन वाटर हार्वेस्टिंग के कार्य भी संबंधित पोर्टल पर फीड किए जाएं। सिंचाई विभाग से कहा कि बरुआ नाला की खुदाई कार्य का निरीक्षण कर आख्या दें। शासकीय विद्युत बिल बकाया पर संबंधित अधिकारियों से कहा कि समय से विद्युत बिल जमा कराएं। अगर धनराशि नहीं है तो शासन से मांग करें। उप निदेशक कृषि से कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के आवेदन पत्रों का समय से निस्तारण कराएं। फसल बीमा के अंतर्गत जिन किसानों को अभी तक लाभ नहीं मिला है उसमें जो कमी हो ठीक करा कर लाभान्वित कराएं।

यह भी पढ़ें- बांदा: इतनी सी बात पर, पिता ने बहू और बेटे को धारदार हथियार से काट डाला

खरीफ की फसल बीमा की कार्यवाही सुनिश्चित कराई जाए। निराश्रित गोवंश संरक्षण पर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी से कहा कि भरण पोषण की जो पत्रावलिया लंबित है उनका भुगतान कराएं। बड़ी गौशाला निर्माण के लिए जो शासकीय जमीन जिन गांव में उपलब्ध है और प्रस्ताव प्राप्त हुआ है उसको शासन को भेजें। आयुष्मान कार्ड की स्थिति पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी से कहा कि इसमें प्रगति कराया जाए। जिन पंचायत सहायकों, सीएचओ ने अच्छा कार्य किया है उनको सम्मानित करें। जिनका कार्य ठीक नहीं है उनसे स्पष्टीकरण मांगें। फैमिली प्लानिंग में प्रगति कराएं।

ड्रग वेयर हाउस निर्माण का निरीक्षण कर अवगत कराएं। सामुदायिक शौचालयों के संचालन में जिला पंचायत राज अधिकारी से कहा कि लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही है। निरीक्षण कर व्यवस्थित कराएं। पंचायत सहायकों का समय से मानदेय मिले। ऑपरेशन कायाकल्प में प्रगति कराएं। पंचायत भवन व अंत्येष्टि स्थल निर्माण का लक्ष्य शासन से दिया गया है उन पर निर्माण कार्य शुरू कराया जाए। गर्मी को देखते हुए जो हैंडपंप रिबोर किए जाए।

मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि जो पंचायत भवन जर्जर है उसकी कमेटी बनाकर जांच कराएं। प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण पर परियोजना निदेशक से कहा कि जिन लाभार्थियों को द्वितीय व तृतीय किश्त देना है उसको भेजें। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन पर डीसी एनआरएलएम से कहा कि जो स्वयं सहायता समूह की महिलाएं जिला अस्पताल में कैंटीन चला रही हैं उनको और अच्छी तरह से व्यवस्थित कराया जाए।

यह भी पढ़ें- बांदा: नशे का कारोबार करने वाली महिला गैंग लीडर और उसकी बेटी के खिलाफ पुलिस की बड़ी कार्रवाई

मुख्य विकास अधिकारी से कहा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत जिन सड़कों का निर्माण कराया गया है उनकी गुणवत्ता की जांच कराएं। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी लव प्रकाश यादव से कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प में 19 पैरामीटर्स पर प्रगति कराई जाए। प्रधानाचार्य आईटीआई, जिला विद्यालय निरीक्षक से कहा कि शासन से निर्देश है कि जो परीक्षार्थी कक्षा 10 पास हुआ है और पॉलिटेक्निक में प्रवेश लेना चाहता है तो उसका आवेदन कराएं।

नई सड़कों के निर्माण, ओडीआर एमडीआर की समीक्षा पर लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सड़कों के निर्माण में प्रगति कराई जाए। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। बैठक में सीडीओ अमृतपाल कौर, पीडी ऋषि मुनि उपाध्याय, प्रभागीय वनाधिकारी पीके त्रिपाठी, डीपीआरओ कुमार अमरेंद्र, अपर सीएमओ डॉ. इम्तियाज, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डा. सुभाषचंद्र, उप निदेशक कृषि राजकुमार, अधिशासी अभियंता लोनिवि प्रांतीय खंड सत्येंद्र नाथ, निर्माण खंड कृष्ण कुमार, विद्युत आरएस वर्मा सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0