नई महामारी का खतरा! रहस्यमयी बीमारी से ग्रसित हो रहे है चीन के बच्चे, स्कूल हाई अलर्ट पर

वुहान शहर से फैली कोरोना महामारी के बाद, दुनिया को एक और बड़े खतरे का सामना करना पड़ सकता है...

नई महामारी का खतरा! रहस्यमयी बीमारी से ग्रसित हो रहे है चीन के बच्चे, स्कूल हाई अलर्ट पर

वुहान शहर से फैली कोरोना महामारी के बाद, दुनिया को एक और बड़े खतरे का सामना करना पड़ सकता है। एक नई बीमारी के संकेत चीन से आ रहे हैं और इसकी शुरुआत भी वहीं हुई है।

कोरोना के प्रकोप के बाद, लोग अब नाम से ही महामारी से डर रहे हैं। एक नई महामारी का खतरा फिर से सताने लगा है और इसका प्रकोप चीन से हो रहा है। चीन के कई अस्पतालों में इस रहस्यमयी बीमारी के मरीज देखे गए हैं, जिनकी संख्या तेजी से बढ़ रही है। इसके बारे में रिपोर्ट्स आने के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी चिंता जताई है। यह बीमारी खासकर स्कूली बच्चों में देखी जा रही है।

यह भी पढ़े : सूखा, पलायन और बेरोजगारी का दंश झेलने वाले बुन्देलखण्ड में, अनाज का भरपूर उत्पादन

चीन सहित कई देश अब भी कोरोना से पूरी तरह से बाहर नहीं निकल पाए हैं और लोगों को कोरोना के पहले दिनों की याद आ रही है। इस नई महामारी को निमोनिया से मिलता-जुलता बताया जा रहा है, लेकिन इसके कई लक्षण निमोनिया से अलग हैं। इससे प्रभावित बच्चों के फेफड़ों में सूजन हो रही है, और उन्हें तेज बुखार, खांसी, फ्लू, और सांस लेने में परेशानी हो रही है।

यह भी पढ़े : कोहरे में सुरक्षित बस संचालन को लेकर परिवहन निगम के अधिकारियों को निर्देश जारी

रहस्यमयी निमोनिया से जुड़े ज्यादातर मरीज चीन के उत्तर-पूर्वी भागों के अस्पतालों में देखे जा रहे हैं, और इसके प्रकोप के कारण संसाधनों पर दबाव बढ़ रहा है। सरकार ने यहां स्कूल बंद करने की तैयारी कर ली है और इस बीमारी को लेकर एक ओपन-एक्सेस निगरानी प्रोमेड अलर्ट जारी की गई है। यह बीमारी दुनियाभर में इंसान और जानवरों में होने वाली बीमारियों पर नजर रखने वाले इस मंच के लिए एक चेतावनी है। चीन में सामने आए रहस्यमयी निमोनिया के बारे में चेतावनी देते हुए, इस संस्था ने बताया है कि यह बीमारी खासतौर से बच्चों पर प्रभाव डाल रही है।

यह भी पढ़े : बुंदेलखंड में टूरिज्म गतिविधियों बढ़ाने पर योगी सरकार का फोकस

प्रोमेड (proMED) अलर्ट ने दिसंबर 2019 में एक नए वायरस के बारे में शुरुआती चेतावनी जारी की थी, जिसे बाद में SARS-कोविड-2 के रूप में पहचाना गया। इस बीमारी के बारे में संस्था के अलर्ट से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन के हाई-रैंकिंग ऑफिसर, मेडिकल प्रोफेशनल, और वैज्ञानिकों की एक जमात चेतावनी मिली थी। चीन से इस बीमारी के बारे में और विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए WHO को अनुरोध किया गया है।

यह भी पढ़े : झाँसी : आरोप : रुपये वापस मांगने की रंजिश में अधिवक्ता को मारी गोली

चीन से इस प्रकार की खबर आने के बाद भारत की चिंता बढ़ना लाजिमी है। चूंकि भारत में युवाओं और बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है, और ओवरऑल जनसंख्या के मामले में भी भारत शायद अब तक चीन को पछाड़ चुका है। इसलिए भारत को ज्यादा चिंतित होने की आवश्यकता है। ज़रूरी है कि समय रहते इस बावत सम्पूर्ण तैयारियां करके आवश्यक कदम उठा लिए जाएं। नहीं तो आने वाले समय में लोकसभा चुनाव को देखते हुए स्थिति भयंकर साबित हो सकती है।

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0