बेटियों की शादी का पैसा बाल विकास परियोजनाअधिकारी, कर्मचारी हजम कर गए

यूपी की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने गरीबी रेखा से नीचे जन्म लेने वाली बेटियों की शादी के लिए 20-20 हजार रूपए की एफडी खुलवाकर बालिका ...

बेटियों की शादी का पैसा बाल विकास परियोजनाअधिकारी, कर्मचारी हजम कर गए

बांदा,

यूपी की तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती ने गरीबी रेखा से नीचे जन्म लेने वाली बेटियों की शादी के लिए 20-20 हजार रूपए की एफडी खुलवाकर बालिका मदद योजना शुरू की थी। यह राशि बालिका के बालिग होने पर मिलनी थी। इस योजना की रकम बांड भुनाकर बाल विकास परियोजना कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी मिलकर हजम कर गए। पीड़ित बालिकाओं इस मामले में जिला अधिकारी से शिकायत की है।

यह भी पढ़े :डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने चित्रकूट मंडल के डॉक्टरों को, दी ये कडी चेतावनी

तत्कालीन सरकार द्वारा बालिकाओं के मदद के लिए शुरू की गई इस योजना के अंतर्गत बालिकाओं की 18 साल उम्र होने पर यानी बालिग होने पर एक लाख से अधिक रुपए लाभार्थी बालिका को मिलना चाहिए लेकिन जनपद के तिंदवारी ब्लाक अंतर्गत बाल विकास परियोजना विभाग ने लाभार्थी बालिकाओं का पैसा हजम कर लिया है। इस बारे में पैलानी गांव के निवासी कामता वर्मा ने बताया कि मेरी बहन सहोद्रा के नाम 28 दिसंबर 2007 को राष्ट्रीय बचत पत्र के अंतर्गत सरकार द्वारा धनराशि जमा कराई गई थी। बहन की उम्र 18 साल हो जाने पर मैं भुगतान के लिए पोस्ट ऑफिस गया था। पोस्ट ऑफिस के कर्मचारियों ने कहा भुगतान तभी होगा जब मूल बाण्ड लेकर आओगे इसलिए मैं बाल विकास परियोजना ब्लाक तिंदवारी गया और सीडीपीओ प्रियांशी पटेल से मिला और मूल बाण्ड देने को कहा तब सीडीपीओ ने जवाब दिया कि तुम्हारे मूलबॉन्ड विनोद श्रीवास्तव प्रधान सहायक बाल विकास परियोजना ब्लाक जसपुरा ले गए हैं। मैं उनके पास भी बाण्ड लेने गया लेकिन बाण्ड नहीं दिए गए।

यह भी पढ़े :भाड़े के हत्यारों से यूपी पुलिस बांदा जेल में, मुख्तार अंसारी की हत्या करा सकती है?

इस मामले की शिकायत मैंने बाल विकास परियोजना अधिकारी बांदा से भी की है उनका कहना था कि अभियुक्त बाण्ड का भुगतान नहीं हुआ। कामता वर्मा ने इस मामले में जिला अधिकारी से मिलकर कार्रवाई की मांग की है।सहोद्रा के बाण्ड गायब होने पर ब्लॉक की अन्य बालिकाओं ने भी अपने बाण्ड गायब हो जाने की आशंका व्यक्त की है। इनमें राखी देवी पुत्री हीरा देवी, सोनिया पुत्री मुन्नी देवी, गुड़िया पुत्री मुकेश कुमारी और कुमारी शिवानी पुत्री मीना शामिल है इन बालिकाओं ने भी पूरे मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

यह भी पढ़े :सीजीएसटी में बांदा के बेटे ने 955 रैंक हासिल कर, किया गौरवान्वि

What's Your Reaction?

like
0
dislike
0
love
0
funny
0
angry
0
sad
0
wow
0